Copa America 2021: साउथ अमेरिकन फुटबॉल कॉन्फडरेशन ने 13 दिन पहले Argentina से मेजबानी छीन Brazil को सौंपी 

Copa America 2021: साउथ अमेरिकन फुटबॉल कॉन्फडरेशन ने 13 दिन पहले Argentina से मेजबानी छीन Brazil को सौंपी 

Copa America 2021: साउथ अमेरिकन फुटबॉल कॉन्फडरेशन ने 13 दिन पहले Argentina से मेजबानी छीन Brazil को सौंपी 

ब्राजील: कोपा अमेरिका (Copa America) अगले महीने ब्राजील में जून के मध्य आयोजित किया जाएगा. साउथ अमेरिकन फुटबॉल कॉन्फडरेशन (CONMEBOL) की ओर से इसके संकेत दिए गए हैं. टूर्नामेंट के 2020 सीजन को कोरोना की वजह से एक साल के लिए टाल दिया गया था. टूर्नामेंट को इस साल 13 जून से 10 जुलाई के बीच अर्जेंटीना (Argentina) और कोलंबिया में संयुक्त रूप से किया जाना था. टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार इसे संयुक्त रूप से आयोजित किया जाना था.

टूर्नामेंट से 13 दिन पहले मेजबानी ब्राजील को सौंपी:
कोलंबिया में इसके आयोजन के विरोध में 20 मई को प्रदर्शन किया गया था. जिसके बाद कोलंबिया को सह मेजबानी (Co-Host) से हटा दिया गया था. वहीं अर्जेंटीना में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए टूर्नामेंट से 13 दिन पहले मेजबानी ब्राजील को सौंप दी गई है. टूर्नामेंट अपने निर्धारित समय के अनुसार ही होगा, हालांकि अभी मैच के शेड्यूल जारी नहीं किए गए हैं.

ब्राजील कोपा और वर्ल्डकप की मेजबानी कर चुका है:
ब्राजील दूसरी बार कोपा अमेरिका की मेजबानी करेगा. इससे पहले 2019 में इसका आयोजन किया था. वहीं 2014 में वर्ल्डकप की भी मेजबानी की थी. CONMEBOL के अध्यक्ष एलेजांद्रो डोमिंगुएज ने जारी बायन में कहा है कि दक्षिण अमेरिकी फुटबॉल के लिए यह खुशी की बात है कि ब्राजील सरकार (Brazilian Government) और ब्राजील फुटबॉल असोसिएशन (Brazil Football Association) ने अपनी मेजबानी के लिए रुचि दिखाई है. वहीं ब्राजील के उपराष्ट्रपति हैमिल्टन मौराओ (Vice President Hamilton Maurao) ने आयोजन को लेकर मीडिया में हो रही आलचनाओं पर जवाब देते हुए कहा कि कोपा में दर्शकों की एंट्री नहीं होगी. ऐसे में कोरोना के संक्रमण फैलने का खतरा नहीं रहेगा. अर्जेंटीना में 
जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार, वर्तमान में अर्जेंटीना में रोजाना 30,000 से अधिक नए मामले आ रहे हैं.

मेस्सी, नेमार सहित दुनिया के टॉप फुटबॉलरों के भाग लेने की उम्मीद:
टूर्नामेंट में अर्जेंटीना के लियोनेल मेस्सी (Lionel Messi) और सर्गिओ एगुएरो (Sergio Aguero,) , ब्राजील के नेमार और उरुग्वे के लुइस सुआरेज़ के साथ फुटबॉल की दुनिया के कई महान खिलाड़ी शामिल होंगे. CONMEBOLकी ओर से कहा गया है कि टूर्नामेंट शुरू होने से पहले सभी खिलाड़ियों का टीकाकरण किया जाएगा.

और पढ़ें