यरुशलम Corona Update- अफ्रीकी देशों को covid-19 रोधी टीके की 10 लाख खुराक दान देगा इजराइल

Corona Update- अफ्रीकी देशों को covid-19 रोधी टीके की 10 लाख खुराक दान देगा इजराइल

Corona Update-  अफ्रीकी देशों को covid-19 रोधी टीके की 10 लाख खुराक दान देगा इजराइल

यरुशलम: इजराइल की सरकार ने बुधवार को कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र समर्थित ‘कोवैक्स पहल’ के तहत कोविड-19 रोधी टीके की 10 लाख खुराक दान में देगी. इजराइल के विदेश मंत्रालय ने कहा कि आगामी सप्ताह में एस्ट्राजेनेका टीके की खुराक भेजी जाएगी. यह निर्णय अफ्रीकी देशों के साथ इजराइल के मजबूत हो रहे संबंधों को दर्शाता है.
 
इजराइल के विदेश मंत्री याइर लापिड ने कहा, मुझे खुशी है कि इजराइल दुनिया भर में महामारी को खत्म करने में योगदान दे सकता है और भागीदार बन सकता है. घोषणा में कहा गया है कि टीके करीब एक चौथाई अफ्रीकी देशों तक पहुंचेंगे, हालांकि इसने कोई सूची प्रदान नहीं की. इजराइल के केन्या, युगांडा और रवांडा सहित कई अफ्रीकी देशों के साथ घनिष्ठ संबंध हैं.

कोवैक्स एक वैश्विक पहल जो गरीब देशों को कोरोना वायरस के टीके उपलब्ध कराएगा:

कोवैक्स एक वैश्विक पहल है जिसका उद्देश्य गरीब देशों को कोरोना वायरस के टीके उपलब्ध कराना है. धनी देशों ने दुनिया के अधिकांश टीकों की आपूर्ति हासिल कर ली है, जिससे टीके तक पहुंच में भारी असमानता है. इजराइल अपनी पूरी आबादी का टीकाकरण करने वाले पहले देशों में से एक था. इस साल की शुरुआत में, फिलिस्तीनियों को पर्याप्त आपूर्ति नहीं करने के लिए इसकी आलोचना हुई थी. इसके बाद से, इजराइल ने उन हजारों फिलिस्तीनियों का टीकाकरण किया है जो इजराइल और उसकी बस्तियों में काम करते हैं और फिलिस्तीनियों ने कोवैक्स और अन्य स्रोतों से टीके खरीदे हैं. सोर्स-भाषा

और पढ़ें