कोरोना का असर: 12 जून को नहीं होगी जेईएन भर्ती परीक्षा; 20 जून को होने वाली REET का स्थगित होना भी लगभग तय

कोरोना का असर: 12 जून को नहीं होगी जेईएन भर्ती परीक्षा; 20 जून को होने वाली REET का स्थगित होना भी लगभग तय

कोरोना का असर: 12 जून को नहीं होगी जेईएन भर्ती परीक्षा; 20 जून को होने वाली REET का स्थगित होना भी लगभग तय

जयपुर: बढ़ते कोरोना (CoronaVirus) का असर अब भर्ती परीक्षाओं (Recruitment Examination) पर दिखाई देने लगा है. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने 12 जून को होने वाली जेईएन सिविल डिग्रीधारी संयुक्त सीधी भर्ती परीक्षा-2020 (JEN Recruitment Examination) को स्थगित कर दिया है. वहीं 20 जून को होने वाली REET (REET Recruitment) का स्थगित होना भी लगभग तय माना जा रहा है. हालांकि इस बारे में अधिकृत घोषणा नहीं हुई है. बेरोजगारों (Unemployed) ने भी सरकार से REET परीक्षा की तिथि को लेकर सरकार से स्थिति स्पष्ट करने की मांग की है. 

गौरतलब है कि जेईएन भर्ती परीक्षा एक बार रद्द हो चुकी है. इस भर्ती के लिए पिछले साल 6 दिसंबर को परीक्षा हुई थे. लेकिन पेपर आउट के चलते रद्द कर दी गई थी. इसके बाद बोर्ड ने इस भर्ती के लिए फिर से नई परीक्षा तिथि तय की थी और 12 जून को परीक्षा होने वाली थी. 

20 जून को रीट परीक्षा की परीक्षा नहीं होने के पिछे यह कारण:
प्रदेश में लॉकडाउन (Lockdown) लगने के बाद से ही यह तय माना जा रहा है कि रीट परीक्षा शायद ही 20 जून को हो. क्योंकि EWS केटेगरी को नए प्रावधानों का लाभ देते हुए रीट के लिए आवेदन प्रक्रिया रीओपन होनी है. इससे आवेदकों की संख्या बढ़ेगी, जबकि इसके लिए 16 लाख से ज्यादा आवेदन तो पहले ही आ चुके हैं. अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ने के कारण बोर्ड को नए परीक्षा केंद्र ढूंढने पड़ेंगे. इसके लिए पर्याप्त समय की आवश्यकता पड़ेगी. ऐसे में भर्ती परीक्षा के लिए अधिकारियों को सरकार के निर्देशों का इंतजार है. 

30 मई को होने वाली सेना भर्ती की लिखित परीक्षा भी टली थी: 
वहीं इससे पहले भारतीय थल सेना ने 30 मई को जयपुर में होने वाली सेना भर्ती की लिखित परीक्षा टाल दी थी. परीक्षा की नई तिथि आने वाले समय में घोषित कर दी जाएगी. गौरतलब है कि 30 मई को जोधपुर में जयपुर के अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर बड़ी संख्या में सेना में भर्ती होने वाले अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा होनी थी लेकिन लगातार बढ़ते कोरोना के प्रभाव को देखते हुए यह परीक्षा अब टाल दी गई है. इस परीक्षा में शारीरिक दक्षता में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को ही बुलाया गया था.
 

और पढ़ें