शिमला के राष्ट्रपति निवास के चार कर्मचारी कोरोना संक्रमित, निजी होटल में ठहरेंगे रामनाथ कोविंद

शिमला के राष्ट्रपति निवास के चार कर्मचारी कोरोना संक्रमित, निजी होटल में ठहरेंगे रामनाथ कोविंद

शिमला के राष्ट्रपति निवास के चार कर्मचारी कोरोना संक्रमित, निजी होटल में ठहरेंगे रामनाथ कोविंद

शिमला; राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बृहस्पतिवार से हिमाचल प्रदेश के चार दिवसीय दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वह राष्ट्रपति निवास के बदले एक निजी होटल में ठहरेंगे. अपनी इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति हिमाचल प्रदेश विधानसभा के विशेष सत्र को संबोधित करेंगे. एक अधिकारी ने बताया कि कोविंद रिट्रीट (शिमला के छराबड़ा में स्थित राष्ट्रपति निवास) के बदले सेसिल होटल में रुकेंगे. रिट्रीट के चार कर्मचारियों के शनिवार को कोविड​​​-19 से पीड़ित होने की पुष्टि हुयी थी.

राष्ट्रपति कोविंद विधानसभा के विशेष सत्र को करेंगे संबोधित
उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति कोविंद विधानसभा के विशेष सत्र को संबोधित करेंगे तथा शिमला में राष्ट्रीय लेखा परीक्षा और लेखा अकादमी में भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा सेवा के समापन समारोह में मुख्य अतिथि होंगे. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के निकट संपर्क में आने वाले लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं होने की रिपोर्ट देनी होगी, भले ही उन्होंने कोविड टीकों की दोनों खुराक ले ली हो. इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने मंगलवार को मीडियाकर्मियों को बताया कि राष्ट्रपति हिमाचल प्रदेश को राज्य का दर्जा दिए जाने की स्वर्ण जयंती के मौके पर शुक्रवार सुबह 11 बजे विधानसभा के विशेष सत्र को संबोधित करेंगे.

राज्य विधानसभा को संबोधित करने वाले तीसरे राष्ट्रपति होंगे कोविंद
कोविंद राज्य विधानसभा को संबोधित करने वाले तीसरे राष्ट्रपति होंगे. तत्कालीन राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम और प्रणब मुखर्जी ने क्रमश: 2003 तथा 2013 में राज्य विधानसभा को संबोधित किया था. अधिकारी ने बताया कि मौजूदा विधायकों के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार और प्रेम कुमार धूमल समेत पूर्व मुख्यमंत्रियों तथा सभी पूर्व विधायकों को विशेष सत्र के लिए आमंत्रित किया गया है. कुमार और धूमल सहित 93 पूर्व विधायकों ने विशेष सत्र में भाग लेने के लिए अपनी सहमति दी है. उन्होंने बताया कि राज्य के पांच सांसद और सात पूर्व सांसद भी सत्र में शामिल होंगे.

राष्ट्रपति शुक्रवार की शाम साढ़े सात बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम में होंगे शामिल 
राज्य सरकार के अधिकारी ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राष्ट्रपति 16 सितंबर को दिल्ली के पालम हवाईअड्डे से चंडीगढ़ के रास्ते अन्नाडेल हेलीपैड पहुंचेंगे. इसके बाद वह दोपहर करीब 12.25 बजे यहां स्थित सेसिल होटल पहुंचेंगे. राष्ट्रपति शुक्रवार को सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक विधानसभा के विशेष सत्र को संबोधित करेंगे. उन्होंने कहा कि वह शुक्रवार की शाम साढ़े सात बजे एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल होंगे और रात आठ बजे राज्यपाल द्वारा आयोजित भोज में शामिल होंगे. राष्ट्रपति 18 सितंबर को सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक शिमला स्थित राष्ट्रीय लेखा परीक्षा एवं लेखा अकादमी में भारतीय लेखा परीक्षा एवं लेखा सेवा के समापन समारोह में मुख्य अतिथि होंगे. अधिकारी ने बताया कि 19 सितंबर को वह दिल्ली रवाना होंगे. सोर्स- भाषा

और पढ़ें