नई दिल्ली कोरोना वायरस की वजह से शेयर बाजार को लगा झटका, निवेशकों को हुआ भारी नुकसान

कोरोना वायरस की वजह से शेयर बाजार को लगा झटका, निवेशकों को हुआ भारी नुकसान

 कोरोना वायरस की वजह से शेयर बाजार को लगा झटका, निवेशकों को हुआ भारी नुकसान

नई दिल्ली: कोरोना वायरस चीन के वुहान इलाके से निकल कर दुनिया के कई हिस्सों में फैल गया. इस वायरस की वजह से कई लोगों की मौत हो गई, जबकि हजारों लोग इस वायरस की चपेट में आ गए. अभी तक इस वायरस का इलाज तलाश नहीं किया जा सका है. कोरोनावायरस को लेकर जारी अफवाहों के बीच भारतीय शेयर बाजार को भी जोरदार झटका लगा है. गत कुछ दिनों से जारी गिरावट की वजह से निवेशकों को करीब 10 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है. एक जानकारी के मुताबिक बिजनेस टायकून्स को भी इस वजह से भारी नुकसान हुआ है.

ख्वाजा गरीब नवाज के सालाना उर्स में शिरकत के लिए पहुंचा 211 पाक जायरीन जत्था

निवेशकों को हुआ नुकसान:
खबरों के मुताबिक लगातार  6 दिनों से बाजार में गिरावट के चलते निवेशकों को 10 लाख करोड़ रुपए की चपत लगी है, वहीं बड़े-बड़े कारोबारियों को भी अरबों रुपये का घाटा लगा है. इस बिकवाली के चलते शुक्रवार को बंबई शेयर बाजार के सेंसेक्स में 1,448.37 अंक की इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई. इस लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी भी शामिल हैं जो इस साल 5 अरब डॉलर (36000 करोड़ रुपए) की संपत्ति गंवा चुके हैं, ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक RIL को 11 दिनों में करीब 54 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है वहीं, आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला की 884 मिलियन डॉलर की संपत्ति घट गई है. 

बाड़मेर कस्टडी मौत पर सदन में हंगामा, भाजपा ने उठाई सीबीआई जांच की मांग 

महज दो महीने में हुआ इतना नुकसान:
महज 2 महीने में आईटी दिग्गज अजीम प्रेमजी को 869 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ, जबकि गौतम अडाणी को 496 मिलियन डॉलर का नुकसान सहना पड़ा. कोरोना वायरस चीन से निकल कर दुनिया के दूसरे देशों में भी फैल रहा है. माना जा रहा है इसका असर भी वैश्विक अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा है. एक अनुमान के मुताबिक इस वायरस से अभी तक करीब एक लाख लोग प्रभावित हो गए हैं.

और पढ़ें