Live News »

रामगंज से बाहर निकला कोरोना वायरस! एक ही दिन में एक मौत, 39 नए केस पॉजिटिव, जयपुर में मरीजों का ग्राफ पहुंचा 168

रामगंज से बाहर निकला कोरोना वायरस! एक ही दिन में एक मौत, 39 नए केस पॉजिटिव, जयपुर में मरीजों का ग्राफ पहुंचा 168

जयपुर: प्रदेश में कोरोना एपिक सेन्टर के रूप में उभरते जा रहे जयपुर में नए पॉजिटिव केस और मौतों का मामला थमने का नाम नहीं ले रहे है. पिछले 24 घंटे में राजधानी जयपुर में एसएमएस अस्पताल में भर्ती एक कोरोना पॉजिटिव महिला(65 साल रामगंज) की मौत हो गई ,वहीं सर्वाधिक 39 नए पॉजिटिव मामले सामने आए. चिंता की बात ये रही कि रामंगज, घाटगेट और सूरजपोल के बाद अब राजापार्क, माणकचौक और पुरानी बस्ती में भी नए केस चिन्हित किए गए. इन नए इलाकों में पॉजिटिव मरीजों की सूचना मिलते ही पूरे चिकित्सा विभाग में चिंता बढ़ गई है. सभी पॉजिटिव केस की लाइन लिस्टिंग, टेवलिंग हिस्ट्री और कांट्रेक्ट पर्सन की हिस्ट्री खंगालना शुरू कर दिया गया है.

सीएम गहलोत की प्रदेशवासियों से अपील, कहा-लोगों की जीवन की रक्षा के लिए जुटे स्वास्थ्यकर्मियों का करें पूरा सहयोग

प्रशासन पूरी तरह अलर्ट मोड में:
कोरोना को लेकर एक तरफ जहां प्रशासन पूरी तरह अलर्ट मोड में है, वहीं दूसरी ओर कोरोना पॉजिटिव और मौतों के आंकड़े को लेकर कन्फ्यूजन की स्थिति है. कुछ ऐसा ही हाल चिकित्सा विभाग की रिपोर्ट में देखा गया. चिकित्सा विभाग ने जयपुर में 39 नए केस बताए,  लेकिन किसी भी मौत का जिक्र नहीं किया, जबकि एसएमएस अस्पताल में भर्ती 65 वर्षीय एक पॉजिटिव महिला ने देर शाम उपचार के दौरान दम तोड़ा.खुद अस्पताल प्रशासन ने बुजुर्ग महिला की मौत की पुष्टि की.

कोरोना महामारी: दुनियाभर में ज्यादातर स्पोर्ट्स इवेंट्स पर लगा ब्रेक, अब ये क्रिकेट टेस्ट सीरीज हुई स्थगित

जयपुर में आंकड़ा 150 पार:
सीएम के निर्देश पर जयपुर में कोरोना सैम्पल की संख्या में कल से इजाफा किया गया. ताकि यह पता लगाया जा सके कि रामगंज के अलावा किन-किन इलाकों में वायरस फैल रहा है. इसके तहत कल 500 से अधिक सैम्पल उठाए गए, जिनकी रिपोर्ट आते ही पूरे प्रशासन में खलबली मच गई. एसएमएस मेडिकल कॉलेज से मिली रिपोर्ट के मुताबिक राजधानी जयपुर के आधा दर्जन इलाकों में कुल 39 नए पॉजिटिव केस चिन्हित किए गए है. इसमें अकेले नीलगरों का मौहल्ला पुरानी बस्ती में 12 नए पॉजिटिव केस चिन्हित किए गए.इसके अलावा पंतग बाजार 7, सुभाष चौक 2, रामगंज चार, माणक चौक एक, थोरा नलास एक, राजापार्क में एक केस, नाहरी का नाका शास्त्री नगर में एक केस, घाटगेट में एक केस, अमृतपुरी में एक केस, मुम्बई के एक जमाती समेत 39 पॉजिटिव सामने आये.

और पढ़ें

Most Related Stories

चिकित्सा मंत्री से सेंट्रल टीम की मुलाकात, कोरोना रोकथाम कार्यो की सराहना

चिकित्सा मंत्री से सेंट्रल टीम की मुलाकात, कोरोना रोकथाम कार्यो की सराहना

जयपुर: चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा से बुधवार को केंद्रीय संयुक्त सचिव राजीव ठाकुर के नेतृत्व में आयी सेंट्रल टीम ने भेंट की. इस दौरान टीम ने प्रदेश में कोरोना की रोकथाम के लिए किए गए कार्यों की सराहना की. डॉ शर्मा ने टीम को प्रदेश में कोरोना की रोकथाम के लिए गए प्रयासों की विस्तार से जानकारी दी. 

देशी नस्ल के गौवंश की डेयरी स्थापना के लिए मिलेगा 90 प्रतिशत तक ऋण, चुकाने पर 30 प्रतिशत सब्सिडी 

विधायक कोष का उपयोग 2 वर्ष के लिए केवल स्वास्थ्य सेवाओं पर व्यय होगा: 
उन्होंने प्रदेश में कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग, क्वारेंटाइन सुविधाओं, कोरोना टेस्ट सुविधाओं सहित अन्य गतिविधियों के बारे में जानकारी दी. चिकित्सा मंत्री ने बताया कि प्रदेश में स्वास्थ्य के आधार भूत ढांचे को सुदृढ़ करने के लिए व्यापक कार्यवाही की जा रही है. विधायक कोष का उपयोग 2 वर्ष के लिए केवल स्वास्थ्य सेवाओं पर व्यय होगा. स्वास्थ्य के आधारभूत ढांचे को मजबूत बनाने के संसाधनों की कोई कमी नही आने दी जाएगी. 

Coronavirus Vaccine: रूस ने किया कोरोना वैक्सीन तैयार करने का दावा, सैनिकों पर हो रहा है ट्रायल 

स्वास्थ्य कर्मियों की नियुक्ति व प्रशिक्षण पर ध्यान दिया गया:
स्वास्थ्य कर्मियों की नियुक्ति व प्रशिक्षण पर ध्यान दिया गया है. प्रदेश में 735 चिकित्सकों की नियुक्ति के बाद आज ही 2 हजार चिकित्सको भर्ती हेतु विज्ञप्ति जारी की गई है. साथ ही 12 हजार से अधिक पैरा मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति की गई है. इस अवसर पर टीम सदस्य डॉ तंजिन डिकिड एवं डॉ संजय मट्टू के साथ ही एमडी एनएचएम नरेश ठकराल, अतिरिक्त निदेशक डॉ रवि शर्मा भी मौजूद रहे.  

राजस्थान में भी चक्रवात निसर्ग का असर, तेज हवाओं के साथ कई इलाकों में हो रही बारिश

राजस्थान में भी चक्रवात निसर्ग का असर, तेज हवाओं के साथ कई इलाकों में हो रही बारिश

जयपुर: चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ महाराष्ट्र से टकरा गया है. लैंडफाल की प्रक्रिया शुरू हो गई है जो अगले तीन घंटे तक चलेगी. वहीं इसका असर प्रदेश के मौसम मौसम पर भी पड़ गया है. राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर शुरू हो गया है. राजधानी के सी स्कीम, बाइस गोदाम, नंदपुरी, टोंक फाटक, सोडाला, मानसरोवर, डीसीएम, अजमेर रोड सहित कई इलाकों में बूंदाबांदी हो रही है. ऐसे में लोगों को गर्मी से कुछ राहत भी मिली है. 

Cyclone Nisarga: महाराष्ट्र से टकराया चक्रवाती तूफान निसर्ग, 129 साल बाद इतना भयानक तूफान  

अगले तीन दिन भारी बारिश होने की चेतावनी: 
इससे पहले मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ के चलते प्रदेश के 12 जिलों में अगले तीन दिन भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की थी. मौसम विभाग (Rajasthan Weather Forecast ) ने प्रदेश में 3 से 5 जून तक अंधड़ के साथ भारी बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी दी है. 

UP: 69 हजार सहायक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पर हाईकोर्ट ने लगाई अंतरिम रोक 

40—50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेगी हवा:
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार तूफान के असर से प्रदेश में अगले तीन दिन करीब बीस जिलों में 40—50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चलने और गुजरात राज्य से सटे प्रदेश के सीमावर्ती 12 जिलों में मेघगर्जन के साथ भारी बारिश होने की आशंका है. 

Unlock-1.0: आज से सड़कों पर दिखेंगी राजस्थान रोडवेज की बसें, 200 मार्गों पर संचालन शुरू

Unlock-1.0: आज से सड़कों पर दिखेंगी राजस्थान रोडवेज की बसें, 200 मार्गों पर संचालन शुरू

जयपुर: आज से राजस्थान रोडवेज (Rajasthan Roadways) ने प्रदेश में अपना दायरा बढ़ा दिया है. लॉकडाउन (Lockdown) के बाद से रोड़वेज बसों का संचालन प्रदेश में पूरी तरह से बंद रहा है. इसे 23 मई से आंशिक रूप से खोल गया था, लेकिन आज से रोडवेज ने प्रदेश में 200 से ज्यादा माग्रों पर अपना संचालन शुरू कर दिया है. वहीं हरियाणा के गुरुग्राम और हिसार तक रोडवेज की बसें रही हैं.

Rajasthan Corona Updates: पिछले 12 घंटे में 102 नये पॉजिटिव केस आए सामने, जयपुर में सर्वाधिक 28 मामले

515 बसों का संचालन किया: 
रोडवेज की बसें सुबह 5 बजे से लेकर रात 9 बजे तक करीब 200 मार्गों पर चलेगी. इस दौरान 515 बसों का संचालन किया जाएगा. रोडवेज ने प्रदेश के 32 जिलों को जयपुर और प्रदेश के प्रमुख शहरों को इन मार्गों से जोड़ा गया है. रोडवेज का लग्जरी सेगमेंट 73 दिन बाद फिर से शुरू हुआ है. 

RSS के लघु उद्योग भारती की अनुकरणीय पहल, घर के नजदीक मिलेगा रोजगार 

10 जून से रूट्स की संख्या में इजाफा होगा:
प्रदेश में आज से रोड़वेज ने 200 नए मार्गों पर बसों का संचालन शुरू किया है. रोड़वेज दूसरे चरण में 10 जून से रूट्स की संख्या में इजाफा करने जा रही है. बता दें कि देश में कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के लिए 25 मार्च से लॉकडाउन लागू रहा. अब लॉकडाउन का पांचवा चरण यानी अनलॉक-1 की एक जून से शुरुआत हुई है. 


 

Rajasthan Corona Updates: पिछले 12 घंटे में 102 नये पॉजिटिव केस आए सामने, जयपुर में सर्वाधिक 28 मामले

Rajasthan Corona Updates: पिछले 12 घंटे में 102 नये पॉजिटिव केस आए सामने, जयपुर में सर्वाधिक 28 मामले

जयपुर: राजस्थान में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है. पिछले 12 घंटे में प्रदेश में 102 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं. इसमें अकेले जयपुर में सर्वाधिक 28 केस सामने आए हैं. इसके अलावा अलवर में 13, बारां में 3, भरतपुर में 18, चूरू में 1 केस, धौलपुर में 1, डूंगरपुर में 3, झालावाड़ में 10, करौली में 2 केस, कोटा में 3, नागौर में 13, राजसमंद में 3, सिरोही में 2 केस और दूसरे राज्य के भी मिले 2 पॉजिटिव केस मिले हैं. ऐसे में राजस्थान में अब पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ 9475 पहुंच गया है. वहीं राजस्थान में अब तक कोरोना से 203 मौतें हुई है. 

Cyclone Nisarga: तेजी से विकराल रूप ले रहा चक्रवात निसर्ग, राजस्थान में भी 3 दिन भारी बारिश की चेतावनी 

मंगलवार को प्रदेश में 273 संक्रमित मिले:  
इससे पहले मंगलवार को प्रदेश में 273 संक्रमित मिले और चार लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में जयपुर के दो और भरतपुर व कोटा का एक-एक शामिल है. भरतपुर में सर्वाधिक 70 रोगी सामने आए. वहीं, जयपुर में कुल 44 नए रोगी मिले. यहां के रामगंज इलाके में एकबार फिर कोरोना भड़क गया और 17 मरीज मिले. जयपुर के एसएमएस अस्पताल में एक डॉक्टर समेत 24 कर्मी पॉजिटिव आए. इनमें सफाई आदि का काम करने वाले शामिल हैं. बताया जाता है कि एक कर्मचारी रामगंज से एसएमएस आया था. जोधपुर में 44 नए रोगी मिले. 

RSS के लघु उद्योग भारती की अनुकरणीय पहल, घर के नजदीक मिलेगा रोजगार 

Cyclone Nisarga: तेजी से विकराल रूप ले रहा चक्रवात निसर्ग, राजस्थान में भी 3 दिन भारी बारिश की चेतावनी

Cyclone Nisarga: तेजी से विकराल रूप ले रहा चक्रवात निसर्ग, राजस्थान में भी 3 दिन भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्ली: चक्रवाती तूफान निसर्ग के चलते महाराष्ट्र के लिए आज का दिन बेहद भारी है. मौसम विभाग के मुताबिक निसर्ग चक्रवाती तूफान अभी मुंबई से करीब 150 किलोमीटर दूर है. आज यह महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तट को पार कर जाएगा. लेकिन इस तूफान के आने से पहले लगातार बारिश हो रही है. समंदर में तूफान के समय 6 फीट ऊंची लहरें उठ सकती हैं. 

कोरोना के बाद पहली बार 8 जुलाई को खेला जायेगा अंतरराष्ट्रीय मैच, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड होंगे आमने-सामने

हवा की गति 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी: 
चक्रवाती तूफान उत्तरी महाराष्ट्र और हरिहरेश्वर और दमन के बीच अलीबाग के पास दक्षिण गुजरात के तट को आज दोपहर बाद पार करेगा और हवा की गति 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी. हालांकि मुंबई निसर्ग की मुसीबत से निपटने के लिए तैयार है. 80 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.

NDRF ने 40 टीमों को तैनात किया:
चक्रवाती तूफान निसर्ग से निपटने के लिए NDRF ने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में 40 टीमों को तैनात किया है और अतिरिक्त टीमों को भी एयरलिफ्ट किया गया है. साइक्लोन निसर्ग की वजह से महाराष्ट्र में एनडीआरएफ की 20 टीमों को तैनात किया गया. मुंबई में आठ टीमें, रायगढ़ में पांच टीमें, पालघर में दो, ठाणे में दो, रत्नागिरी में दो और सिंधुदुर्ग में एक टीम को तैनात किया गया है.

राहत टीमों को स्टैंडबाय पर रखा गया:
नौसेना और वायु सेना के जहाजों और विमानों के साथ सेना और नौसेना की बचाव और राहत टीमों को स्टैंडबाय पर रखा गया है. तटरक्षक बल के जहाज पहले से ही समुद्र में मछुआरों को बचाने में लगे हुए हैं. मुंबई पुलिस ने चक्रवात के मद्देनजर लोगों को तटों पर जाने से रोकने के लिये शहर में धारा 144 लगा दी है.

फिर बढ़ गई शराब की कीमतें, 5 से 30 रुपए तक कीमतों में बढ़ोतरी

राजस्थान में भी दिखाई देगा असर: 
मौसम विभाग के अनुसार तूफान निसर्ग का असर राजस्थान और मध्य प्रदेश में भी दिखाई देगा. जिसके चलते 3 जून से 5 जून के बीच दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश होने की आशंका है. इस दौरान तेज हवाएं चलने की संभावना जताई जा रही है. वहीं, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान है. 

Rajasthan Corona Updates: पिछले 24 घंटे में 4 मौत, 273 नए पॉजिटिव केस, जयपुर के SMS अस्पताल में कोरोना का बड़ा विस्फोट

जयपुर: राजस्थान में कोरोना वायरस के लगातार मामले बढ़ते जा रहे है. पिछले 24 घंटे में 4 मरीजों की मौत हो गई. ज​बकि 273 नए पॉजिटिव केस सामने आये है. जयपुर में 2, भरतपुर और कोटा में एक-एक मरीज की मौत हो गई. सर्वाधिक 70 केस अकेले भरतपुर में सामने आये है. राजस्थान में कोरोना की चपेट में आने से अब तक 203 मरीजों की मौत हो चुकी है, वहीं कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 9 हजार 373 हो गई है. 

भरतपुर में सबसे ज्यादा मामले आये सामने:
मंगलवार रात 8:30 बजे तक सर्वाधिक 70 केस अकेले भरतपुर में सामने सामने आये. अजमेर 1, अलवर 10, बाड़मेर 3,  भीलवाड़ा 8 पॉजिटिव, बीकानेर 2, चित्तौडगढ़ 3, चूरू 2, दौसा में 7 पॉजिटिव, धौलपुर में 2, श्रीगंगानगर में 1, जयपुर 42 पॉजिटिव, झालावाड़ में 23, झुंझुनूं 6, जोधपुर 44, कोटा 13 पॉजिटिव, पाली 13, सीकर 5, सिरोही 12, टोंक में 1 पॉजिटिव, उदयपुर में 4 और दूसरे राज्य का एक मरीज पॉजिटिव सामने आया. 

जयपुर जंक्शन से गति पकड़ रहा ट्रेनों का संचालन, मुम्बई से 834 यात्रियों के साथ ट्रेन पहुंची जयपुर

जयपुर में एक ही दिन में 2 मौत, 42 नए पॉजिटिव:
जयपुर में एक ही दिन में 2 मरीजों की मौत हो गई. जबकि 42 नए पॉजिटिव केस सामने आये है. कुल पॉजिटिव में से अकेले 20 मरीज SMS अस्पताल से सामने आये है.इलाकेवार देखे तो एक बार फिर रामगंज में 17 नए केस सामने आये है. SMS अस्पताल के स्टाफ में से अधिकांश केस रामगंज के इलाके है. इसके अलावा सूरजपोल से 1,पांच्यावाला से 1,झोटवाड़ा से 1 पॉजिटिव, ग्रीन विहार से 1,चांदपोल से 3,शाहपुरा से 1 पॉजिटिव, झालाना कच्ची बस्ती से 1,पालडी मीणा से 1,राजपुरा से 1 पॉजिटिव, अम्बाबाडी से 1,करतापुरा अम्बेडकर नगर से 1,जवाहर नगर से 1 पॉजिटिव, शास्त्री नगर से 2,बंजारा बस्ती से 1,ब्रह्मपुरी से 1,जगतपुरा से 1 पॉजिटिव, अशोक नगर से 1,कोटपूतली से 2,मुरलीपुरा से 1,वनस्थली मार्ग से 1 पॉजिटिव, श्याम नगर से एक मरीज कोरोना पॉजिटिव मिला है. जयपुर में अब तक 96 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि अब तक  2069 पॉजिटिव केस सामने आ चुके है. 

जयपुर के SMS अस्पताल में कोरोना का बड़ा विस्फोट:
राजधानी जयपुर के SMS अस्पताल में कोरोना का बड़ा विस्फोट हुआ है. एक ही दिन में 20 कोरोना वॉरियर कोरोना पॉजिटिव आए है. इसमें 10वार्ड ब्वॉय,एक वार्ड लेडी,एक गर्ल्स हॉस्टल की स्वीपर, दो कम्प्यूटर ऑपरेटर,दो डीडीसी सहायक,एक मोटर वर्कर,एक गेयर हाउस वर्कर,दो गार्ड जांच में पॉजिटिव निकले है.

राजस्थान रोडवेज बढ़ा रहा बस संचालन का दायरा, बुधवार से 100 नए रूटों पर चलेंगी बसें

फिर बढ़ गई शराब की कीमतें, 5 से 30 रुपए तक कीमतों में बढ़ोतरी

फिर बढ़ गई शराब की कीमतें, 5 से 30 रुपए तक कीमतों में बढ़ोतरी

जयपुर: राज्य सरकार अब प्राकृतिक या मानव निर्मित आपदाओं की जंग शराब पर लगाकर लड़ने की तैयारी में है. राज्य सरकार ने मंगलवार को एक अधिसूचना जारी कर शराब की विभिन्न किस्म और पैकिंग पर 5रुपए से लेकर 30 रुपए तक की वृद्धि कर दी है. इसका असर उपभोक्ताओं पर मंगलवार से ही पड़ना शुरू हो गया है. राज्य सरकार द्वारा जारी अधिसूचना में स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि सूखा, बाढ़, महामारी जन स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं और आगजनी की स्थिति से निपटने के लिए शराब पर सर चार्ज लगाया गया है. जारी अधिसूचना के अनुसार अंग्रेजी शराब के पव्वे पर 5 रुपए, अद्धे पर 5 रुपए और बोतल पर 10 रुपए की वृद्धि की गई है.

राजस्थान रोडवेज बढ़ा रहा बस संचालन का दायरा, बुधवार से 100 नए रूटों पर चलेंगी बसें

उपभोक्ता के बीच दरों को लेकर गफलत:
इसी तरह ब्रीज़र पर 5 रुपए,  मिनिएचर और अन्य पैकिंग पर 5 रुपए और बीयर की बोतल पर 20 रुपए की वृद्धि की गई है. छोटी बीयर पर 5 रुपए की वृद्धि की गई है. देसी शराब के प्रति पव्वे और राजस्थान निर्मित शराब के प्रति पव्वे पर डेढ़ रुपए सरचार्ज लगाया गया है. आदेश में यह भी कहा गया है कि रिटेलर से यह राशि खरीदारी के समय ही वसूल की जाएगी और रिटेलर इस राशि को उपभोक्ता से वसूलेगा. बड़ी बात यह है कि सर चार्ज की राशि एमआरपी यानी अधिकतम खुदरा मूल्य में शामिल नहीं होगी ऐसे में लाइसेंसी और उपभोक्ता के बीच दरों को लेकर गफलत ही रहेगी. 

खजाना भरने के लिए शराब की दरों में लगातार वृद्धि:
इससे लाइसेंसी और ग्राहक के बीच तनाव बढ़ेगा. ध्यान रहे राज्य सरकार ने बीते वित्त वर्ष में अंग्रेजी शराब की दरों में 4 बार वृद्धि की थी और चालू वित्त वर्ष में दो बार वृद्धि की जा चुकी है. एक साल पहले जो शराब 100 रुपए की मिलती थी उसकी कीमत आज 200 रुपए से ज्यादा हो चुकी है सीधे तौर पर कहा जा सकता है कि राज्य सरकार खजाना भरने के लिए शराब की दरों में लगातार वृद्धि कर रही है. इससे उपभोक्ता को तो अपना शौक पूरा करने के लिए मोटी राशि चुकानी पड़ रही है साथ ही लाइसेंसी के लिए शराब बेचना मुश्किल हो गया है. सूत्रों की मानें तो सरकार शराब की दर बढ़ाकर राजस्व कमाना चाहती है जबकि हो इससे उलट रहा है. शराब की दर बढ़ने से शराब की बिक्री में कमी आई है ऐसी स्थिति में लाइसेंसी के लिए अपने राशि निकालना मुश्किल हो गया है और उपभोक्ता पर भी भार पड़ रहा है.

ढाई महीने के लंबे इंतजार के बाद खुले पर्यटन स्थल, पर्यटन स्थलों पर 524 पर्यटक ही पहुंचे 

ढाई महीने के लंबे इंतजार के बाद खुले पर्यटन स्थल, पर्यटन स्थलों पर 524 पर्यटक ही पहुंचे 

जयपुर: ढाई महीने के लंबे इंतजार के बाद मंगलवार को प्रदेश के स्मारक और संग्रहालयों को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया. पहले दिन राजधानी जयपुर में आए 214 पर्यटकों सहित पूरे प्रदेश में स्मारक और संग्रहालय में पर कुल 524 सैलानी पहुंचे इनमें 7 विदेशी पर्यटक भी शामिल हैं. राजधानी में आज पहुंचे कुल 214 पर्यटकों में से आमेर 82, जंतर मंतर 23, हवा महल 43, अल्बर्ट हॉल 27, नाहरगढ़ 32, सिसोदिया रानी भाग 3, ईसरलाट 4 पर्यटक पहुंचे. 

जयपुर जंक्शन से गति पकड़ रहा ट्रेनों का संचालन, मुम्बई से 834 यात्रियों के साथ ट्रेन पहुंची जयपुर

एक विदेशी पर्यटक पहुंचा अल्बर्ट हॉल:
जंतर मंतर पहुंचे 4 विदेशी पर्यटक, एक विदेशी पर्यटक पहुंचा अल्बर्ट हॉल और 2 विदेशी पर्यटक मंगलवार को नाहरगढ़ पहुंचे. इसी तरह जयपुर के अलावा शेष राजस्थान में कुल 310 पर्यटक पहुंचे. इनमें अजमेर 33, अलवर 165, उदयपुर 1, चित्तौड़गढ़ 26, पाली 11, कोटा और झालावाड़ 13-13 पर्यटक, गागरोन किला 12, सुख महल बूंदी 10, रानी जी की बावड़ी 14 पर्यटक, 84 खंभों की छतरी दो और बूंदी 10 पर्यटक पहुंचे.

पर्यटन स्थलों की रौनक तेजी से लौटेगी:
पुरातत्व विभाग के निर्देशक प्रकाश चंद्र शर्मा ने बताया कि पर्यटन स्थल खोलने के पहले दिन सैलानियों की सर्वाधिक आमद आमेर में हुई. उम्मीद की जा रही है कि पर्यटकों की संख्या में दिन-ब-दिन इजाफा होगा और पर्यटन स्थलों की रौनक तेजी से लौटेगी.

राजस्थान रोडवेज बढ़ा रहा बस संचालन का दायरा, बुधवार से 100 नए रूटों पर चलेंगी बसें

Open Covid-19