close ads


जल्द बन सकता है कोरोना वायरस का टीका, डॉक्टरों का रिसर्च जारी !

जल्द बन सकता है कोरोना वायरस का टीका, डॉक्टरों का रिसर्च जारी !

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने पूरी ​दुनिया में हाहाकार मचा दिया है. इसकी चपेट में आने से दुनियाभर में हजारों की लोगों की मौत हो गई. वहीं लाखों इंसान इससे संक्रमित है. पहले ये चीन के वुहान शहर से फैलना शुरू हुआ था, जिसके बाद दुनिया के कई देशों में पैर पसार चुका है. कई देशों में लॉकडाउन है. इमरजेंसी सेवाओं को छोडकर सभी बंद है. फिर भी इनके मामले थमने का नाम नहीं ले रहे है. 

CORONA: घबराये नहीं, बस लक्षण दिखने पर तुरंत ले डॉक्टर से परामर्श, ले मेडिकल ट्रीटमेंट

जल्द बन सकता है इसका टीका:
कोरोना के कोहराम के बाद इससे बचाव के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे है. वहीं कई देशों के वैज्ञानिक भी इसकी दवा बनाने की कोशिश कर रहे है. लेकिन अभी तक इस​का कोई टीका नहीं बन पाया है. इस वायरस के बारे में और इसके संक्रमण के तरीक़ों के बारे में जानकारी तो मिल जाती है, लेकिन अब तक इसका कोई उपचार नहीं मिला है. विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित कई देशों में डॉक्टर इससे निपटने के लिए टीका तलाशने के काम में लगे हुए है, लेकिन क्या इसका टीका जल्द बन पाएगा?

कब बनेगी कोरोना वैक्सीन?
कोरोना वायरस पर शोध करने वाले चिकित्सकों का कहना ​है कि उन्होंने इसका टीका बना लिया है और इस टीके का टेस्ट पहले जानवरों पर किया जा रहा है. अगर सब कुछ सही रहा तो इसी वर्ष इंसानों में भी इसका परीक्षण शुरु होगा. अगर वैज्ञानिक इस बात से ख़ुश भी हैं कि कोरोना वायरस के लिए टीका मिल गया है तब भी बड़े पैमाने पर इसका उत्पादन शुरु होने में अभी समय लग सकता है. इसका मतलब यह हुआ कि असल में अभी भी ये नहीं कहा जा सकता कि अगले वर्ष से पहले ये टीका बाज़ार में उपलब्ध हो जाएगा.

राहत भरी भविष्यवाणी..! तो अप्रैल मध्य तक हो जाएगा कोरोना वायरस का खात्मा, ज्योतिषीय गणनाओं में हुआ खुलासा

कोरोना पर जीत के लिए तेजी से काम:
कोरोना वायरस से जीतने के लिए दुनियाभर के डॉक्टर तेजी से कार्य कर रहे है. इसके टीके बनाने के लिए तमाम प्रयास किए जो रहे है. लेकिन अभी तक कहा नहीं जा सकता कब तक टीका उपलब्ध हो पाएगा?

और पढ़ें