Coronavirus Updates: पिछले 24 घंटे में 19148 मामले आए सामने, देश में कुल मरीजों का आंकड़ा 6 लाख के पार

Coronavirus Updates: पिछले 24 घंटे में 19148 मामले आए सामने, देश में कुल मरीजों का आंकड़ा 6 लाख के पार

नई दिल्ली: देश में लगातार कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा अपडेट के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 19 हजार 148 नए मामले सामने आए और 434 मौतें हुईं. ऐसे में देश में कुल मरीजों की संख्या 6 लाख 4 हजार 641 है, जिसमें 17 हजार 834 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना से अब तक करीब 3 लाख 60 हजार मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि एक्टिव केस की संख्या करीब 2 लाख 27 हजार है.

VIDEO: रोडवेज में मितव्ययता बरतने के लिए सीएमडी नवीन जैन ने जारी किया सर्कुलर  

परीक्षण किए गए नमूनों की कुल संख्या 90,56,173: 
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की ओर से जारी आकंड़े के मुताबिक, देशभर में एक जुलाई तक परीक्षण किए गए नमूनों की कुल संख्या 90,56,173 है. जिनमें से 2,29,588 नमूनों का परीक्षण पिछले 24 घंटे में किया गया है.  

देश में सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में:
आंकड़ों के मुताबिक, देश में सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. महाराष्ट्र में 79 हजार से ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. इसके बाद दूसरे नंबर पर दिल्ली, तीसरे नंबर पर तमिलनाडु, चौथे नंबर पर गुजरात और पांचवे नंबर पर पश्चिम बंगाल है. इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं.

VIDEO: हाउसिंग बोर्ड ने धमाकेदार परफॉर्मेंस से अपना ही विश्व रिकॉर्ड तोड़ा, 12 दिन में ही 1213 आवासों की नीलामी   

दुनिया का चौथा सबसे प्रभावित देश:
भारत कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से दुनिया का चौथा सबसे प्रभावित देश है. अमेरिका, ब्राजील, रूस के बाद कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में भारत चौथे नंबर पर है. लेकिन भारत में मामले बढ़ने की रफ्तार दुनिया में तीसरे नंबर पर बनी हुई है. अमेरिका और ब्राजील के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा मामले भारत में दर्ज किए जा रहे हैं.

और पढ़ें