Live News »

Coronavirus in India: देश में संक्रमितों का आंकड़ा 32 लाख के पार, पिछले 24 घंटे में 67151 नए मामले सामने आए

Coronavirus in India: देश में संक्रमितों का आंकड़ा 32 लाख के पार, पिछले 24 घंटे में 67151 नए मामले सामने आए

नई दिल्ली: भारत में तेजी से कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के अंदर 67 हजार 151 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. एक दिन में 1059 संक्रमितों की मौत भी हुई है. ऐसे में अब मृतकों की संख्या बढ़कर 59,449 हो गई है तो वहीं देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 32,34,475 हो गए हैं, जिनमें से 7,07,267 लोगों का उपचार चल रहा है और 24,67,759 लोग उपचार के बाद इस बीमारी से उबर चुके हैं.

संसद के मॉनसून सत्र का 14 सितंबर से होगा आगाज, 1 अक्टूबर तक बिना छुट्टी के चलेगी संसद की कार्यवाही

25 अगस्त तक कुल 3,76,51,512 नमूनों की जांच की गई: 
ICMR  की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक, देशभर में 25 अगस्त तक कुल 3,76,51,512 नमूनों की जांच की गई, जिनमें से मंगलवार को एक दिन में 8,23,992 नमूनों की जांच की गई.

मृत्यु दर और एक्टिव केस रेट में लगातार गिरावट: 
देश में कोरोना से मृत्यु दर और एक्टिव केस रेट में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. मृत्यु दर गिरकर 1.83% हो गई. इसके अलावा एक्टिव केस जिनका इलाज चल है उनकी दर भी घटकर 22% हो गई है. इसके साथ ही रिकवरी रेट यानी ठीक होने की दर 76% हो गई है. भारत में रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है.

जालोर में ACB की बड़ी कार्रवाई, 5 हजार की घूस लेते महिला पटवारी अनिता चौधरी ट्रैप 

देश में सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में:
देश में सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं.  इसके बाद दूसरे नंबर पर तमिलनाडु, तीसरे नंबर पर दिल्ली, चौथे नंबर पर गुजरात और पांचवे नंबर पर पश्चिम बंगाल है. इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं. एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का तीसरा स्थान है. मेरिका, ब्राजील के बाद कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित भारत है.
 

और पढ़ें

Most Related Stories

आज ब्वायफ्रेंड गौतम संग परिणय सूत्र में बंधेगी एक्ट्रेस काजल अग्रवाल

आज ब्वायफ्रेंड गौतम संग परिणय सूत्र में बंधेगी एक्ट्रेस काजल अग्रवाल

मुंबई: मशहूर बॉलीवुड और साउथ इंडियन एक्ट्रेस काजल अग्रवाल अपने  ब्वायफ्रेंड गौतम किचलू के साथ शादी के बंधन में बंधने जा रही है. आपको बता दे की काजल ने कुछ समय पहले गौतम के साथ अपने रिश्ते की आधिकारिक घोषणा की थी और अब दोनों मुंबई में एक प्राइवेट सेरेमनी में शादी करने जा रहे है. 

काजल साउथ की इंडस्ट्री का जाना-माना नाम है और बॉलीवुड में भी कई फिल्मों में काम कर चुकी है. हाल ही में अपने इंस्टा अकाउंट पर उन्होने अपने हल्दी और मेंहदी सेलेमनी की पिक्स  शेेयर की है जिसमें काजल पीले कपड़ों और फ्लोरल ज्वैलरी में बेहद ही खुबसूरत नजर आ रही है. 

ये शादी काफी प्राइवेट होने वाली है क्योकि कोरोना के कारण काजल किसी भी तरह का कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है और यही कारण है कि इस फंक्शन में केवल क्लोज फ्रेंड और घरवाले ही शामिल होने वाले है. आपको बता दे कि काजल सिंघम में नजर आ चुकी है. वे तमिल, तेलुगु और मलयालम फिल्मों की बड़ी एक्ट्रेस है और कई बड़े अवॉर्डस् से भी सम्मानित की जा चुकी है.  

{related}

 

पाली: एम्बुलेंस में 757 किलो अवैध डोडा पोस्त की तस्करी कर ले जा रहा चालक गिरफ्तार, एक तस्कर मौके से फरार

पाली: एम्बुलेंस में 757 किलो अवैध डोडा पोस्त की तस्करी कर ले जा रहा चालक गिरफ्तार, एक तस्कर मौके से फरार

पाली: रायपुर मारवाड़ थाना पुलिस ने अवैध मादक पदार्थों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए एक और बड़ी कार्रवाई कर एक चालक को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने एनएच 162 फोरलेन पर नाकाबंदी के दौरान ब्यावर से पाली की ओर जा रही एक एंबुलेंस को रुकने का इशारा किया जिस पर एंबुलेंस चालक ने नाकाबंदी तोड़कर भागने का प्रयास किया.  

पुलिस ने चालक को गिरफ्तार कर लिया: 
जिस पर रायपुर ci मनोज राणा मय पुलिस जाब्ता पीछा कर एंबुलेंस को रुकवाया व चालक को बाहर उतरने का इशारा किया तो चालक व खलासी दोनों ही जंगल की तरफ भाग निकले. उसके बाद पीछा करते हुए पुलिस ने चालक को गिरफ्तार कर लिया. वहीं एक तस्कर भाग निकला. पुलिस ने जंगलों में तलाश की मगर वह हाथ नहीं लगा. 

{related}

757 किलो अवैध डोडा पोस्ट बाड़मेर ले जा रहे थे:
पुलिस ने पुलिस ने एंबुलेंस चालक को थाने लाकर पूछताछ की जिसमें चालक ने बताया कि 757 किलो अवैध डोडा पोस्ट चित्तौड़गढ़ से खरीद कर बाड़मेर ले जा रहे थे. यह खेप बाड़मेर जिले के कुड़ी थाना क्षेत्र के एक नामी अवैध डोडा तस्कर ने यह 757 किलो के अवैध डोडापोस्त की खेप मंगाई थी. पूछताछ में और भी कई खुलासे हो सकते हैं फिलहाल स्थानीय पुलिस ने कुड़ी पुलिस को सूचना देकर नामी तस्कर के द्वारा अवैध डोडा पोस्ट की खेप मंगाई जाने की सूचना दी है. रायपुर ci मनोज राणा कि 1 सप्ताह में तीसरी बड़ी कार्रवाई है.

एक बार फिर रिंग में उतरेंगे 54 वर्षीय माइक टायसन, रॉय जोन्स से लेगें लोहा

एक बार  फिर रिंग में उतरेंगे 54 वर्षीय माइक टायसन, रॉय जोन्स से लेगें लोहा

लास एंजिलिस: अपने जमाने के दिग्गज मुक्केबाज माइक टायसन फिर से रिंग पर दिखेंगे और इस बार रॉय जोन्स से लोहा लेते नजर आएंगे. कैलिफोर्निया के एथलेटिक आयोग ने टायसन और जोन्स के बीच अगले महीने होने वाले मुकाबले को इस आधार पर मंजूरी दे दी है कि यह महज एक प्रदर्शनी मुकाबला होगा. इन पूर्व चैंपियनों ने हालांकि कहा कि वे इसे सिर्फ प्रदर्शनी मुकाबला नहीं मान रहे हैं और उसे गंभीरता से ले रहे हैं. जोन्स ने कहा कि क्या कोई महान माइक टायसन के खिलाफ रिंग पर उतरकर सोच सकता है कि यह केवल प्रदर्शनी मुकाबला है. 

टायसन ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा है क्या यह असली मुकाबला नहीं है? यह माइक टायसन बनाम रॉय जोन्स का मुकाबला है. मैं मुकाबले के लिये आ रहा हूं और वह भी मुकाबले के लिये आ रहा है और आपको बस इतना ही जानने की जरूरत है. प्रमोटरों ने घोषणा की है कि 54 वर्षीय टायसन और 51 वर्षीय जोन्स के बीच यह मुकाबला लास एंजिलिस स्टैपल्स सेंटर में 28 नवंबर को होगा. यह आठ राउंड का मुकाबला होगा और  प्रत्येक राउंड दो मिनट का होगा.

टायसन ने आखिरी आधिकारिक मुकाबला जून 2005 में खेला था और इस पूर्व हैवीवेट चैंपियन ने 1996 के बाद कोई खिताब नहीं जीता है. जोन्स ने अपना पिछला मुकाबला फरवरी 2018 में लड़ा था. जोन्स ने कहा कि टायसन के खिलाफ रिंग के अंदर का मुकाबला केवल प्रदर्शनी तक सीमित नहीं हो सकता है हालांकि कैलिफोर्निया आयोग के अधिकारियों ने साफ किया है कि इन दोनों मुक्केबाजों को एक दूसरे को चोट पहुंचाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए. फिलहाल सभी इस मैच के लिए काफी एक्साइटेड है. (सोर्स-भाषा)

{related}

शान-ओ-शौकत से मनाया जा रहा ईद मिलादुन्नबी का पर्व

शान-ओ-शौकत से मनाया जा रहा ईद मिलादुन्नबी का पर्व

अजमेर: मस्लिम समुदाय पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब की विलादत की खुशी में शुक्रवार को शान ओ शौकत से ईद मीलादुन्नबी मनाया जा रहा है. इस मौके पर महफिल ए मीलाद होगी. सलातो सलाम पेश किया गए. खुशी के इस मौके पर दरगाह और आसपास के क्षेत्र में विशेष सजावट की गई है. हजरत पैगंबर मोहम्मद साहब के यौमे पैदाइश पर जश्ने ईद मिलादुन्नबी के मौके पर गरीब नवाज वेलफेयर सोसायटी की ओर से दरगाह बाजार में केक काटकर जश्न ए मिलाद उन नबी की खुशियां मनाई गई इस दौरान सभी धर्मों के लोग मौजूद रहे.

आशिकान ए रसूल नए कपड़े पहनें गए:
इस्लाम के आखिरी पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब की विलादत इस्लामी संवत के रबी उल अव्वल महीने की 12 तारीख को हुई थी. इसी मुनासिबत से हर साल इस दिन को ईद मीलादुन्नबी के रूप में मनाया जाता है. आशिकान ए रसूल नए कपड़े पहनें गए. कपड़ों पर इत्र लगाएं गए. विलादत की खुशी का इजहार अकीदतमंदों की ओर से बाजारों व घरों की सजावट कर किया जाता है. 

{related}

घरों पर नबी की आमद के नारे लिखे झंडे लगाए:  
दरगाह परिसर को विशेष रोशनी से सजाया गया है. दरगाह के पास चिश्तिया मार्केट, अंदरकोट और लंगर खाना गली आदि क्षेत्रों में भी विशेष सजावट की गई है. मसाजिद पर भी विशेष रोशनी की गई है. घरों पर नबी की आमद के नारे लिखे झंडे लगाए गए हैं. गुब्बारों व विशेष लाइटों से घरों में सजावट की गई है. कोविड-19 के चलते 65 साल में पहली बार जुलूस नहीं निकलेगा. अकीदतमंद अपने स्तर पर लंगर के आयोजन करेंगे. घरों में नियाज दिला कर तबर्रुक तकसीम किया गया. 
 

22 कैरेट सोने पर 4000 और 24 कैरेट सोने पर 4800 की गिरावट

22 कैरेट सोने पर 4000 और 24 कैरेट सोने पर 4800 की गिरावट

जयपुर:त्यौहारों और शादी ब्याह का दौर आते-आते सोने और चांदी के भावों में भी उतार-चढ़ाव बढ़ने लग जाते है. प्रदेश में सोने के भावों में आज स्थिरता है. प्योर-गोल्ड(24K) पर एक ग्राम आज 5,162 रुपये और स्टैंडर्ड गोल्ड (22K) पर 4,916 रुपये है जिसमें किसी तरहा का कोई भी बदलाव नहीं आया है. 

बात करे राजधानी जयपुर की तो यहां सोने के भावों में 22 कैरेट के 100 ग्राम पर 4000 रुपये की  गिरावट आई है और 24 कैरेट के 100 ग्राम पर 4400 की कमी दर्जक की गई है. प्योर गोल्ड  की पिछले महीने अधिकतम कीमत 5,311 रुपये और न्यूनतम 5,072 रुपये रही थी. 

आपको बता दे कि एक किलो चांदी पर आज 10 की बढ़त देखी गई है जो की कल के रेट 62,410 रुपये से बढ़कर 62,420 हो गई है. गत माह चांदी के भाव में न्यूनतम कीमत 68,700 और अधिकतम रेट 57,000 रुपये दर्ज की गई थी. जिसमें 11.21 प्रतिशत की गिरावट आई है. 

{related}

राजस्थान सरकार और संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम के बीच MOU पर हस्ताक्षर, मिलेगी मजबूती

राजस्थान सरकार और संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम के बीच MOU पर हस्ताक्षर, मिलेगी मजबूती

जयपुर: मुख्यमंत्री आवास पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मौजूदगी में राजस्थान सरकार तथा संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम के बीच हुए एमओयू पर हस्ताक्षर हुए. ‘सतत् विकास के लक्ष्य-द्वितीय’ को प्राप्त करने की दिशा में हुए इस एमओयू में खाद्य विभाग के सचिव सिद्धार्थ महाजन तथा विश्व खाद्य कार्यक्रम के भारत में निदेशक बिशो पराजुली ने हस्ताक्षर किए.

खाद्य सुरक्षा के कार्यक्रमों को मजबूती मिलेगी: 
विश्व खाद्य कार्यक्रम के साथ हुई इस साझेदारी से खाद्य सुरक्षा के कार्यक्रमों को मजबूती मिलेगी. सार्वजनिक वितरण प्रणाली, मध्याह्व भोजन योजना और एकीत बाल विकास सेवा के कार्यक्रमों को इस एमओयू के माध्यम से और बेहतर ढंग से लागू किया जा सकेगा. एमओयू कार्यक्रम में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति राज्यमंत्री सुखराम विश्नोई, अतिरिक्त मुख्य सचिव जनजाति क्षेत्र विकास राजेश्वर सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त  निरंजन आर्य सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे. विश्व खाद्य कार्यक्रम के अन्य प्रतिनिधि भी वीसी के माध्यम से कार्यक्रम से जुडे़. 

{related}

विश्व खाद्य कार्यक्रम के साथ करीब 50 साल से सफल भागीदारी रही: 
इस मौके पर मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि भारत की विश्व खाद्य कार्यक्रम के साथ करीब 50 साल से सफल भागीदारी रही है. विकासशील देशों में कुपोषण दूर करने तथा दुनिया की बड़ी आबादी को खाद्य सुरक्षा उपलब्ध कराने में विश्व खाद्य कार्यक्रम की बड़ी भूमिका रही है. राजस्थान कुपोषण दूर कर सतत् विकास के लक्ष्यहासिल करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है. हमारी खाद्य सुरक्षा योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन तथा सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की सराहना पूरे देश में होती है. मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपीए सरकार के समय देश के हर परिवार की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ‘फूड सिक्योरिटी एक्ट‘ लाकर लोगों को खाद्य सुरक्षा का अधिकार दिया गया. राज्य सरकार जनजाति क्षेत्रों सहित अन्य पिछडे़ इलाकों में बच्चों के पोषण के लिए प्रभावी कदम उठा रही है. 

22 कैरेट सोने पर 4000 और 24 कैरेट सोने पर 4800 की गिरावट

22 कैरेट सोने पर 4000 और 24 कैरेट सोने पर 4800 की गिरावट

जयपुर: त्योैहारी और शादी-ब्याह का दौर आते-आते सोने और चांदी के भाव में आए दिन उतार-चढ़ाव आते ही रहते है. आज राजस्थान में 22 कैरेट यानि स्टैंडर्ड सोने के एक ग्राम सोने का भाव 4,916 रुपये और प्योर यानि 24 कैरेट के एक ग्राम का भाव 5,162 है, जिसमें किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं आया है.

वहीं बात करें राजधानी जयपुर की तो यहां  आज एक किलो चांदी पर 10 रुपये का उछाल आया है. वहीं बात करें सोने के भाव की तो 22 कैरेट सोने की 100 ग्राम पर 4000 रुपये टूटे है और 24 कैरेट सोने की सोने के 100 ग्राम पर 4800 रुपये की कमी आई है. जिसमें नाममात्र का बदलाव आया है. 

आपको बता दे कि पिछले महीने एक किलो चांदी का भाव 68,700 था वहीं माह के आखिर में यह 61000 था. सितंबर माह में अधिकतम कीमत 69,500 थी तो न्यूनतम कीमत 57,000 रही थी. अगर सितंबर माह की बात करें तो भाव में 11.21 प्रतिशत की गिरावट आई थी.

सोने के भावों की बात की जाए तो गत माह सर्वाधिक कीमत 22 कैरेट सोने में 2.38 प्रतिशत की गिरावट आई थी और 24 कैरेट सोने पर 2.42 प्रतिशत की गिरावट आई थी. इस माह में 22 कैरेट में अधिकतम 50,450 रुपये और न्यूनतम 48,350 रही थी वहीं 24 कैरेट की न्यूनतम कीमत 52,740 रुपये और अधिकतम कीमत 55,030 रुपये रही थी. 

{related}

 

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना का होगा विस्तार, सभी धर्मों के प्रमुख तीर्थस्थल जोड़े जाएंगे

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना का होगा विस्तार, सभी धर्मों के प्रमुख तीर्थस्थल जोड़े जाएंगे

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना का विस्तार करने के निर्देश दिए है. यह योजना 2013 में गहलोत सरकार ने ही शुरू की थी और उस समय एक ही साल में 41 हजार से अधिक वरिष्ठ नागरिकों के तीर्थयात्रा के सपने को पूरा किया गया था.

सभी धर्मों के अन्य प्रमुख तीर्थस्थल जोड़े जाएं:  
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वीसी के माध्यम से देवस्थान विभाग की समीक्षा बैठक करते हुए कहा कि कोविड के बाद की परिस्थितियों के अनुरूप देवस्थान विभाग अधिक से अधिक वरिष्ठजनों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से इस योजना का विस्तार करे. इसमें सभी धर्मों के अन्य प्रमुख तीर्थस्थल जोड़े जाएं तथा इस बात का पूरा ध्यान रखा जाए कि यात्रा के दौरान वरिष्ठ नागरिकों को कोई तकलीफ न हो एवं उन्हें सभी आवश्यक सुविधाएं मिलें. 

{related}

देवस्थान विभाग जीर्णोद्धार का काम निर्धारित समयावधि में पूरा करे:
गहलोत ने कैलाश मानसरोवर-सिंधु दर्शन योजना सहित विभाग की अन्य योजनाओं को पुनर्गठित करने के भी निर्देश दिए. साथ ही कहा कि प्रदेश के जिन भी मंदिरों के जीर्णोद्धार तथा विकास के काम चल रहे हैं, उन्हें देवस्थान विभाग निर्धारित समयावधि में पूरा करे. गहलोत ने विभिन्न न्यायालयों में लम्बित विभाग से सम्बन्धित प्रकरणों को जल्द निस्तारित करवाने के निर्देश दिए है. 

धर्मशालाओं में बीपीएल कार्डधारकों के लिए निशुल्क ठहरने की सुविधा:
बैठक में देवस्थान विभाग के प्रमुख सचिव आलोक गुप्ता ने बताया कि विभाग की राज्य के बाहर बनी धर्मशालाओं में बीपीएल कार्डधारकों के लिए निशुल्क ठहरने की सुविधा प्रारंभ कर दी गई है. प्रदेश के करीब 80 मंदिरों में 86 करोड़ रूपए के विकास एवं जीर्णोद्धार कार्य प्रगति पर हैं, जिन्हें दिसम्बर 2021 तक पूरा कर लिया जाएगा. बैठक में  देवस्थान राज्यमंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा, मुख्य सचिव राजीव स्वरूप सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे.