जयपुर Rajasthan Panchayat Election: राजस्थान के चार जिलों में पंचायत समिति सदस्यों के लिए कल होगी मतगणना

Rajasthan Panchayat Election: राजस्थान के चार जिलों में पंचायत समिति सदस्यों के लिए कल होगी मतगणना

Rajasthan Panchayat Election: राजस्थान के चार जिलों में पंचायत समिति सदस्यों के लिए कल होगी मतगणना

जयपुर: राजस्थान के चार जिलों बारां, कोटा, गंगानगर और करौली में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के लिए हुए संपन्न चुनाव के बाद मतगणना मंगलवार को होगी. वहीं राज्य में पड़ रही कड़ाके की सर्दी को देखते हुए मतगणना के समय में बदलाव किया गया है.

राज्य निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता ने बताया कि इन चारों जिलों में पंचायत समिति व जिला परिषद सदस्यों के हुए मतदान की गिनती सम्बद्ध जिला मुख्यालयों पर मंगलवार को होगी. राज्य में शीतलहर और कोहरे को देखते हुए मतगणना के समय में परिवर्तन किया है. उन्होंने बताया कि चारों जिलों के जिला मुख्यालय पर अब सुबह नौ बजे के बजाय पूर्वाह्न 11 बजे से मतगणना शुरू होगी. उल्लेखनीय है कि उत्तरी सर्द हवाओं के चलते राजस्थान के ज्यादातर हिस्से कड़ाके की सर्दी की चपेट मे हैं और अनेक जगह रात का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चल रहा है. प्रवक्ता ने बताया कि इन जिलों में मतदान तीन चरणों में हुआ और कुल 2,251 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें से 1,946 उम्मीदवार पंचायत समिति सदस्यों के लिए जबकि 305 उम्मीदवार जिला परिषद सदस्यों के लिए किस्मत आजमा रहे हैं. 106 जिला परिषद सदस्यों में तीन और 568 पंचायत समिति सदस्यों में से छह सदस्यों को निर्विरोध चुन लिया गया है.

इस प्रकार अब 103 जिला परिषद सदस्य और 562 पंचायत समिति सदस्यों के लिए गिनती होनी है.मतदान के पहले चरण में 64.35 फीसदी, दूसरे चरण में 68.57 फीसदी और तीसरे और अंतिम चरण में 68.99 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इस प्रकार चारों जिलों के तीन चरणों में कुल 67.25 प्रतिशत मतदान हुआ. प्रवक्ता ने बताया कि पंचायत समिति प्रधान और जिला परिषद प्रमुख का चुनाव 23 दिसंबर तथा उप प्रधान और उप प्रमुख 24 दिसंबर को चुनाव होगा. सोर्स- भाषा

और पढ़ें