काठमांडू Covid 19: काठमांडू में पांबदियां की जाएंगी कम, स्कूल दोबारा खुलेंगे

Covid 19: काठमांडू में पांबदियां की जाएंगी कम, स्कूल दोबारा खुलेंगे

Covid 19: काठमांडू में पांबदियां की जाएंगी कम, स्कूल दोबारा खुलेंगे

काठमांडू: नेपाल की राजाधानी काठमांडू के प्रशासन ने कोविड-19 संबंधी पाबंदियों को कम करने, स्कूलों तथा खेल स्थलों को फिर से खोलने और धीरे-धीरे शहर के जीवन को पटरी पर लाने की सोमवार को घोषणा की.

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले कम होने के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है. कोरोना वायरस के ‘ओमीक्रोन’ स्वरूप के कारण मामले बढ़ने के बाद नेपाली सरकार ने पिछले महीने कई पाबंदियां लगाईं थी. स्कूल बंद कर दिए गए थे, धार्मिक त्योहारों पर रोक लगा दी गई थी और रेस्तरां में ग्राहकों की संख्या सीमित कर दी थी.

पिछले महीने से बंद सिनेमाघर, जिम और अन्य सार्वजनिक स्थलों को भी सामान्य रूप से खोलने और संचालित करने की अनुमति दी जाएगी:

काठमांडू जिला प्रशासन ने एक बयान में कहा कि वह सोमवार से सड़क यातायात पर लगी पाबंदी हटा देगा, जिसके तहत वाहनों को एक दिन छोड़कर एक दिन सम-विषय आधार पर चलने की अनुमति थी.

बयान में कहा गया कि अगले सप्ताह से स्कूल और कॉलेज में कक्षाएं आयोजित करने की अनुमति दी जाएगी. पिछले महीने से बंद सिनेमाघर, जिम और अन्य सार्वजनिक स्थलों को भी सामान्य रूप से खोलने और संचालित करने की अनुमति दी जाएगी. खेल स्थलों और स्टेडियम को दर्शकों की आधी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति होगी. लोगों को अपना टीकाकरण प्रमाण पत्र हमेशा अपने पास रखना होगा और सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम का पालन करना होगा.

नेपाल की 52 प्रतिशत आबादी का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है, जिसमें छात्र और 12 या उससे अधिक आयु के बच्चे भी शामिल:

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, नेपाल की 52 प्रतिशत आबादी का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है, जिसमें छात्र और 12 या उससे अधिक आयु के बच्चे भी शामिल हैं. नेपाल में अभी तक कोविड-19 के 10 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं और संक्रमण से 11,814 लोगों की मौत हुई है. सोर्स-भाषा

और पढ़ें