जयपुर VIDEO: फ्लाइट में बैठने से पहले कोविड टेस्ट ! दुबई की उड़ान के लिए शुरू होगी नई व्यवस्था

VIDEO: फ्लाइट में बैठने से पहले कोविड टेस्ट ! दुबई की उड़ान के लिए शुरू होगी नई व्यवस्था

जयपुर (काशीराम चौधरी): पिछले करीब एक साल से बंद दुबई की हवाई यात्रा 1 सितंबर से शुरू हो सकती है. हालांकि सब कुछ जयपुर एयरपोर्ट प्रशासन पर निर्भर करेगा. दुबई की अथॉरिटीज ने यह निर्देश जारी किए हैं कि विमान में बैठने से 4 घंटे अवधि की कोविड जांच रिपोर्ट निगेटिव होनी चाहिए. ऐसे में यात्रियों का कोविड टैस्ट एयरपोर्ट पर ही किया जाएगा. 

कैसे संभव होगा यह, क्या होंगे बदलाव:
दुबई जाने वाली फ्लाइट्स का संचालन पिछले करीब एक साल से बंद है. दुबई से फ्लाइट्स जयपुर आ तो सकती हैं, लेकिन जाने वाली फ्लाइट्स पर पूरी तरह से रोक लगी हुई है. दुबई की अथॉरिटीज ने इस पर रोक लगा रखी थी. लेकिन हाल ही में नियमों में छूट दी गई है और अब यहां से सीधी फ्लाइट दुबई जा सकेंगी. जयपुर एयरपोर्ट से 3 एयरलाइंस द्वारा दुबई के लिए फ्लाइट संचालन प्रस्तावित है. लेकिन फ्लाइट शुरू होने से पहले एक कड़ी शर्त आड़े आ रही है. इसके मुताबिक यात्री के पास फ्लाइट के डिपार्चर समय से 48 घंटे की अवधि वाली कोरोना की निगेटिव जांच रिपोर्ट होना जरूरी है. यह RT-PCR जांच रिपोर्ट 48 घंटे से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा यात्री को एक कोविड टैस्ट, जिसे रेपिड पीसीआर नाम दिया गया है, यह एयरपोर्ट पर ही कराना होगा. इसके लिए मात्र 4 घंटे का समय दिया गया है. यानी फ्लाइट के डिपार्चर की अवधि से 4 घंटे से अधिक पुरानी रिपोर्ट नहीं होनी चाहिए. इसके लिए अब एयरपोर्ट प्रशासन ने जयपुर एयरपोर्ट बिल्डिंग में रेपिड पीसीआर टैस्ट करने के लिए निजी प्रयोगशालाओं से आवेदन मांगे हैं. निविदा प्रक्रिया सही रहने पर इसे अगले सप्ताह की शुरुआत में ही शुरू कर दिया जाएगा.

30 मिनट में आएगा रिजल्ट:
- जयपुर एयरपोर्ट के ग्राउंड फ्लाेर पर कोविड टैस्ट सैट अप लगाया जाएगा
- यात्री के डिपार्चर गेट में प्रवेश करते समय ही उसका सैम्पल लिया जाएगा
- यात्री जब तक सिक्योरिटी होल्ड एरिया में पहुंचेगा, उसकी रिपोर्ट मिल जाएगी
- एयरपोर्ट प्रशासन के मुताबिक अधिकतम 30 मिनट में जांच रिपोर्ट मिल जाएगी
- रिपोर्ट पॉजिटिव हुई तो विमान से यात्रा नहीं कर सकेंगे
- 1 घंटे में करीब 80 यात्रियों की जांच हो सके, ऐसा सैट अप लगाना होगा
- रेपिड पीसीआर जांच रिपोर्ट क्यूआर कोड युक्त होनी जरूरी, जिसे दुबई में भी जांचा जा सके
- टैस्ट सैम्पलिंग के लिए इंडोथाई के खाली हुए काउंटर वाली जगह को दिया जाएगा

जयपुर एयरपोर्ट से जुड़े सूत्रों ने बताया कि 1 सितंबर से दुबई के लिए 3 फ्लाइट शुरू होनी प्रस्तावित हैं. इनमें से 2 फ्लाइट सीधे दुबई के लिए और 1 फ्लाइट शारजाह के लिए शुरू होगी. एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट दुबई के लिए सप्ताह में 4 दिन और स्पाइसजेट की फ्लाइट दुबई के लिए सप्ताह में 5 दिन चलेगी. इसके अलावा एयर अरबिया की फ्लाइट शारजाह जाएगी. शारजाह दुबई का नजदीकी शहर है.

1 सितंबर से दुबई के लिए 3 फ्लाइट का प्रस्ताव:
- जयपुर से शाम 6:30 बजे एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट IX-195
- जयपुर से सुबह 9:25 बजे स्पाइसजेट की फ्लाइट SG-57
- जयपुर से सुबह 6:45 बजे एयर अरबिया की फ्लाइट G9-436

कुल मिलाकर अब जयपुर एयरपोर्ट पर रेपिड पीसीआर टैस्ट की सुविधा शुरू होने से इंटरनेशनल फ्लाइट्स के यात्रियों को सुविधा मिल सकेगी. वहीं लम्बे समय से दुबई की फ्लाइट बंद होने से परेशान यात्रियों को राहत मिल सकेगी. दुबई की फ्लाइट शुरू करने के लिए एक तरफ जहां एयरलाइंस की तैयारी पूरी है, वहीं अब एयरपोर्ट प्रशासन भी जल्द ही रेपिड पीसीआर जांच सुविधा शुरू कर देगा.

और पढ़ें