नई दिल्ली क्रिकेट और राजनीति जगत ने की कप्तान के तौर पर कोहली के प्रदर्शन की सराहना

क्रिकेट और राजनीति जगत ने की कप्तान के तौर पर कोहली के प्रदर्शन की सराहना

क्रिकेट और राजनीति जगत ने की कप्तान के तौर पर कोहली के प्रदर्शन की सराहना

नई दिल्ली: भारतीय टीम के टेस्ट कप्तान के तौर पर विराट कोहली के अप्रत्याशित इस्तीफे के बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई), महान क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स और पूर्व कोच रवि शास्त्री समेत क्रिकेट और राजनीति जगत ने कप्तान के तौर पर राष्ट्रीय टीम के लिए उनके योगदान की सराहना की.कोहली ने 68 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम का नेतृत्व किया, जिसमें 40 को टीम में सफलता मिली. वह टेस्ट में भारत के सबसे सफल कप्तान है.

बीसीसीआई ने ट्विटर पर लिखा, बीसीसीआई भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को उनके शानदार नेतृत्व गुणों के लिए बधाई देता है. वह टेस्ट टीम को अभूतपूर्व ऊंचाइयों पर ले गए. उन्होंने 68 मैचों में भारत का नेतृत्व किया और 40 जीत के साथ देश के सबसे सफल कप्तान हैं. इस खेल के महानतम खिलाड़ियों में शामिल रहे वेस्टइंडीज के विवियन रिचर्डस ने लिखा, भारतीय कप्तान के रूप में शानदार प्रदर्शन करने के लिए बधाई हो कोहली. आपने अब तक जो हासिल किया है, उस पर आपको बहुत गर्व हो सकता है. निश्चित रूप से आपका नाम विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में होगा.बतौर बल्लेबाज कोहली की तुलना अक्सर रिचडर्स से की जाती रही है.

 

कोहली की कप्तानी के दौरान लंबे समय तक भारतीय टीम के कोच रहे रवि शास्त्री ने उनके साथ अपनी तस्वीर को साझा करते हुए लिखा, विराट, आप गर्व से सिर ऊंचा रख सकते है. कप्तान के रूप में आपके पास जो कुछ है, वह कुछ ही लोग हासिल कर सकें हैं. निश्चित रूप से भारत का सबसे आक्रामक और सफल कप्तान. मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से दुखद दिन क्योंकि इस टीम इंडिया को हमने मिलकर बनाया है.

बोर्ड के सचिव जय शाह ने कहा कि भारतीय टीम के कप्तान के रूप में शानदार कार्यकाल के लिए विराट कोहली को बधाई. विराट ने टीम को एक फिट इकाई में बदल दिया जिसने भारत और बाहर दोनों जगह सराहनीय प्रदर्शन किया. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में टेस्ट जीत रही है खास है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्विटर पर लिखा, प्रिय विराट कोहली, आपको पिछले कुछ वर्षों में लाखों क्रिकेट प्रशंसकों ने बहुत प्यार दिया है. वे इस स्थिति में भी आपका समर्थन करेंगे. और आगे आने वाली पारियों के लिए शुभकामनाएं.

लंबे समय तक भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले मोहम्मद अजहरूद्दीन ने ट्विटर पर लिखा, लगातार आगे बढ़ने वाली भारतीय टीम का नेतृत्व करना हमेशा सम्मान की बात होती है और इस पद को छोड़ने का निर्णय एक भावनात्मक क्षण होता है. विराट कोहली, कप्तान के तौर पर आपकी यात्रा अच्छी रही. पूर्व दिग्गज हरफनमौला युवराज सिंह ट्विटर पर लिखा, यह एक उल्लेखनीय यात्रा रही है ‘किंग कोहली’, आपने ने जो किया है उसे बहुत कम लोग हासिल कर पाए हैं. आपने (खेल को) अपना सब कुछ दिया और हर बार एक सच्चे चैंपियन की तरह खेले. आप आगे बढ़ने के साथ और मजबूत हो गये.

पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग ने ट्वीट किया, भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में शानदार करियर के लिए विराट कोहली को बहुत-बहुत बधाई. आँकड़े झूठ नहीं बोलते और वह न केवल सबसे सफल भारतीय टेस्ट कप्तान थे बल्कि दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक रहे है. आप पर बहुत गर्व हो सकता है. कोहली अब बल्ले से आपके दबदबे को देखने के लिए उत्सुक हूं.

टीम के पूर्व साथी सुरेश रैना ने ट्वीट किया, मैं भी कोहली के इस अचानक फैसले से स्तब्ध हूं, मैं उनके फैसले का सम्मान करता हूं. विश्व क्रिकेट और भारत के लिए उन्होंने जो किया है, उसके लिए मैं उनकी सराहना कर सकता हूं. वह भारत के सबसे आक्रामक और फिट खिलाड़ियों में से एक है. आशा है कि वह एक खिलाड़ी के रूप में भारत के लिए चमक बिखेरना जारी रखेंगे.भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने लिखा, विराट कोहली भारत के लिए सबसे सफल टेस्ट कप्तान रहे हैं और वह अपनी उपलब्धियों पर गर्व कर सकते हैं. बतौर कप्तान शानदार पारी के लिए बधाई.

इरफान पठान ने ट्विटर पर लिखा, जब भी टेस्ट क्रिकेट में भारतीय क्रिकेट कप्तानों की बात होगी, कोहली का नाम न केवल परिणामों के लिए होगा, बल्कि कप्तान के रूप में उनके प्रभाव के लिए याद रखा जायेगा. धन्यवाद विराट कोहली.कोहली की इंडियन प्रीमियर लीग की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने ट्विटर पर लिखा, आप एक प्रेरक और उत्कृष्ट कप्तान रहे हैं. भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने के लिए धन्यवाद. शानदार यादों के लिए धन्यवाद. आप हमेशा हमारे कप्तान कोहली रहेंगे. (भाषा) 

और पढ़ें