सेहत के लिए खजाना है करी पत्ता, सेवन करने से मिलेंगे कई फायदे

 सेहत के लिए खजाना है करी पत्ता, सेवन करने से मिलेंगे कई फायदे

जयपुर: करी पत्ता हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. अगर हम इसका हर रोज सेवन करेंगे तो हमारी सेहत को कई लाभ मिलेंगे. करी पत्ते में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैगनीशियम, आयरन और कॉपर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर मात्रा में होते हैं. करी पत्ता भोजन को लजीज बनाने के साथ-साथ आपके ब्लड शुगर लेवल, आंखों की रोशनी, बालों की लंबाई और पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में भी आपकी सहायता करता है. चलिए जानते है करी पत्ते से हमारी सेहत को क्या-क्या लाभ मिलता है. 

VIDEO: विधानसभा अध्यक्ष ने फिर अपनाया कड़ा रुख, अधिकारी को सस्पेंड करने का दिया निर्देश

बढ़ेगी बालों की लंबाई:
हीना मेहंदी में करी पत्ते के रस को मिलाकर लगाने से बाल हेल्दी और शाइनी बनेंगे. या फिर आप शैंपू करने के बाद इसके पानी के साथ बाल धो लीजिए। बाल लंबे और शाइनी तो बनेंगे ही साथ ही पसीन की वजह से बालों में से आने वाली बदबू भी जल्द दूर होगी।

बढ़ेगी आंखों की रोशनी:
आंखों की रोशनी तेज करने के लिए एक कप पानी में 10 करी पत्तों को उबाल लीजिए। उबालने के बाद पानी जब ठंडा हो जाए तो इसे छानकर पी लीजिए। आप चाहे तो इसमें एक चम्मच शहद भी डाल सकते हैं। इसका निरंतर सेवन करने से आपकी आंखों की रोशनी कभी कमजोर नहीं होगी।

करी पत्ता फाइबर से भरपूर: 
फाइबर युक्त होने के कारण से ये आपके पेट की सफाई के लिए बेस्ट ऑप्शन है. अगर आपको कब्ज की समस्या है तो रात सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ इन पत्तों का सेवन कीजिए, या फिर शाम के वक्त भी आप इन पत्तों को खा सकते हैं. 

VIDEO: परिवहन विभाग के अफसरों पर ACB कार्रवाई में अपडेट, सचिवालय के अफसरों तक पहुंचती थी बंधी की राशि !

होगा ब्लड शुगर कंट्रोल:
करी पत्ता आपके शरीर में नेचुरल तरीके से इंसुलिन का निर्माण करता है. साथ ही यह दिल की मरीजों के लिए भी बेहद लाभकारी है. डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आप सब्जी में तेज पत्ता डालकर इसका सेवन कीजिए, साथ ही आप चाहें तो सुबह उठकर 3 से 4 कढ़ी पत्ते पानी के साथ खा सकते हैं.

और पढ़ें