जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम्स ने पकड़ा करीब 22 लाख का सोना, बैंकॉक से लाया था आरोपी 

जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम्स ने पकड़ा करीब 22 लाख का सोना, बैंकॉक से लाया था आरोपी 

जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम्स ने पकड़ा करीब 22 लाख का सोना, बैंकॉक से लाया था आरोपी 

जयपुर: कस्टम्स की कड़ी सतर्कता के बावजूद सांगानेर हवाई अड्डे पर तस्करी से सोना लाने के प्रयास जारी है. बुधवार को बैंकांक से आई एयर एशिया की फ्लाइट संख्या FD130 से जयपुर पहुंचे पंजाब के अमृतसर निवासी विमान यात्री गौरव धवन के सामान में कस्टम्स अधिकारियों ने 565.92 ग्राम शुद्ध सोना बरामद किया. 

बैग की स्ट्रिप में छिपाकर लाया था सोना:
दरअसल आरोपी विमान यात्री इस सोने को अपने बैग की स्ट्रिप में छिपा कर ला रहा था. जिस पर ताम्बे की परत चढ़ाने के बाद उसे छिपाने के लिए प्लास्टिक का खोल भी चढ़ा रखा था. इस स्ट्रिप का कुल वजन 707.40 ग्राम था, जिसमें से  565.92 ग्राम शुद्ध सोना निकला. सामान की जांच में आरोपी विमान यात्री के पास करीब 99 हजार रुपए मूल्य का 64 GB क्षमता का आई-फोन 11 प्रो-मैम्स मोबाइल भी निकला, जिसे भी कस्टम्स अधिकारियों ने जब्त किया है. 

विमान यात्री की प्रोफाइल के आधार पर कार्रवाई:
सूत्रों ने बताया कि यह पहला मौका है, जब कस्टम्स अधिकारियों ने इस तरह से देश में लाया जा रहा सोना बरामद किया है. कस्टम्स अधिकारियों ने यह कार्रवाई विमान यात्री की प्रोफाइल के आधार पर की. बताया जाता है कि बैंकांक से आई इस फ्लाइट में कस्टम्स अधिकारियों ने केवल एक ही व्यक्ति को विस्तृत जांच के लिए चुना और यह सफलता हांसिल की. कस्टम्स आयुक्त S.C. अग्रवाल ने कार्रवाई की पुष्टि करते हुए बताया कि कस्टम्स ने आरोपी विमान यात्री को गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया. जहां उसे तीन दिन के लिए न्यायिक अभिरक्षा में भेजने के आदेश दिए गए हैं. अदालत में कस्टमस की ओर से पेश तथ्यों के अनुसार कस्टम्स के अधिकृत मूल्यांकन कर्ता ने सोने का मूल्य 22 लाख 12 हजार 747 रुपए होने का आंकलन किया गया है. जो आरोपी विमान यात्री की गिरफ्तारी का कारण बना. आरोपी विमान यात्री के पास जब्त माल का कुल मूल्य 23 लाख 11 हजार 747 रुपए है. 

... संवाददात विमल कोठारी की रिपोर्ट 

और पढ़ें