ताकतवर होता जा रहा चक्रवात अम्फान, तट से सटे 8 राज्यों में तबाही की आशंका

ताकतवर होता जा रहा चक्रवात अम्फान, तट से सटे 8 राज्यों में तबाही की आशंका

नई दिल्ली: सुपर साइक्लोन 'अम्फान' आज पश्चिम बंगाल पहुंचने की संभावना है. इस दौरान 155 से 185 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक हवाएं चलने और भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान राज्य के तटीय जिलों में भारी बारिश और 4-5 मीटर की तेज हवाएं चल सकती हैं. चक्रवात की क्षति संभावित चक्रवात "बुलबुल" की तुलना में अधिक होने की उम्मीद है, जो 9 नवंबर 2019 को पश्चिम बंगाल तट से टकरा गई थी.

237 चिकित्सकों के नियुक्ति आदेश निरस्त, हाल ही में दी गई थी 737 चिकित्सकों को नियुक्ति

काफी तेजी से आगे बढ़ रहा तूफान: 
मौसम विभाग के मुताबिक यह चक्रवात उत्तर और उत्तर पश्चिम दिसा में काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अभी इसकी गति और बढ़ेगी. ऐसे में साइक्लोन अम्फान आज दोपहर तक पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हादिया में टकरा सकता है.

ओडिशा में तेज हवाओं की वजह से पेड़ टूटकर सड़कों पर गिर रहे: 
वहीं तूफान के खतरे को देखते हुए ओडिशा में 1704 कैम्प बनाए गए हैं. साथ ही 1,19,075 लोगों को तटिए इलाके से दूर ले जाया गया है. ओडिशा में तेज हवाओं की वजह से पेड़ टूटकर सड़कों पर गिर रहे हैं. फायर सर्विसेज टीम वाहनों की आवाजाही, आवश्यक वस्तुओं, और आपातकालीन सेवा कर्मियों की सुविधा के लिए भद्रक में आर एंड बी कार्यालय के पास सड़क पर गिरे पेड़ों को हटा रही है.

फिर से पटरी पर लौटने लगी जिंदगी, लॉकडाउन 4 के बाद दी गई राहत के चलते जोधपुर में खुली दुकानें

तट से सटे 8 राज्यों में तबाही की आशंका:
अम्फान ओडिशा समेत तट से सटे 8 राज्यों में तबाही मचा सकता है. इसके मद्दे नजर बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु में पहले ही अलर्ट जारी कर दिया है. ओडिशा और पश्चिम बंगाल में एनडीआरएफ की टीमें तैनात कर दी गई हैं. ओडिशा के मुख्यमंत्री ने कहा है कि तूफान से एक भी व्यक्ति की जान न जाए, इसकी व्यवस्था की गई है.

और पढ़ें