Cyclone Tauktae: गुजरात में ताऊ ते ने मचाई तबाही, अब तक 4 की मौत, मध्य प्रदेश में ऑरेंज एवं येलो अलर्ट

Cyclone Tauktae: गुजरात में ताऊ ते ने मचाई तबाही, अब तक 4 की मौत, मध्य प्रदेश में ऑरेंज एवं येलो अलर्ट

Cyclone Tauktae: गुजरात में ताऊ ते ने मचाई तबाही, अब तक 4 की मौत, मध्य प्रदेश में ऑरेंज एवं येलो अलर्ट

नई दिल्ली: देश कोरोना दूसरी लहर (Second Wave Of Covid) से जूझ रहा है. ऐसे में अब ताऊ ते चक्रवात ने तबाही मचा रखी है. राज्यों में साइक्लोन को लेकर अलर्ट घोषित किया गया है. इस तूफान से गुजरात में चार लोगों की मौत हो गई तो मध्य प्रदेश में ऑरेंज एवं येलो अलर्ट (Orange And Yellow) जारी किया गया है.

साइक्लोन 18 मई को गुजरात के तट से टकराएगा: IMD 
वही पर भारतीय मौसम विभाग IMD (India Meteorological Department) के अनुसार 18 मई को चक्रवाती तूफान (Cyclonic Tauktae 2021) गुजरात के वेरावल और पोरबंदर के बीच मांगरोल के पास तट से टकरा जाएगा. गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र के समुद्री इलाकों में साइक्लोन को लेकर कोस्ट गार्ड को अलर्ट पर रखा गया है. अब तक इस तूफान की वजह से प्रभावित इलाकों में आठ लोगों की मौत हो गई है, जबकि सैकड़ों पेड़ गिर चुके हैं और कई गांव तक प्रभावित हुए हैं. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार आज शाम तक ताउते गुजरात के तट से टकराएगा और इसी बीच मुंबई में बांद्रा-वर्ली सी लिंक को बंद करने का फैसला लिया गया है. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को चक्रवात के कारण महाराष्ट्र, गुजरात और गोवा के मुख्यमंत्रियों (CM) से चर्चा की और ताजा स्थिति की जानकारी ली.

 मध्य प्रदेश के जिलों में ऑरेंज एवं येलो अलर्ट:
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अरब सागर के तटीय इलाकों (Coastal Areas) में आये चक्रवात 'ताऊ ते' के चलते मध्य प्रदेश के 13 जिलों में आगामी 24 घंटों में कहीं-कहीं पर भारी बारिश की संभावना के आलोक में सोमवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. चक्रवाती तूफान ताउते (Cyclone Tauktae) को लेकर मध्य प्रदेश में भी मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. ये अलर्ट भारी बारिश का है. 13 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट और कुछ जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. ताउते का सोमवार को भी प्रदेश में असर दिखा. यहां 22 जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. तूफान ताउते के असर से तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना है. नरसिंहपुर, सागर, रायसेन, राजगढ़, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, रतलाम, शाहजहांपुर, आगर, नीमच और मंदसौर इन 13 जिलों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं, जबलपुर, शहडोल, सागर, रीवा, इंदौर, उज्जैन, भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर और चंबल के जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है.

गुजरात तट से टकराने के बाद कमजोर पड़ा चक्रवात ताऊ ते:
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को बताया कि चक्रवात ताऊ ते सोमवार की मध्यरात्रि में सौराष्ट्र क्षेत्र (Saurashtra Region) के दीव और ऊना के बीच गुजरात तट से टकराने के बाद कमजोर पड़ गया है. गुजरात में साइक्लोन ताऊ ते ने तबाही मचाई है. यहां अब तक 4 लोगों की मौत हो चुकी है. भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने अरब सागर में आए चक्रवातीय तूफान ‘ताऊ ते' के कारण समु्द्र में अनियंत्रित होकर बहे एक बजरे पर सवार 146 लोगों को बचा लिया है और बाकियों की तलाश अभी जारी है.

सूरत में कई जगह पेड़ गिरे:
गुजरात के सूरत में कई जगह पेड़ गिरे नजर आ रहे हैं. पेड़ों को काटकर रास्ते से हटाने का काम जारी है. सूरत में अभी भी तेज़ हवाओं के साथ बारिश हो रही है. 17 मई दोपहर को ताऊ ते के कारण महाराष्ट्र को तेज़ आंधी, तूफान और बारिश (Strong Thunderstorms, Rain and Rain) का सामना करना पडा, जिसके बाद गुजरात में इस तूफान ने प्रवेश किया. यहां करीब 185 प्रति घंटे के हिसाब से हवाएं चल रही थीं. तूफान के इस असर के कारण ही गुजरात की सरकार ने करीब 2 लाख लोगों को शिफ्ट किया, जो मुख्य रूप से गुजरात के तटीय इलाकों में निवास करते थे.

ताऊ ते का बिहार पर कोई खास असर नहीं:
अरब सागर में बन रहे शक्तिशाली चक्रवाती तूफान ताऊ ते का बिहार पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा़ मौसम विज्ञान विभाग ने इसको लेकर पूर्वानुमान (Forecast) जारी किया है. हालांकि IMD पटना ने बताया कि 19 मई को बिहार के पश्चिमी इलाके में ऊंचाई पर बड़े-बड़े बादल बनने की संभावना है़.


 
महाराष्ट्र में चक्रवाती तूफान से छह की मौत, गुजरात में दो लाख लोगों को हटाया गया:
भीषण चक्रवाती तूफान (Severe Cyclone) सोमवार रात में गुजरात के सौराष्ट्र तट से आ टकराया और इस दौरान हवा 185 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चल रही है. इससे पहले, चक्रवात के कारण मुंबई में भारी वर्षा हुई और गुजरात में दो लाख से अधिक लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना पड़ा. महाराष्ट्र में चक्रवाती तूफान से छह की मौत हुई है.

और पढ़ें