DGP ने RPA में कल्याण केंद्र, ड्रिल नर्सरी व थियेटर में HD प्रोजेक्टर का किया लोकार्पण

DGP ने RPA में कल्याण केंद्र, ड्रिल नर्सरी व थियेटर में HD प्रोजेक्टर का किया लोकार्पण

DGP ने RPA में कल्याण केंद्र, ड्रिल नर्सरी व थियेटर में HD प्रोजेक्टर का किया लोकार्पण

जयपुर: महानिदेशक पुलिस एम एल लाठर ने शुक्रवार को राजस्थान पुलिस अकादमी परिसर में कल्याण केंद्र, ड्रिल नर्सरी एवं थियेटर में एचडी क्वालिटी से दिखाए जाने वाले प्रोजेक्टर का शुभारंभ किया. कल्याण केंद्र के शुभारंभ के समय  महानिदेशक की धर्मपत्नी लाठर सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की धर्मपत्नीयां भी मौजूद थीं.

राजस्थान पुलिस अकादमी परिसर में किया कल्याण केन्द्र का लोकार्पण:
लाठर ने राजस्थान पुलिस अकादमी परिसर में ही कल्याण केन्द्र का भी लोकार्पण किया. कल्याण केन्द्र के आधुनिकीकरण के लिए पुलिस आवासन, राजस्थान द्वारा 27 लाख रुपये का आवंटन किया गया. इससे परिसर की मरम्मत व रिनोवेशन कर पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए पुस्तकालय, कम्प्यूटर सम्बन्धित गतिविधियों एवं सेवा संकुल की महिलाओं एवं बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार की कार्यकलाप एवं राजगारोन्मुखी कौशल विकास कार्यक्रम को करवाए जाने की व्यवस्था की गई है.
 
प्रोजेक्टर के स्थापित होने से बड़े पर्दे पर प्रशिक्षण फिल्में, मनोरंजक फिल्में आदि दिखाई जायेगी:
कल्याण केन्द्र में गर्ल्स व बॉयज के बैठने की अलग-अलग व्यवस्था की गई है, जहां वे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते है. इसके साथ बच्चों के मनोरंजन व उनकी रुचि को जाग्रत करके सृजनात्मक कार्यो से जोड़ने के लिए अलग से व्यवस्था की गई है. महानिदेशक ने  मुम्बई की इनॉक्स लेजर लिमिटेड द्वारा सीएसआर के माध्यम से आरपीए स्थित ऑडिटोरियम में प्रशिक्षणार्थियों एवं पुलिसकर्मियों को समय-समय पर प्रशिक्षण व मनोरंजन संबंधी फिल्में दिखाऐ जाने हेतु 15 लाख 27 हजार रुपये लागत का प्रोजेक्टर स्थापित किया गया है. इस प्रोजेक्टर के स्थापित होने से बड़े पर्दे पर प्रशिक्षण फिल्में, मनोरंजक फिल्में आदि दिखाई जायेगी. 

इसके निर्माण पर 10.21 लाख रुपये की राशि व्यय की गई:
लाठर ने ड्रिल नर्सरी का भी शुभारंभ किया. अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस एवं निदेशक आरपीए राजीव शर्मा ने बताया कि वर्ष 2019 में मध्यप्रदेश के बडवाह स्थित सीआईएसएफ के ट्रेनिग सेंटर के भ्रमण के दौरान तत्कालीन निदेशक आरपीए ने वहां की ड्रिल नर्सरी देखी. इससे प्रभावित होकर राजस्थान पुलिस अकादमी में प्रशिक्षुओं के ड्रिल के स्तर व बॉडी पॉश्चर को सुधारने के लिए यहां भी ड्रिल नर्सरी के निर्माण की आवश्यकता महसूस की गई. 

इसके निर्माण पर 10.21 लाख रुपये की राशि व्यय की गई है. इस अवसर पर अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस गोविंद गुप्ता और सचिन मित्तल तथा डीआईजी कैलाश चन्द्र व आरपीए के डिप्टी डायरेक्टर मनीष अग्रवाल सहित पुलिस अधिकारी गण मौजूद थे.

और पढ़ें