धर्मशाला दलाई लामा ने नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को दी बधाई

दलाई लामा ने नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को दी बधाई

दलाई लामा ने नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को दी बधाई

धर्मशाला: तिब्बती आध्यात्मिक गुरू दलाई लामा ने सोमवार को जगदीप धनखड़ को बधाई दी, जो भारत के 14वें उपराष्ट्रपति का पदभार संभालेंगे. धर्मशाला में दलाई लामा के कार्यालय ने कहा कि वह फिलहाल लद्दाख के लेह जिले के शेवातसेल में रह रहे हैं, जहां से उन्होंने धनखड़ को पत्र लिखा है.

दलाई लामा ने सोमवार को लिखे पत्र में कहा, 'इन वर्षों में, भारत ने कई क्षेत्रों में, विशेष रूप से विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काफी प्रगति की है. अपने जीवन का अधिकांश समय यहां गुजारने के चलते मैं खुद को भारतीय समाज का एक बहुत बड़ा हिस्सा मानता हूं. यह शुभ है कि आप भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर इस प्रतिष्ठित पद को ग्रहण करने जा रहे हैं.' केंद्र में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार रहे धनखड़ ने उपराष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की थी. 

उन्हें 74.36 प्रतिशत वोट मिले थे, जो पिछले छह उपराष्ट्रपति चुनावों में विजय उम्मीदवार को मिले वोटों की तुलना में सबसे अधिक हैं. उन्हें 528 वोट मिले जबकि विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मारग्रेट आल्वा को 182 वोट हासिल हुए थे. धनखड़ 11 अगस्त को उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे. सोर्स- भाषा
 

और पढ़ें