जयपुर VIDEO: 9 दिन बाद होगा पुजारी का अंतिम संस्कार, मामले में सरकार और प्रतिनिधिमंडल के बीच बनी सहमति

VIDEO: 9 दिन बाद होगा पुजारी का अंतिम संस्कार, मामले में सरकार और प्रतिनिधिमंडल के बीच बनी सहमति

जयपुर: राजस्थान के दौसा जिले के टीकरी गांव के पुजारी शंभू शर्मा के शव का 9 दिन बाद अंतिम संस्कार किया जाएगा. रविवार को बीजेपी नेताओं की सरकार से हुई वार्ता के बाद मांगें मान ली गई, जिसके बाद पुजारी का अंतिम संस्कार करने और आंदाेलन-धरना खत्म करने पर सहमति बनी. टीकरी गांव की जिस दो बीघा जमीन को भूमाफिया ने शंभु पुजारी से हड़पा था, उसी जमीन पर अंतिम संस्कार किया जाएगा. राजधानी जयपुर में सिविल लाइंस फाटक पर गत 4 दिनों से शव रखकर दिया जा रहा धरना अब खत्म हो गया है. पुजारी के शव  का पहले पोस्टमार्टम होगा, फिर आज ही टीकरी गांव ले जाकर अंतिम संस्कार होगा. 

दोनों पक्षों ने किए समझौता पत्र पर हस्ताक्षर:
सरकार के साथ वार्ता में बनी सहमित के बाद दोनों पक्षों ने समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए. समझौता होने के बाद बीजेपी के राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा ने आंदोलन और धरना खत्म करने की घोषणा की. सचिवालय में चली समझौता वार्ता खत्म होने के बाद किरोडीलाल मीणा ने कहा- मांग पूरी होने के साथ ही हमारा आंदोलन और धरना समाप्त हो गया है. पुजारी का पोस्टमार्टम के बाद महवा के पास टीकरी गांव में सर्वसमाज की मौजूदगी में अंतिम संस्कार किया जाएगा.  जिस दो बीघा जमीन को भूमाफिया ने गलत तरीके से बिकवाया, उसी विवादित जमीन पर शंभू पुजारी का अंतिम संस्कार किया जाएगा. 

संतों ने जताया मुख्यमंत्री गहलोत का आभार:
शंभू पुजारी मौत प्रकरण में चल रहे आंदोलन समाप्त होने पर संतों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार जताया.संतों ने कहा कि मुख्यमंत्री ने संवेदनशीलता दिखाते हुए सारी मांगें मान ली. संत धरने की शुरुआत से शव के पास बैठकर पूजा अर्चना कर रहे थे.  

जगदीश सैनी की मौत मामले की होगी जांच:
शंभू पुजारी मौत प्रकरण मामले में सरकार और प्रतिनिधिमंडल के बीच सहमति बनने के बाद आंदोलन समाप्ति की घोषणा की गई. करीब 2 घंटे चली बैठक के बाद मुख्य सचेतक महेश जोशी ने जानकारी दी. महेश जोशी ने कहा कि मंदिर माफी की जमीन के संरक्षण के लिए कमेटी अन्य राज्यों का अध्ययन करेगी. निर्माण की गई दुकानें सील रहेगी जब तक जांच होगी. संभागीय आयुक्त 30 अप्रैल तक जांच करेंगे. ADM दुर्व्यवहार की जांच होगी. लाठीचार्ज मामले में जगदीश सैनी की मौत मामले की जांच होगी.

और पढ़ें