केजरीवाल का ऐलान- दो महीने तक मिलेगा मुफ्त राशन, ऑटो-टैक्सी चालकों को मिलेगी पांच हजार की मदद

केजरीवाल का ऐलान- दो महीने तक मिलेगा मुफ्त राशन, ऑटो-टैक्सी चालकों को मिलेगी पांच हजार की मदद

केजरीवाल का ऐलान- दो महीने तक मिलेगा मुफ्त राशन, ऑटो-टैक्सी चालकों को मिलेगी पांच हजार की मदद

नई दिल्ली: दिल्‍ली (Delhi) में कोविड 19 (Covid 19) के प्रकोप के बीच मंगलवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बड़ा ऐलान किया है. इसके तहत दिल्‍ली में करीब 72 लाख राशन कार्ड धारकों को दो महीने तक मुफ्त राशन (Free ration) दिया जाएगा. इसके अलावा दिल्ली में जितने भी ऑटो चालक व टैक्सी चालक (auto taxi drivers) हैं उन सभी को पांच-पांच हजार रुपये की मदद देगी. इसका फायदा दिल्ली में करीब डेढ़ लाख ऑटो और टैक्सी चालकों मिलेगा. 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दो महीने तक मुफ्त में राशन मिलने का ये मतलब नहीं कि लॉकडाउन दो महीने चलेगा. यह सिर्फ वित्तीय मुद्दों से गुजर रहे गरीबों की मदद करने के लिए किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि दिल्‍ली में लॉकडाउन लगाना बेहद जरूरी हो गया था, ताकि कोरोना के केसों में कमी आ सके, लेकिन लॉकडाउन गरीबों के लिए बड़ा आर्थिक संकट पैदा कर देता है. खासकर दिहाड़ी मजदूरों और उनके लिए जो रोज कमाते हैं और खाते हैं. इनके लिए घर चलाना भी मुश्किल हो जाता है.

लोगों से भी की मदद करने की अपील:
अरविंद केजरीवाल ने इस दौरान अपील की है कि कोरोना के कारण दिल्ली में मुश्किल वक्त है, ऐसे में जो लोग किसी की मदद कर सकते हैं, तो लोगों की मदद करें. अगर किसी को खाना पहुंचाना है, बेड, सिलेंडर या किसी और चीज़ में मदद कर पाएं तो करें. 

दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर के कारण तबाही:
आपको बता दें कि दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर के कारण तबाही मची हुई है, पिछले कई दिनों से दिल्ली में हर रोज बीस हजार से ज्यादा केस और चार सौ से अधिक लोगों की जान जा रही है. बीते 24 घंटे में जो आंकड़े सामने आए हैं, वह कुछ हद संतोषजनक कहे जा सकते हैं. बीते 24 घंटे में कोरोना के 18,043 नए मामले सामने आए हैं और 448 लोगों की मौत हुई है. अब दिल्ली में एक्टिव संक्रमित मरीजों की संख्या 89,592 हो गई है. बीते 24 घंटे में 20,293 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है. इस समय दिल्ली में 50,441 लोग होम आइसोलेशन में अपना इलाज करा रहे हैं

और पढ़ें