Live News »

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बाद अब राजस्थान में भी दीपिका पादुकोण की फिल्‍म 'छपाक' टैक्स फ्री
मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बाद अब राजस्थान में भी दीपिका पादुकोण की फिल्‍म 'छपाक' टैक्स फ्री

जयपुर: फिल्म अभिनेत्री दीपिका पादुकोण के जेएनयू में जाने को लेकर हुए बवाल और सियासत के बीच राजस्थान सरकार ने भी उनकी अभिनीत छपाक फिल्म को कर मुक्त कर दिया है. राजस्थान ऐसा करने वाला तीसरा कांग्रेस शासित राज्य है. इससे पूर्व मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में छपाक फिल्म कर मुक्त हो चुकी है. गौरतलब है कि जेएनयू में हुई हिंसा और उसमें पुलिस की भूमिका को लेकर उठे सवाल के बाद सियासत गरमा गई थी. इसी बीच अभिनेत्री दीपिका पादुकोण जेएनयू पहुंची और पीड़ित स्टूडेंट से मुलाकात की जिसे लेकर राजनीति गरमा गई. उनके इस कदम का कई फिल्म कलाकारों ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता बताते हुए स्वागत किया था वहीं कांग्रेस ने सियासी माहौल में इस फिल्म का समर्थन करने की मंशा जाहिर की थी.

कर मुक्त करने वाला राजस्थान तीसरा राज्य:
इसी के तहत कांग्रेस शासित मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ ने फिल्म को कर मुक्त कर दिया. इसी नक्शेकदम पर चलते हुए छपाक फिल्म को कर मुक्त करने वाला राजस्थान तीसरा राज्य हो गया है. गौरतलब है कि शुक्रवार को प्रियंका गांधी के दौरे के बाद पत्रकारों के सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री गहलोत ने फिल्म को कर मुक्त करने के निर्णय लेने की बात कही थी. वहीं फर्स्ट इंडिया न्यूज़ ने सबसे पहले कल ही इसके संकेत दे दिए थे कि मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के बाद राजस्थान सरकार भी फिल्म को कर मुक्त करने का कदम उठा सकती है. दूसरी ओर महिला बाल विकास राज्य मंत्री ममता भूपेश ने फिल्म को कर मुक्त करने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर आग्रह किया था. कर मुक्त करते हुए वित्त विभाग ने अपने आदेश में यह शर्तें और दिशानिर्देश जारी किए हैं.

- सिनेमागृहों व मल्टीप्लेक्सों के सामान्य प्रवेश दर में नहीं होगी वृद्धि
- राज्य माल व सेवा कर की होगी प्रतिपूर्ति
 - सिनेमाघर एसजीएसटी की राशि घटाकर करेगा विक्रय
- माल व सेवा कर की राशि प्रक्रिया अनुसार राजकोष में होगी जमा
- पहले दर्शकों से वसूल हो चुकी है एसजीएसटी राशि तो नहीं होगी राशि वापस
 - आयुक्त राज्य कर अलग से प्रतिपूर्ति संबंधी करेगा निर्देश जारी 
- आदेश 6 माह तक होगा प्रभावी

हालांकि छपाक फिल्म में एसिड पीड़िता लक्ष्मी की कहानी है जिसमें महिला के संघर्ष को दिखाया गया है लेकिन दीपिका के जेएनयू जाने के बाद हुए बवाल से इसे राजनीतिक चश्मे से भी देखा जा रहा है. इस कदम के बाद बीजेपी ने फिल्म को लेकर नकारात्मक प्रतिक्रिया जाहिर की थी. 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें
और पढ़ें

Stories You May be Interested in