नई दिल्ली Delhi Air Pollution: बेहद खराब की श्रेणी में दिल्ली की वायु गुणवत्ता, आज AQI 382 पर...

Delhi Air Pollution: बेहद खराब की श्रेणी में दिल्ली की वायु गुणवत्ता, आज AQI 382 पर...

Delhi Air Pollution: बेहद खराब की श्रेणी में दिल्ली की वायु गुणवत्ता, आज AQI 382 पर...

नई दिल्ली: दिल्ली में रविवार सुबह वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ की श्रेणी में रही. दिन में तेज सतही हवाएं चलने से प्रदूषण के स्तर में कुछ कमी आने की संभावना है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. 

राष्ट्रीय राजधानी में सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 382 रहा, वहीं शनिवार को 24 घंटे का औसत एक्यूआई 374 रहा. फरीदाबाद में एक्यूआई (347),गाजियाबाद में (344), ग्रेटर नोएडा में (322), गुड़गांव में (345) और नोएडा में एक्यूआई (356) रहा जो,‘‘बेहद खराब’’ की श्रेणी में आता है. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता निगरानीकर्ता ‘सफर’ के अनुसार 21 नवंबर से 23 नवंबर के बीच सतही हवा के मजबूत होने की उम्मीद है जिससे प्रदूषक कण छितरा सकते हैं और वायु गुणवत्ता में सुधार आ सकता है. इसने कहा कि इस अवधि में पश्चिमोत्तर दिशा से आने वाली हवाओं के मजूबत होने की संभावना है,जिससे दिल्ली में स्थानीय स्तर पर उत्सर्जित प्रदूषण साफ हो जाएगा और यह हवा के साथ दक्षिणपूर्वी क्षेत्र में चला जाएगा और इससे वायु गुणवत्ता में सुधार के आसार हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार शहर में न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. अधिकतम तापमान के 27 डिग्री सेल्सियस के आस पास रहने का अनुमान है. 

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए सोमवार को दस दिशा निर्देश जारी किए जिनमें ट्रक के प्रवेश पर रोक, स्कूल तथा कॉलेज बंद करने, निर्माण कार्यों पर  आदि कदम शामिल है. सोर्स-भाषा

और पढ़ें