VIDEO: उत्तराखंड के लिए दिल्ली CM केजरीवाल का ऐलान, कहा-आम आदमी पार्टी के सत्ता में आने पर देंगे हर बेरोजगार को रोजगार 

VIDEO: उत्तराखंड के लिए दिल्ली CM केजरीवाल का ऐलान, कहा-आम आदमी पार्टी के सत्ता में आने पर देंगे हर बेरोजगार को रोजगार 

देहरादून: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि पलायन प्रदेश बन चुके उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी के सत्ता में आने के बाद हर बेरोजगार को रोजगार दिया जाएगा तथा रोजगार मिलने तक हर परिवार के एक युवा को 5000 रू महीना दिया जाएगा.नैनीताल जिले के हल्द्वानी में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने प्रदेश में बेरोजगारों के लिए छह बड़ी घोषणाएं की.

उन्होंने कहा कि प्रदेश में हर बेरोजगार युवा के लिए रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा और जब तक रोजगार नहीं मिलता, तब तक हर परिवार के एक युवा को 5000 रू महीना 'बेरोजगारी भत्ता' दिया जाएगा. केजरीवाल ने कहा कि सरकारी और निजी क्षेत्र की नौ​करियों में से 80 फीसदी उत्तराखंड के बेरोजगारों के लिए आरक्षित रहेंगी. उन्होंने कहा कि सरकार बनने के छह माह के भीतर एक लाख सरकारी नौकरियां तैयार की जाएंगी. उन्होंने कहा कि इनमें से लगभग 50 से 60 हजार रिक्तियां सरकार में हैं जबकि बाकी आने वाले दिनों में अस्पताल, स्कूल, मोहल्ला क्लीनिक और सड़कों के जरिए नौ​करियों का सृजन किया जायेगा.

आप नेता ने कहा कि दिल्ली की तर्ज पर उत्तराखंड में भी जॉब पोर्टल बनाया जाएगा जिसमें नौकरी देने वाले और नौकरी लेने वाले लोग आपस में मिल सकेंगे . उन्होंने कहा कि हाल में दिल्ली में एक ऐसे ही पोर्टल पर दस लाख नौ​करियां आई थीं.केजरीवाल ने कहा कि अलग से एक रोजगार और पलायन मामलों का मंत्रालय बनाया जाएगा जिसका काम एक तरफ रोजगार के नए अवसर तैयार करना और दूसरी तरफ युवाओं को पलायन करने से रोकने के लिए उचित कदम उठाना होगा . इसके अलावा, यह उत्तराखंड वापस आने के इच्छुक युवाओं के लिए उचित माहौल भी तैयार करेगा .

उन्होंने कहा कि पर्यटन क्षेत्र में ही असीमित संभावनाएं हैं इसलिए उसका एक जबरदस्त आधारभूत ढांचा तैयार किया जाएगा. इसमें वन्यजीव, साहसिक पर्यटन और बायोटेक उद्योग बेहतर संभावनाएं हो सकती हैं.केजरीवाल ने चुटकी लेते हुए कहा कि अगर आप भाजपा को वोट देंगे तो हर महीने एक नया मुख्यमंत्री मिलेगा जबकि आप को वोट देंगे तो पांच साल के लिये स्थायी मुख्यमंत्री मिलेगा. एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि छह साल के छोटे से अनुभव से वह कह सकते हैं कि सरकारों में धन की नहीं बल्कि नीयत की कमी है. उन्होंने कहा कि सत्ता में आने के चार साल के अंदर उन्हें दिल्ली का घाटे का बजट लाभ के बजट में बदल दिया. केजरीवाल ने कहा कि उत्तराखंड की 21 साल की दुर्दशा को 21 महीने में सुधारने के लिए आप ने योजना तैयार कर ली है . उन्होंने कहा कि इसके लिए जनता को कर्नल अजय कोठियाल (उत्तराखंड में आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार) को एक मौका देना होगा.

और पढ़ें