नई दिल्ली Delhi: मोती बाग में दिल्ली सरकार के स्कूल में क्लीनिक का उद्घाटन

Delhi: मोती बाग में दिल्ली सरकार के स्कूल में क्लीनिक का उद्घाटन

Delhi: मोती बाग में दिल्ली सरकार के स्कूल में क्लीनिक का उद्घाटन

नई दिल्ली: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को मोती बाग इलाके के एक सरकारी स्कूल में एक स्वास्थ्य सुविधा क्लीनिक का उद्घाटन किया जो विद्यार्थियों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करेगा. यह क्लीनिक बच्चों के मानसिक कल्याण से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए परामर्श सेवाएं भी प्रदान करेगा.

यह क्लीनिक बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए परामर्श सेवाएं भी प्रदान करेगा:

सिसोदिया ने मोती बाग के सर्वोदय कन्या विद्यालय में क्लीनिक के उद्घाटन के अवसर पर कहा कि मैंने विभिन्न देशों के विद्यालयों को देखा है, यह अवधारणा कहीं नहीं है. विद्यार्थियों को नियमित स्वास्थ्य जांच प्रदान करने के अलावा, यह क्लीनिक बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए परामर्श सेवाएं भी प्रदान करेगा. प्रत्येक छह महीने में विद्यार्थियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा.

प्रत्येक पांच क्लीनिक के लिए एक डॉक्टर उपलब्ध होगा जो प्रत्येक सप्ताह हर क्लीनिक का एक बार दौरा करेगा:

विद्यालयों में स्वास्थ्य क्लीनिक की स्थापना मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर शुरू की गयी दिल्ली सरकार की एक नई परियोजना है. इन स्वास्थ्य क्लीनिक का उपयोग विशेष रूप से स्कूल के छात्रों द्वारा ही किया जाएगा. ये स्वास्थ्य क्लीनिक स्कूल के घंटों के दौरान ही चालू रहेंगे.

दिल्ली सरकार के प्रत्येक स्कूल के स्वास्थ्य क्लीनिक में एक सहायक अथवा नर्स, एक मनोवैज्ञानिक चिकित्सक और एक अन्य कर्मचारी होगा. प्रत्येक पांच क्लीनिक के लिए एक डॉक्टर उपलब्ध होगा जो प्रत्येक सप्ताह हर क्लीनिक का एक बार दौरा करेगा. सोर्स-भाषा

और पढ़ें