Delhi MCD Election Result : रुझानों में आप भाजपा से आगे निकलती दिख रही, 6 सीटों पर ‘आप’ उम्मीदवार विजयी

नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनावों की मतगणना के ताजा रुझानों में आम आदमी पार्टी (आप) , भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर बढ़त बनाती नजर आ रही है. भाजपा ने 10 सीटों पर जीत हासिल कर ली है, जबकि छह सीटों पर ‘आप’ उम्मीदवार विजयी घोषित किए जा चुके हैं. एमसीडी में कुल 250 वार्ड हैं और बहुमत के लिए 126 वार्ड में जीत जरूरी है. राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर सुबह 10.45 बजे उपलब्ध रुझानों के मुताबिक, आप 127 सीटों पर, जबकि भाजपा 106 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, कांग्रेस को 11 सीटों पर बढ़त हासिल है. सुबह 9.30 बजे आए शुरुआती रुझानों में भाजपा ने आप पर महत्वपूर्ण बढ़त बना ली थी, लेकिन जल्द ही रुझान ‘आप’ के पक्ष में झुकते नजर आने लगे.

दिल्ली में पिछले साल तीनों निगमों का एक बार फिर विलय होने के बाद यह पहला एमसीडी चुनाव था. आप के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने एमसीडी चुनाव में अपनी पार्टी की जीत का भरोसा जताया. उन्होंने कहा कि हम 180 से अधिक सीटों पर विजयी होंगे. हमने अपने कार्यालय को सजा लिया है, हम जीत का जश्न मनाने के लिए तैयार हैं. भाजपा चुनाव प्रचार के दौरान एमसीडी में अपने 15 साल के कार्यकाल में कोई भी उपलब्धि नहीं गिना पाई है. वहीं, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि चुनाव बाद के सर्वेक्षणों का अनुमान पूरी तरह से गलत था.

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि 15 साल के शासन के बाद भी भाजपा अपने काम के बलबूते अपना वोट प्रतिशत बरकरार रखने में कामयाब रही है. लोगों को समय से पहले जश्न मनाने से बचना चाहिए. भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि 15 साल की सत्ता विरोधी लहर के बावजूद हमारा प्रदर्शन बेहतर है. हमने नगर निगमों में दिल्ली के लोगों के कल्याण के लिए काम किया, लेकिन शायद कुछ लोग खुश नहीं हैं. हालांकि, भाजपा के खिलाफ कोई नाराजगी नहीं है.

दिल्ली भाजपा के उपाध्यक्ष विरेंद्र सचदेव ने पीटीआई-भाषा से कहा कि यह एक कड़ा मुकाबला होगा. उन्होंने कहा कि हालांकि, हम चुनाव बाद के सर्वेक्षणों को गलत साबित करेंगे और भाजपा लगातार चौथे कार्यकाल के लिए एमसीडी की सत्ता में आएगी. इस बीच, आप के कार्यालय में जश्न का माहौल है. पूरे परिसर को गुब्बारों से सजाया गया है और वहां लाउडस्पीकर पर देशभक्ति के गीत बजाए जा रहे हैं.

पार्टी कार्यालय में गुब्बारे फुला रहे एक आप कार्यकर्ता ने कहा कि इस बार एमसीडी में आप ही आएगी, हमको पूरा भरोसा है. नतीजों के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के लोगों को संबोधित करने की संभावना है. दिल्ली नगर निगम के 250 वार्डों के लिए चार दिसंबर को चुनाव हुआ था, जिसमें 1,349 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई थी. सोर्स-भाषा