Delhi-NCR AQI : हवा चलने से सुधर सकती है वायु गुणवत्ता

Delhi-NCR AQI : हवा चलने से सुधर सकती है वायु गुणवत्ता

Delhi-NCR AQI : हवा चलने से सुधर सकती है वायु गुणवत्ता

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में हवा की अनुकूल गति के कारण वायु गुणवत्ता में बुधवार को सुधार आने की संभावना है. हालांकि, वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में ही रहेगी. प्राधिकारियों ने बताया कि शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह नौ बजे 236 पर रहा। मंगलवार को शाम चार बजे 24 घंटे का औसत एक्यूआई 255 था। पड़ोसी फरीदाबाद (आईक्यू 190), गाजियाबाद (आईक्यू 220), ग्रेटर नोएडा (आईक्यू 136), गुरुग्राम (आईक्यू 184) और नोएडा (आईक्यू 180) में भी वायु गुणवत्ता में सुधार दर्ज किया गया.

तीन दिनों में आबोहवा में सुधार के आसार :

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 तक के एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता निगरानी एजेंसी ‘सफर’ ने अनुमान जताया कि अगले तीन दिनों में हवा की मध्यम गति के कारण आबोहवा में सुधार आएगा.

तापमान में गिराव कि संभावना : 

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पालावत ने कहा कि हवा की मध्यम गति से वायु गुणवत्ता में सुधार लाने में मदद मिलेगी. उन्होंने बताया कि पर्वतीय क्षेत्र में असर डालने वाले पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर होने से सर्द उत्तरपश्चिमी हवाएं शुक्रवार से चलेंगी. इससे न्यूनतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक गिरेगा. दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 10.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग कार्यालय ने बताया कि अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. अगले तीन से चार दिनों में न्यूनतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक कम हो सकता है. सोर्स-भाषा
 

और पढ़ें