नई दिल्ली Covid में अपनों को खोने वाले परिवारों को दिल्ली सरकार देगी वित्तीय सहायता, CM अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान

Covid में अपनों को खोने वाले परिवारों को दिल्ली सरकार देगी वित्तीय सहायता, CM अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान

Covid में अपनों को खोने वाले परिवारों को दिल्ली सरकार देगी वित्तीय सहायता, CM अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने ऐलान किया है कि राज्य सरकार (State Government)  कोरोना में अपनों को खोने वाले परिवारों को आर्थिक सहायता (Financial Help) देगी. इसके लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड-19 से अपने प्रियजन को खोने वाले परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए मंगलवार को एक सामाजिक सुरक्षा योजना और एक पोर्टल की शुरुआत की. 

पीडित परिवार को 50000 रुपये की दी जाएगी अनुग्रह राशी:
मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना के तहत कोविड-19 से अपने परिजन को खोने वाले प्रत्येक परिवार को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी. इसके अलावा अगर व्यक्ति परिवार में एकमात्र कमाने वाला था तो उसके परिवार को मासिक 2,500 रुपये की अतिरिक्त मदद दी जाएगी.

दिल्ली सरकार निभा रही है अपनी जिम्मेदारी:
डिजिटल माध्यम (Digital Medium) से एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली ने कोरोना वायरस संक्रमण की चार लहर का सामना किया है. चौथी लहर ने लगभग हर परिवार को प्रभावित किया और कई लोगों की जान ली. उन्होंने कहा कि कई बच्चे अनाथ हुए. कई परिवारों ने घर का एकमात्र कमाऊ सदस्य खो दिया. ऐसी स्थिति में एक जिम्मेदार सरकार होने के नाते हमने इस योजना की संकल्पना की.

ऐसे परिवारों से भरवाया जाएगा आवेदन:
उन्होंने कहा कि हम एक पोर्टल शुरू कर रहे हैं जिसके माध्यम से ऐसे लोग वित्तीय सहायता के लिए आवेदन कर सकते हैं. हमारे प्रतिनिधि भी ऐसे परिवारों का दौरा करेंगे और आवेदन भरवाएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि ये प्रतिनिधि दस्तावेजों के खोने की स्थिति में परिवार के दावों को खारिज नहीं करेंगे और सिर्फ प्रक्रिया को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे.

और पढ़ें