नई दिल्ली Covid-19 मामलों में बढ़ौतरी के चलते दिल्ली सरकार स्कूलों के लिए दिशा निर्देश जारी करेगी

Covid-19 मामलों में बढ़ौतरी के चलते दिल्ली सरकार स्कूलों के लिए दिशा निर्देश जारी करेगी

Covid-19 मामलों में बढ़ौतरी के चलते दिल्ली सरकार स्कूलों के लिए दिशा निर्देश जारी करेगी

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के मामलों में हुई मामूली वृद्धि के मद्देनजर दिल्ली सरकार जल्द स्कूलों के लिए इससे संबंधित दिशा-निर्देश जारी करेगी. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बृहस्पतिवार को रेखांकित किया कि कोविड-19 के मामलों में ‘मामूली’ वृद्धि हुई है. उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग को इस संबंध में शुक्रवार को दिशा निर्देश जारी करने को कहा गया है.

मुझे बीते दिनों में कुछ स्कूलों से खबर मिली है कि अभिभावकों ने अपने बच्चों के संक्रमित होने की जानकारी दी: 

हालांकि, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और सिसोदिया ने कहा कि सरकार स्थिति पर नजर रखे हुए है और लोगों से नहीं घबराने को कहा क्योंकि अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी नहीं हो रही है. उप मुख्यमंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि कोविड-19 के मामलों में मामूली वृद्धि हुई है. लेकिन अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी नहीं हुई है, इसलिए घबराने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन सतर्क रहें. उन्होंने कहा कि मुझे बीते दिनों में कुछ स्कूलों से खबर मिली है कि अभिभावकों ने अपने बच्चों के संक्रमित होने की जानकारी दी है. शिक्षा विभाग इस संबंध में कल स्कूलों के लिए दिशा-निर्देश जारी करेगा, स्थिति पर निगरानी रखी जा रही.

अन्य विद्यार्थियों को घर वापस भेजा गया है, हम स्थिति पर नजर रख रहे हैं:

गौरतलब है कि दिल्ली में बुधवार को कोविड-19 के 299 नए मामले आए, जो पिछले दो दिनों से 118 प्रतिशत ज्यादा हैं. दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण दर भी बढ़कर 2.49 प्रतिशत हो गई है. महामारी के करीब दो साल बाद ऑफलाइन कक्षाएं खोलने के कई सप्ताह बाद स्कूलों से संक्रमण की आ रही खबरों ने चिंता बढ़ा दी है. कालकाजी से विधायक और आम आदमी पार्टी (आप) की वरिष्ठ नेता आतिशी ने कहा कि छात्र और शिक्षक के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबर है. अन्य विद्यार्थियों को घर वापस भेजा गया है. हम स्थिति पर नजर रख रहे हैं. हालांकि, उन्होंने उस स्कूल का नाम नहीं बताया जहां पर कोविड-19 का मामला आया है. उल्लेखनीय है कि गाजियाबाद और नोएडा से सटे राष्ट्रीय राजधानी के निजी स्कूलों में संक्रमण का नए मामले दर्ज किए गए हैं.

स्कूल नियमों का अनुपालन कराने में संघर्ष कर रहे हैं: 

वसंत कुंज के एक शीर्ष स्कूल में अपने बच्चे को पढ़ा रहे अभिभावक ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में विद्यार्थी संक्रमित हो रहे हैं, स्कूल नियमों का अनुपालन कराने में संघर्ष कर रहे हैं. मेरे बच्चे के स्कूल में कम कम आठ विद्यार्थी और दो शिक्षक संक्रमित हुए हैं लेकिन उचित सूचना अभिभावकों नहीं दी जा रही है.

दिल्ली में बृहस्पतिवार को आंबेडकर जयंती, गुड फ्राइडे और उसके बाद सप्ताहांत को लेकर लगातार चार दिनों की छुट्टी है. भाजपा की दिल्ली इकाई ने मांग की है कि कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सरकार एक बार फिर सार्वजनिक स्थानों जैसे सार्वजनिक परिवहन, स्कूल, कॉलेज और सिनेमा घर में मास्क के इस्तेमाल को अनिवार्य बनाने पर विचार करे.  सोर्स-भाषा  

और पढ़ें