चुनाव में मतदाता जागरूकता के लिए होगा ईवीएम-वीवीपैट मशीनों का प्रदर्शन

Divya Gaur Published Date 2019/01/30 09:29

जयपुर। आने वाले लोकसभा चुनाव के लिए जयपुर जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए ईवीएम-वीवीपैट मशीनों का सार्वजनिक स्थानों पर प्रदर्शन किया जाएगा। इसके लिए कल निवारू रोड़ स्थित वेयरहाउस से सभी विधानसभा क्षेत्रों के ईआरओ को पांच-पांच ईवीएम-वीवीपैट मशीनें दी जाएगी। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को भी इस अवसर पर बुलाया गया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी और जिला कलक्टर जगरूप सिंह यादव ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में लोकसभा चुनावों की तैयारियों के बारे में बैठक ली। इस बैठक में सभी ईआरओ को निर्देश दिये कि वे विशेष रूप से पिछले चुनावों में कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों पर फोकस करते हुए ईवीएम-वीवीपैट मशीनों का प्रदर्शन करें। उन्होंने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत नवाचार अपनाते हुए रैली, दौड़ एवं अन्य गतिविधिया करवाने के भी निर्देश दिए।

बैठक मेें जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता सूचियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत नाम जोड़ने के लिए प्राप्त आवेदनों के साथ ही दावे-आपत्तियों का भी निर्वाचन आयोग की गाइडलाईंस के अनुरूप निस्तारण करते हुए सूचनाएं ईआरओ-नेट पोर्टल पर अपडेट करने के निर्देश दिए। इसके अलावा पोर्टल पर बीएलओ-सुपरवाईजर की सूचनाएं  अपलोड करने, मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन करने, क्रिटीकल मतदान केन्द्रों का चयन करने और विधानसभा स्तर पर बूथ मैनेजमेन्ट प्लान व कम्यूनिकेशन प्लान सहित अन्य प्लान टाइमलाईन के अनुसार तैयार करने के निर्देश दिये गए।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी नरेश कुमार मालव ने बताया कि लोकसभा चुनावों को देखते हुए जिला प्रशासन ने अपनी तैयारियां समय के साथ पूरी कर ली है। आने वाले समय में मतदाता सूची का सत्यापन करवाने का काम किया जाएगा।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in