क्वींसटाउन मिताली के अर्धशतक के बावजूद न्यूजीलैंड से 62 रन से हारी भारतीय महिला टीम

मिताली के अर्धशतक के बावजूद न्यूजीलैंड से 62 रन से हारी भारतीय महिला टीम

मिताली के अर्धशतक के बावजूद न्यूजीलैंड से 62 रन से हारी भारतीय महिला टीम

क्वींसटाउन: कप्तान मिताली राज के अर्धशतक के अलावा भारतीय बल्लेबाज एक बार फिर नाकाम रहे और न्यूजीलैंड ने पहला महिला एक दिवसीय क्रिकेट मैच शनिवार को 62 रन से जीत लिया.

पहले बल्लेबाजी का फैसला लेने वाली न्यूजीलैंड टीम के लिये सूजी बेट्स ने 111 गेंद में 106 रन बनाये जिसकी मदद से मेजबान ने 275 रन का स्कोर बनाया. जवाब में भारतीय टीम 49.4 ओवर में 213 रन पर आउट हो गई. अपना 221वां वनडे खेल रही 39 वर्ष की मिताली ने शानदार फॉर्म कायम रखते हुए पिछली 11 पारियों में सातवां अर्धशतक जड़ा. उन्होंने 73 गेंद में छह चौकों की मदद से 59 रन बनाये.

भारतीय महिला टीम ने पिछले वनडे में गत वर्ष सितंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे बड़े लक्ष्य 265 रन को हासिल करके जीत दर्ज की थी. उस जीत के साथ भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया का 26 मैचों का जीत का सिलसिला भी तोड़ा था. मिताली ने वनडे क्रिकेट में चार अलग-अलग टीमों ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ एक-एक हजार रन पूरे करने के साथ ही चार्लोट एडवडर्स की बराबरी भी कर ली. न्यूजीलैंड के खिलाफ महिला वनडे में एक हजार रन पूरे करने वाली वह पहली भारतीय क्रिकेटर हो गई.

यस्तिका भाटिया ने उनका बखूबी साथ दिया जो तीसरे नंबर पर उतरी:
यस्तिका भाटिया ने उनका बखूबी साथ दिया जो तीसरे नंबर पर उतरी. उन्होंने 63 गेंद में 41 रन बनाये और दोनों ने 88 रन की साझेदारी की. हेली जेनसेन की शॉर्ट गेंद पर हालांकि वह अपना विकेट गंवा बैठी. इसके बाद कोई भारतीय बल्लेबाज टिक नहीं सकीं. जेस केर ने 35 रन देकर चार विकेट लिये और भारतीय टीम 49.4 ओवर में 213 रन पर आउट हो गई.

भारत को हरमनप्रीत कौर के खराब फॉर्म का खामियाजा भी भुगतना पड़ रहा:
इससे पहले भारत को एकमात्र टी20 मैच में 18 रन से पराजय झेलनी पड़ी थी. भारत को हरमनप्रीत कौर के खराब फॉर्म का खामियाजा भी भुगतना पड़ रहा है. बिग बैश लीग में ‘प्लेयर आफ द टूर्नामेंट’ रही हरमनप्रीत ने 22 गेंद में 10 रन बनाये. पिछली पांच पारियों में उनका स्कोर 10, 16, 19, 1 और नाबाद 30 रहा है. चार मार्च से शुरू हो रहे विश्व कप से पहले भारत के लिये यह चिंता का सबब है.

स्मृति मंधाना के पृथकवास का समय बढाये जाने से भी भारत की बल्लेबाजी कमजोर लग रही:
स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना के पृथकवास का समय बढाये जाने से भी भारत की बल्लेबाजी कमजोर लग रही है. इससे पहले न्यूजीलैंड के लिये सूजी ने अपना 11वां वनडे शतक लगाया लेकिन भारत ने आखिरी पांच विकेट 25 रन के भीतर लेकर मेजबान को 48.1 ओवर में 275 रन पर रोक दिया. सूजी को 14 के स्कोर पर जीवनदान भी मिला जब पूजा वस्त्राकर की गेंद पर राजेश्वरी गायकवाड़़ ने प्वाइंट में उनका कैच छोड़ा. इसका पूरा फायदा उठाकर सूजी ने 111 गेंद में 10 चौकों की मदद से 106 रन बनाये. सोर्स- भाषा 

और पढ़ें