जयपुर VIDEO: रीट-2021 परीक्षा परिणाम से उपजा विवाद पहुंचा हाईकोर्ट, जानिए पूरी खबर

VIDEO: रीट-2021 परीक्षा परिणाम से उपजा विवाद पहुंचा हाईकोर्ट, जानिए पूरी खबर

जयपुर: रीट-2021 परीक्षा परिणाम से उपजा विवाद हाईकोर्ट पहुंचा. रीट-2021 की परीक्षा पास करने के बावजूद भी कुछ अभ्यर्थी क्वालीफाई नहीं हो पाएंगे. दसअसल रीट-2021 परीक्षा आवेदन में बीएड अंतिम वर्ष पास होना अनिवार्य शर्त थी. यूनिवर्सिटियों ने कोरोना के कारण बीएड अंतिम वर्ष की परीक्षा नहीं करवाई. जिस कारण से रीट-2021 पास करने के बाद भी कुछ अभ्यर्थी क्वालीफाई नहीं हो पाएंगे. इस मामले को लेकर आज हाईकोर्ट में दायर याचिका की गई. भरतपुर के भुसावर निवासी खुशबू सोनी ने याचिका दायर की. याचिकाकर्ता की ओर से अधिवक्ता गितेश जोशी पैरवी कर रहे है. संभवत: इसी सप्ताह एकलपीठ में मामले में सुनवाई हो सकती है. 

इससे पहले रीट-2021 परीक्षा परिणाम फिर विवादों में आ गई. रीट की उतर कुंजी को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है. अभ्यर्थी के उत्तर सही होते हुए भी बोर्ड ने गलत माना है. बोर्ड की पुस्तक और राजस्थान सरकार की संस्था की पुस्तक में उत्तर सहीं है, लेकिन रीट की उत्तर कुंजी में उत्तर गलत माना गया.रामेश्वर प्रसाद शर्मा व अन्य ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की. अधिवक्ता राम प्रताप सैनी मामले की पैरवी कर रहे है. याचिका में इन उत्तर को संशोधन कर पुनः परिणाम जारी करने की मांग की गई है. विवादित प्रश्न के बोनस अंक देने की मांग की गई. संभवत: इसी सप्ताह एकलपीठ में मामले में सुनवाई हो सकती हैं.

गौरतलब है कि रीट 2021 परीक्षा राजस्थान के 33 जिलों में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर कराई गई थी. परीक्षा के लिए करीब 4 हजार परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे. परीक्षा के लिए कुल करीब साढ़े 16 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. जिसमें से 31000 शिक्षकों की भर्ती होगी.

और पढ़ें