बसेड़ी, धौलपुर Dholpur: विचित्र जीव दिखने से ग्रामीणों में मची खलबली, वन विभाग की टीम ने किया रेस्क्यू

Dholpur: विचित्र जीव दिखने से ग्रामीणों में मची खलबली, वन विभाग की टीम ने किया रेस्क्यू

Dholpur: विचित्र जीव दिखने से ग्रामीणों में मची खलबली, वन विभाग की टीम ने किया रेस्क्यू

बसेड़ी(धौलपुर): आज बसेड़ी क्षेत्र के नगला दरवेशा गांव में एक विचित्र जीव दिखने से ग्रामीणों में भय व्याप्त हो गया. ग्रामीण इस विचित्र जीव को देख डरने लगे. ग्रामीणों द्वारा यह जीव कभी इससे पहले नही देखा गया. ग्रामीणों के मुताबिक यह जीव पहले किसी घर मे विचरण करते देखा गया तो वहीं यह बाद में घर से निकल गलियों व सड़कों पर भी घूमने लगा. जिससे ग्रामीण और भय के साये में आने लगे. 

Image

विचित्र जीव की हरकत को देख ग्रामीणों ने बसेड़ी पुलिस के साथ-साथ वन विभाग को भी इस सम्बंध में तुरन्त जानकारी दी. जिससे वन विभाग की टीम ने मौके पर गांव जाकर रेस्क्यू किया और इस विचित्र जीव को पकड़ा. तब जाकर ग्रामीणों ने राहत की सांस ली लेकिन इस विचित्र जीव गांव के साथ साथ बसेड़ी क्षेत्र में भी चर्चा का विषय बन गया.

Image

यह फोलिडोटा गण का एक स्तनधारी प्राणी:
जानकारी के अनुसार हालांकि यह विचित्र जीव एक दुर्लभ जीव है जो "भारतीय पेंगोलिन" के नाम से जाना जाता है. साथ ही यह फोलिडोटा गण का एक स्तनधारी प्राणी है. यह अधिकांशतः भारत, नेपाल, भूटान, श्रीलंका में पाया जाता है तो वहीं पेंगोलिन की 8 प्रजातियों में से यह एक संकटग्रस्त जीव है जिसे "मैंनिस कैसिकउडाता" के वैज्ञानिक नाम से भी जाना जाता है. इसके शरीर पर शल्क अन्य प्राणियों से रक्षा करने में काम आते हैं. 

Image

और पढ़ें