Live News »

राजधानी में जुटेंगे देश-विदेश के डायबिटीज एक्सपर्ट, नई तकनीक पर होगा मंथन 

राजधानी में जुटेंगे देश-विदेश के डायबिटीज एक्सपर्ट, नई तकनीक पर होगा मंथन 

जयपुर। देश-दुनिया के डायबिटीज रोग विशेषज्ञों का महाकुभ कल से राजधानी जयपुर में शुरू होगा। मौका होगा 9वीं वर्ल्ड कांग्रेस डायबिटीज इंडिया 2019 का, जिसकी शुरूआत सीतापुरा स्थित जेईसीसी सभागार में होगी। 

कांफ्रेस के ऑर्गनाइजिंग चेयरमैन डा सुधीर भंडारी ने बताया कि कांफ्रेस का उद्घाटन चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा करेंगे, जबकि बतौर स्पेशल गेस्ट चिकित्सा शिक्षा सचिव हेमन्त गेरा कार्यक्रम में शामिल होंगे। भंडारी ने बताया कि डायबिटीज रोग की समस्या पूरे विश्व में सबसे अधिक भारत में है, जो काफी चिंतनीय है। ऐसे में लोगों को जागरूक करने के साथ ही पूरी दुनिया में डायबिटीज रोग के उपचार के लिए जारी नवाचारों पर कांफ्रेस में मंथन होगा। देश विदेश में डायबिटीज के क्षेत्र में कार्य कर रही संस्थाओं के प्रतिनिधि भी कांफ्रेस में शामिल होंगे। 

और पढ़ें

Most Related Stories

Rajasthan Political Crisis: अब दिल्ली से आ रही एक चौंकाने वाली खबर, सोनिया गांधी के स्तर पर हो रही एक आखिरी कोशिश!

Rajasthan Political Crisis: अब दिल्ली से आ रही एक चौंकाने वाली खबर, सोनिया गांधी के स्तर पर हो रही एक आखिरी कोशिश!

जयपुर: राजस्थान में चल रहे सियासी घमासान के बीच अब दिल्ली से चौंकाने वाली खबर आ रही है.  सूत्रों की माने तो गहलोत और पायलट कैंप के झगड़ों को निपटाने के लिए सोनिया गांधी के स्तर पर आखिरी कोशिश हो रही है. सोनिया कल ही अस्पताल से लौटी है. ऐसे में अब अगले तीन-चार दिनों में गांधी परिवार राजस्थान में कांग्रेस को टूटने से बचाने की आखिरी कोशिश कर सकता है. 

देर रात राजस्थान में बदली प्रशासनिक व्यवस्था, 57 IFS, 31 RAS अधिकारियों के तबादले 

2 दिन पहले खुद गहलोत दे चुके इसका इशारा: 
2 दिन पहले खुद गहलोत बागी विधायकों के माफी मांगने पर उन्हें गले लगा लेने का इशारा दे चुके हैं. लेकिन पायलट कैंप से जुड़े सूत्रों ने बागी विधायकों के किसी भी सूरत में माफी नहीं मांगने के स्पष्ट संकेत दिए हैं. फिर अब गहलोत-पायलट की लड़ाई में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से BJP भी एक फैक्टर बना नजर आ रहा है. 

कांग्रेस में लौटने का फैसला अकेले नहीं ले पाएंगे पायलट: 
पायलट और भाजपा मानसिक एवं वैचारिक रूप से एक-दूसरे के काफी निकट आ चुके हैं. ऐसे में वापस कांग्रेस में लौटने का फैसला पायलट अकेले नहीं ले पाएंगे. इसके लिए उन्हें दिल्ली में अपने 'राजनीतिक मित्रों' से बाकायदा सलाह-मशविरा करना होगा. इसलिए कुल मिलाकर पायलट कैंप के कदम वापस खींचने की संभावना बहुत क्षीण नजर आ रही है. 

मुख्यमंत्री का बड़ा फैसला, राजस्थान न्यायिक सेवा में एमबीसी को 5 प्रतिशत आरक्षण की मंजूरी 

सचिन पायलट गुट के रुख पर सस्पेंस बरकरार:
दूसरी ओर विधानसभा सत्र के दौरान पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट गुट के रुख पर सस्पेंस बरकरार है.वहीं मिली जानकारी के अनुसार पायलट कैम्प के सभी विधायक विधानसभा सत्र में शामिल होंगे. हालांकि सदन में सरकार के विश्वासमत हासिल करने के लिए फ्लोर टेस्ट होने की संभावना पर आखिरी फैसला सचिन पायलट ही तय करेंगे. 


 

मुख्यमंत्री का बड़ा फैसला, राजस्थान न्यायिक सेवा में एमबीसी को 5 प्रतिशत आरक्षण की मंजूरी

मुख्यमंत्री का बड़ा फैसला, राजस्थान न्यायिक सेवा में एमबीसी को 5 प्रतिशत आरक्षण की मंजूरी

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुर्जरों सहित अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को राजस्थान न्यायिक सेवा में आरक्षण के लिए बड़ा फैसला किया है. एमबीसी को एक प्रतिशत के स्थान पर 5 प्रतिशत आरक्षण देने के लिए राजस्थान न्यायिक सेवा नियम, 2010 में संशोधन को राज्य कैबिनेट के माध्यम से मंजूरी मिल गई है. 

राजधानी में झमाझम बारिश के साथ दिन की शुरुआत, रक्षाबंधन पर इंद्र देव हुए मेहरबान 

अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को इस संशोधन के जरिए राजस्थान न्यायिक सेवा में एक प्रतिशत के स्थान पर 5 प्रतिशत आरक्षण दिया जाना प्रस्तावित है. गौरतलब है कि अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी लम्बे समय से न्यायिक सेवा नियमों में संशोधन की मांग कर रहे थे, ताकि उन्हें राज्य न्यायिक सेवा में एक प्रतिशत के स्थान पर 5 प्रतिशत आरक्षण मिल सकें.

देर रात राजस्थान में बदली प्रशासनिक व्यवस्था, 57 IFS, 31 RAS अधिकारियों के तबादले 

मुख्यमंत्री की इस पहल से गुर्जर, रायका-रैबारी, गाडिया-लुहार, बंजारा, गडरिया आदि अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को राजस्थान न्यायिक सेवा में नियुक्ति के अधिक अवसर मिलना संभव होगा. 

राजधानी में झमाझम बारिश के साथ दिन की शुरुआत, रक्षाबंधन पर इंद्र देव हुए मेहरबान

राजधानी में झमाझम बारिश के साथ दिन की शुरुआत, रक्षाबंधन पर इंद्र देव हुए मेहरबान

जयपुर: राजस्‍थान में कमजोर पड़े मानसून के बीच आज सावन के आखिरी सोमवार को राजधानी जयपुर में झमाझम बारिश के साथ दिन की शुरुआत हुई. लोगों की सुबह जब नींद खुली तो शहर बारिश की बूंदों से भीग रहा था. राजधानी में सुबह से तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश हुई है. जगह-जगह सड़कों पर पानी बहने से वाहन चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं ठंडी हवाओं और बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया है. 

देर रात राजस्थान में बदली प्रशासनिक व्यवस्था, 57 IFS, 31 RAS अधिकारियों के तबादले 

बारिश से राजधानी के कई निचले इलाकों में पानी भर गया:  
इससे पहले कल दिनभर गर्मी और उमस ने लोगों को परेशान किया था और आज सुबह इंद्रदेव ने डिमांड पूरी कर दी है. वहीं बारिश से राजधानी के कई निचले इलाकों में पानी भर गया है जिससे वाहन चालकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का बड़ा फैसला, 8 रुपए में मिलेगा सम्मान पूर्वक खाना 

पूर्वी राजस्थान में आज मध्यम बारिश होने की संभावना:
मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, अजमेर संभाग में बादल छाए रहने के साथ मध्यम बारिश होने की संभावना है. जबकि कोटा, उदयपुर संभाग में कुछ जगहों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने यहां पांच से छह अगस्त के बीच तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया है.  वहीं पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर, नागौर, चूरू, गंगानगर, हनुमानगढ़ में सोमवार और मंगलवार को आसमान साफ रहने और मौसम शुष्क रहने की संभावना है. साथ ही तापमान में एक से दो डिग्री बढ़ोतरी होने के आसार हैं. 

देर रात राजस्थान में बदली प्रशासनिक व्यवस्था, 57 IFS, 31 RAS अधिकारियों के तबादले

जयपुर: प्रदेश में सियासी संकट के बीच भी गहलोत सरकार कितनी सक्रिय है इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि सीएस बदलने के ठीक 1 माह में पूरी ब्यूरोक्रेसी और प्रशासनिक तंत्र का चेहरा ही बदल दिया गया है. 2 जुलाई की मध्यरात्रि को राजीव स्वरूप के मुख्य सचिव बनने के बाद बड़े अफसरों की आई करीब 12 तबादला सूचियों में 379 आला अधिकारी इधर-उधर हुए हैं. इनमें 110 आईएएस, 66 आईपीएस 59 आइ एफ एस और 144 आरएएस शामिल हैं. 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का बड़ा फैसला, 8 रुपए में मिलेगा सम्मान पूर्वक खाना 

इस दौरान आईएएस में जहां सीएस से लेकर एसडीओ तक बदले गए तो पुलिस बेड़े में 2 महानिदेशक, 8 अतिरिक्त महानिदेशक, 6 महानिरीक्षक व जोधपुर पुलिस आयुक्त,11 उप महानिरीक्षक, 18 जिलों के एसपी सहित 31 एसपी इधर-उधर हुए. आरएएस की सूचियों की बात करें तो 1 माह में 62 आरएएस एसडीओ,17 सहायक कलेक्टर, 5 अतिरिक्त कलेक्टर बदले गए. जिनमें से  मध्यरात्रि को आई सूची में 4 एसडीओ, 2 सहायक कलेक्टर व 3 अतिरिक्त कलेक्टर बदले. रविवार मध्य रात्रि को  जारी हुई 57 आई एफ एस की तबादला सूची में आरएफ़एस से आई एफ एस बने 7 अधिकारियों को  प्रमोशन पोस्टिंग दी गई. तो वही 2 प्रधान मुख्य वन संरक्षक, 1 अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक 9 मुख्य वन संरक्षक,12 वन संरक्षक,29 उप वन संरक्षक को बदला गया. 

मध्य रात्रि को 57 आईएफएस और 31 आर ए एस के तबादले के बाद गहलोत सरकार ने पिछले एक माह में प्रशासकीय तंत्र के फेरबदल की एक परिक्रमा पूरी कर ली है. इस दौरान सरकारी मशीनरी की पूरी कायापलट हो गई है और ब्यूरोक्रेसी का चेहरा बदल गया है. 
मध्य रात्रि बाद हुए तबादलों को इस रूप में देखा जा सकता है-

आईएफएस के तबादलों में मुख्यतः यह हुआ फेरबदल-

- आरएफ़एस से आई एफ एस बने 7 अधिकारियों को दी प्रमोशन पोस्टिंग 

- देवेंद्र प्रताप जगावत, संजय प्रकाश भादू रमेश मालपानी, राजेंद्र हुड्डा, महेंद्र शर्मा सुदर्शन शर्मा, मुकेश सैनी की आई एम एस में हुई पदोन्नति अब उन्हें विभिन्न जगहों पर उप वन संरक्षक लगाया. 

- कोटा के मुख्य वन संरक्षक, जयपुर के वन्यजीव मुख्य वन संरक्षक, सवाई माधोपुर के मुख्य वन संरक्षक, वन्यजीव व क्षेत्रीय निदेशक रणथंभौर बाघ परियोजना, उदयपुर के टेरिटोरियल मुख्य वन संरक्षक, बीकानेर के मुख्य वन संरक्षक, जयपुर के आयोजना मुख्य वन संरक्षक भरतपुर के मुख्य वन संरक्षक, जयपुर के सिल्वीकल्चर मुख्य वन संरक्षक बदले. 

- उदयपुर के वन संरक्षक वन्यजीव, जयपुर के वन संरक्षक आयोजना, जोधपुर के वन संरक्षक वन्यजीव, जयपुर के वन संरक्षक प्रोटेक्शन, जयपुर के वन संरक्षक बीओडी, अजमेर के उप वन संरक्षक, कोटा के उप वन संरक्षक वन्यजीव, उदयपुर उत्तर के उप वन संरक्षक, सरिस्का, अलवर के उप वन संरक्षक, जयपुर आयोजना के उप वन संरक्षक, डूंगरपुर में उप वन संरक्षक, चित्तौड़गढ़ के टेरिटोरियल उप वन संरक्षक, गंगानगर के उप वन संरक्षक, उदयपुर के डीओडी उप वन संरक्षक, जयपुर के चिड़ियाघर उप वन संरक्षक, जैसलमेर के टेरिटोरियल उप वन संरक्षक पाली, बारां, भीलवाड़ा के उप वन संरक्षक, झुंझुनू के टेरिटोरियल उप वन संरक्षक बदलें.

- रणथंभौर, सवाई माधोपुर के उप वन संरक्षक वन्यजीव, जयपुर के टेरिटोरियल उप वन संरक्षक जोधपुर के उप वन संरक्षक, मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व के उप वन संरक्षक दौसा, अलवर के उप वन संरक्षक, माउंट आबू के वन्यजीव उप वन संरक्षक, करौली, कोटा, टोंक में टेरिटोरियल उप वन संरक्षक बदले. 

- राजधानी के वन प्रशासन और प्रदेश की अहम टाइगर परियोजनाओं और वाइल्ड लाइफ प्रशासन में किया बड़ा फेरबदल

31 आरएएस की तबादला सूची में यह है खास:-

- सचिन पायलट के पूर्व विशिष्ट सहायक आकाश तोमर को दी पोस्टिंग. एपीओ आकाश तोमर को अतिरिक्त आयुक्त पर प्रवर्तन यातायात विभाग लगाया. 

- सचिन पायलट के उप मुख्यमंत्री पद से बर्खास्त करने के बाद तोमर को एपीओ कर दिया गया था.  

- आरएएस में प्रशासकीय दृष्टि से किये कई तबादले

- नरेंद्र गुप्ता को लगाया अतिरिक्त संभागीय आयुक्त जयपुर 

- डॉक्टर हरसहाय मीणा का यातायात अतिरिक्त आयुक्त प्रवर्तन पद से किया तबादला अब अतिरिक्त आयुक्त प्रशासन आबकारी विभाग लगाया मीणा को

- कनिष्क सैनी के स्थान पर अब कैलाश चंद्र यादव डीएसओ जयपुर प्रथम

 - वहीं दीप्ति शर्मा अजमेर वृत्त द्वितीय में पंजीयन मुद्रांक उपमहानिरीक्षक होंगी तो उत्तम सिंह को भरतपुर वृत में पंजीयन मुद्रांक में लगाया उपमहानिरीक्षक

 - इंद्रजीत सिंह व सोमदत्त दीक्षित होंगे SMSA और राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के उपायुक्त

- एपीओ बिरदी चंद गंगवाल को कोटा में जिला आबकारी अधिकारी पद पर लगाया

- चार एसडीओ, 2 सहायक कलेक्टर, तीन अतिरिक्त कलेक्टर बदले

- दरअसल आरएएस की सूची है पहले वाली सूची की पूरक सूची

- सभी अहम तबादले किये गए उस सूची में

- इस सूची में 4 एसडीओ, 2 सहायक कलेक्टर व 3 अतिरिक्त कलेक्टर बदले

- कई शहरी निकायों, निगमों में संभावित चुनाव के मद्देनजर की पोस्टिंग

- जयपुर के डीएसओ प्रथम पद पर हुआ तबादला

- कनिष्क सैनी के स्थान पर अब कैलाश चंद यादव होंगे डीएसओ प्रथम जयपुर  

- प्रशासन व अन्य जगहों के 14 रिक्त पदों पर किये तबादले

- जनप्रतिनिधियों की राय पर किये तबादले

- संभावित शहरी निकाय व निगम चुनाव के मद्देनजर किये तबादले

- चुनाव पूर्व अपनी प्रशासनिक फील्डिंग सजाई

- वहीं तबादले गहलोत सरकार की लगातार सक्रियता व काम का भी सबूत

- सियासी संकट के बीच सक्रियता का है सबूत जिसके जरिये वह आलोचकों को देना चाहती है मैसेज 

- होटलों में सरकार के होने व काम न करने के आरोपों का दे रही जवाब, लगातार काम का दे रही मैसेज

- पिछले 4-5 दिनों में यह है चौथी सूची, पहले 97 आरएएस के 30 जुलाई को हुए थे तबादले फिर 1 अगस्त को हुए 3 आरएएस के तबादले फिर 2 अगस्त की मध्यरात्रि 57 आईएफएस 31 आरएएस के किये तबादले

- निकायों में या निकाय चुनाव के मद्देनजर किये गए प्रमुख तबादले

- कनिष्क सैनी अब नगर निगम जयपुर हेरिटेज में उपायुक्त होंगे 

- नरेश मालव अब सीईओ जिला परिषद बांसवाड़ा होंगे 

- महेंद्र लोढ़ा अब भू प्रबंध अधिकारी कोटा होंगे

- भरतपुर, कोटा और अलवर शहर के अतिरिक्त कलेक्टर बदले

- कोटा के आबकारी अधिकारी पद पर एपीओ बिरदी चंद गंगवाल को लगाया

- राजभवन में पूर्व में हाउसहोल्ड नियंत्रक लोकेश सहल को पूर्व में  एपीओ किया गया था अब उन्हें दी पोस्टिंग 

- पथ परिवहन निगम में कार्यकारी निदेशक यातायात के अहम पद पर दी पोस्टिंग

 - माना जा रहा है कि राजभवन में विधायकों के धरने नारेबाजी के बाद उन्हें एपीओ किया गया था. 

- 3 एपीओ अधिकारियों को दी पोस्टिंग. बिरदीचंद गंगवाल, लोकेश सहल और सचिन पायलट के पूर्व विशिष्ट सहायक आकाश तोमर को दी पोस्टिंग

Horoscope Today, 3 August 2020: बहनें राशि के अनुसार बांधें भाई के राखी,  रहेगा बेहद खास  

एक माह में जारी हुई आईएएस की तबादला सूचियों की ही बात करें तो सीएस के साथ गृह एसीएस, सीईओ निर्वाचन विभाग,करीब बीस कलेक्टर 5 संभागीय आयुक्त,जेडीसी जयपुर बदले गए. इस दौरान 5 उपखण्डों में आईएएस एसडीओ लगाए गए हैं. तो वहीं गृह, मेडिकल, सामाजिक न्याय, पंचायतीराज,राजस्व जैसे अहम विभागों के आईएएस के अहम पदों पर बड़े बदलाव हुए. 
 

Horoscope Today, 3 August 2020: बहनें राशि के अनुसार बांधें भाई के राखी, रहेगा बेहद खास

Horoscope Today, 3 August 2020: बहनें राशि के अनुसार बांधें भाई के राखी,  रहेगा बेहद खास

जयपुर: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं. 

Raksha Bandhan 2020: चौघड़िए अनुसार जानिए राखी बंधने का शुभ मुहूर्त, रहेगा परम कल्याणकारी 

मेष(Aries): मेष राशि वाली बहनें, भाई को कुमकुम का तिलक लगाएं और लाल रंग की डोरी वाली राखी बांधें. भाई को मालपुए खिलाएं. इससे पूरे साल भाई का स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा. मेष राशि वाले भाई अपनी बहन को लाल रंग का मोबाइल या पर्स उपहार स्वरूप दे. एक-दूसरे के प्रति गहरा लगाव बना रहेगा. 

वृष(Taurus): अगर आपकी राशि वृष है तो भाई को राखी बांधते वक्त उनके सिर पर सफेद रंग का रूमाल या तौलिया रखें और फिर चांदी या सिल्वर रंग की राखी बांधें.  भाई को दूध से निर्मित मिठाई खिलाएं. वहीं इस राशि वाले भाई अपनी बहन को ऑफवाइट प्रिंटेड साडी, मेकअप बॉक्स उपहार में दे सकते हैं. 

मिथुन(Gemini): मिथुन राशि वाली बहनें, राखी बांधते वक्त हरे वस्त्र से भाई का सिर ढकें. हरे धागे या हरे रंग की राखी बांधे. भाई को बेसन से निर्मित मिठाई खिलाएं. भाई अपनी बहन को हरे रंग की लाख की चूडि़यां उपहार मे अपनी बहना को भेंट कर सकते हैं. 

कर्क(Cancer): बहन की राशि कर्क हो तो भाई को सफेद या क्रीम रंग के धागों से बनी मोतियों वाली राखी बांधें. इससे भाई का मन हमेशा शांत रहेगा. भाई को रबड़ी खिलाएं. भाई सफेद व क्रीम रंग की साड़ी, टाउजर, परफयूम एंव मोती का माला अपनी बहन को गिप्ट कर सकते हैं. 

सिंह(Leo): सिंह राशी वाली बहनें, भाई की कलाई पर स्वर्ण, पीली या नारंगी रंग की राखी बांधें और माथे पर सिन्दूर या केसर का तिलक लगाएं. इससे आपके भाई का भाग्यवर्धन होगा. भाई को रस वाली मिठाई खिलाएं. भाई पीले व नारंगी कपड़े, हाथ घड़ी, सोने की अंगूठी अपनी बहन को उपहार में दे सकते हैं. 

कन्या(Virgo): अगर बहन की राशि कन्या है तो भाई को हरे रंग की राखी और चांदी या सफेद रंग का धागा बांधें. इससे भाई के जीवन की रक्षा होगी. भाई को मोतीचूर के लड्डू खिलाएं. भाई पन्ने की अंगूठी, हरे वस्त्र अपनी बहन को गिप्ट कर सकते हैं. 

तुला(Libra): तुला राशी की बहनें हल्का नीला या क्रीम रंग की राखी भाई को बांधें और राखी बांधते समय इन्हीं रंगों के रूमाल से भाई का सिर ढंकें. भाई को हलवा या घर में निर्मित मिठाई खिलाएं. भाई नीली व सफेद रंग की साड़ी, जींस, टाउजर, टॉप, हिल स्टेशन का टिकट अपनी बहन को गिप्ट में दे सकते हैं. 

वृश्चिक(Scorpio): अगर आपकी राशि वृश्चिक है तो आप अपने भाई को लाल या गुलाबी रंग की चमकीली राखी या रक्षासूत्र बांधें. साथ ही भाई को लाल रंग की मिठाई भी खिलाएं. भाई को गुड़ से बनी मिठाई खिलाएं. भाई गुलाबी रंग के वस्त्र, टैबलट अपनी बहना को उपहार में दे सकते हैं. 

धनु(Sagittarius): अगर बहन की राशि धनु है तो उनके लिए अपने भाई को पीताम्बरी या पीले रंग की रेशमी धागों से बनी राखी बांधना शुभ रहेगा. इससे भाई के अध्ययन और व्यवसाय में तरक्की होगी. भाई को बालूशाही खिलाएं. भाई पीले व केसरिया रंग के कपड़े एंव कम्प्यूटर अपनी बहन को गिप्ट दे सकते हैं. 

मकर(Capricorn): अपने भाई को बुरी नजर से बचाने के लिए मकर राशि वाली बहनें भाई को नीले रंग की मोतियों वाली राखी बांधें. साथ ही ग्रे या नेवी ब्लू रूमाल से उनका सिर ढकें. भाई को रसगुल्ले खिलाएं. भाई काले रंग का पर्स, बैग, अटैची अपनी बहन को उपहार में दें. 

कुंभ(Aquarius): यदि आपकी राशि कुंभ है तो बेहतर होगा आप अपने भाई को आसमानी या नीले रंग की डोरी से बनी राखी बांधें. इससे भाई का भाग्य चमकेगा. भाई को कलाकंद खिलाएं. भाई लडडू गोपाल जी की मूर्ति अपनी बहन को गिप्ट में दे सकते हैं. 

मीन(Pisces): मीन राशि वाली बहनें, अपने भाई को लाल, पीले या संतरी रंग की राखी बांधें और हल्दी का तिलक लगाएं. इससे भाई के जीवन में शुभता आएगी. भाई को मिल्ककेक खिलाएं. भाई सोने की अॅगूठी, पैरों के अभूषण जैसे- पायल, बिछुआ आदि वस्तुयें अपनी बहन को उपहार में दे सकते हैं. 

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

Raksha Bandhan 2020: चौघड़िए अनुसार जानिए राखी बंधने का शुभ मुहूर्त, रहेगा परम कल्याणकारी

Raksha Bandhan 2020: चौघड़िए अनुसार जानिए राखी बंधने का शुभ मुहूर्त, रहेगा परम कल्याणकारी

जयपुर: आज रक्षा बंधन का त्योहार है. हिंदू पंचांग के अनुसार सावन महीने के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा पर यह पर्व मनाया जाता है. इस बार  रक्षाबंधन पर सर्वार्थ सिद्धि योग नाम का बहुत ही शुभ योग है. ज्योतिष के मुताबिक इस योग में अगर कोई भी शुभ कार्य किया जाता है कार्य बहुत ही जल्द सिद्धि हो जाता है. इसके साथ ही आज सावन महीने का अंतिम सोमवार भी है और सावन महीने आज खत्म हो जाएगा. 

रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त-
राखी बांधने का शुभ मुहूर्त प्रातः 9-29 मिनट से रात्रि 9-29 मिनट तक रहेगा. 

चौघड़िए अनुसार राखी बंधने का शुभ मुहूर्त इस प्रकार है -

प्रातः 9-29 मिनट से  पूर्वाह्न 10-54 मिनट तक शुभ के चौघड़िया मुहूर्त में राखी बंधवाना शुभ रहेगा. 

दोपहर 2-12 मिनट से सायं 7-10 मिनट तक चर, लाभ ,अमृत के चौघड़िया मुहूर्त में भी राखी बंधवाना शुभ रहेगा. 

अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12-06  बजे से दोपहर 12-59 मिनट में भी राखी बंधवाना शुभ रहेगा. 

राहुकाल समय  प्रातः 7.30 से 9 बजे तक में अपने भाइयों को राखी बांधने से बचे. 

आप इस समय का लाभ उठाये और शुभ समय में रक्षाबंधन का त्यौहार मनाये. 

सौजन्य- राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

VIDEO: कठूमर विधायक बाबूलाल बैरवा की सेहत में सुधार, SMS अस्पताल से डिस्चार्ज किए गए बैरवा

जयपुर: सियासी संकट के बीच तबीयत खराब होने के चलते एसएमएस अस्पताल में भर्ती कराए गए कठूमर विधायक बाबूलाल बैरवा की सेहत में अब सुधार है.पुलिस पहरे के बीच बैरवा को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया.यहां बता दें कि सांस की दिक्कत के चलते 24 जुलाई को बैरवा को होटल फेयर माउंट से अस्पताल में भर्ती कराया गया था.अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद बैरवा ने फर्स्ट इंडिया संवाददाता विकास शर्मा से की खास बातचीत...

COVID-19: देश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 17 लाख पार, महाराष्ट्र राज्य में सबसे ज्यादा संक्रमित 

Rajasthan Corona Updates: पिछले 12 घंटे में 9 मौत, 561 नए केस, सर्वाधिक 100 केस कोटा में आए सामने 

Rajasthan Corona Updates: पिछले 12 घंटे में 9 मौत, 561 नए केस, सर्वाधिक 100 केस कोटा में आए सामने 

जयपुर: राजस्थान में लगातार कोरोना वायरस के मरीज बढ़ते जा रहे है. पिछले 12 घंटे में कोरोना की चपेट में आने से 9 लोगों की मौत हो गई. वहीं 561 नए पॉजिटिव केस सामने आये है. अजमेर में 3,जयपुर में 5,नागौर में एक व्यक्ति की मौत हो गई हैं. सर्वाधिक 100 केस कोटा में सामने आये है. राजस्थान में अब तक 703 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है. जबकि कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 43 हजार 803 पहुंच गई हैं.

अजय पाल सिंह बने बीजेपी प्रदेश उपाध्यक्ष, फर्स्ट इंडिया ने की उनसे खास बातचीत

शनिवार को आये थे 1160 मरीज:
शनिवार को प्रदेश में 14 मरीजों की मौत हो गई थी. जबकि 1160 नए पॉजिटिव केस सामने आये थे. भीलवाड़ा में 2, जयपुर में 7, जोधपुर में 1, कोटा में 1, नागौर में 2 और पाली में 1 मरीज की मौत हो गई थी.

अकेले अलवर में आये थे 207 मरीज:
शनिवार को सर्वाधिक 207 कोरोना पॉजिटिव मरीज अलवर में मिले थे. अजमेर 32 , बांसवाड़ा 11, बारां 1 , बाड़मेर 59, भरतपुर 64, भीलवाड़ा 47 , बीकानेर 48, बूंदी 15, चित्तौडगढ़ 14 , चूरू 2 ,  दौसा 15 , धौलपुर 60 , श्रीगंगानगर 27, हनुमानगढ़ 15 , जयपुर 129 ,जैसलमेर 8 , जालोर 47, झालावाड़ 18 , झुंझुनूं 8 ,जोधपुर 163 , कोटा 127, नागौर 16, राजसमंद 11 ,सवाई माधोपुर 11, टोंक 5 पॉजिटिव मिले थे.

VIDEO: अनलॉक-3 में शराब की बिक्री बढ़ने की उम्मीद, 3 महीने में 2800 करोड़ की बिकी शराब, सरकार को मिला एक हजार करोड़ का राजस्व

Open Covid-19