Digital Baal Mela: प्रतापगढ़ के 16 वर्षीय सक्षम ने बना ली है योजना, मुख्यमंत्री बनकर इस रणनीति के साथ करेंगे काम, ​रखे अपने अपने विचार

Digital Baal Mela: प्रतापगढ़ के 16 वर्षीय सक्षम ने बना ली है योजना, मुख्यमंत्री बनकर इस रणनीति के साथ करेंगे काम, ​रखे अपने अपने विचार

Digital Baal Mela: प्रतापगढ़ के 16 वर्षीय सक्षम ने बना ली है योजना, मुख्यमंत्री बनकर इस रणनीति के साथ करेंगे काम, ​रखे अपने अपने विचार

जयपुर: फ्यूचर सोसाइटी और एलआईसी द्वारा प्रायोजित एवं आईडीबीआई बैंक के सह प्रायोजन से आयोजित ये Digital Baal Mela season 2 में बच्चे ​हर दिन #BacchoKiSarkaarKaisiHo में अपने सुझाव, अपनी राय, अपने सवाल कर रहे है. इसी कड़ी में अब प्रतापगढ़ की सेंट पॉल स्कूल में पढ़ने वाले 16 वर्षीय सक्षम हड़पावत ने मुख्यमंत्री अपनी योजनाओं को विस्तार से बताया. सक्षम ने कहा कि यदि उन्हें ये अवसर मिले तो वो दो टीम तैयार करेंगे जिसमें आईएस,आईपीएस,विधायक,ब्लॉक अधिकारी समेत अन्य लोग शामिल हो. ये सभी लोग हफ्ते में एक बार हर क्षेत्र का दौरा करेंगे. जनता की परेशानियां सुनेंगे और हम उनकी हर समस्या का हल निकालने के लिए योजना बनाएंगे. 

सक्षम ने बताया कि अकसर मुख्यमंत्री तक जनता की बात ही नहीं पहुंच पाती ऐसे में वो कैसे सफल जनप्रतिनिधि बन सकता है. जनता की भी समस्या उनके मन में दबी रह जाती है. ऐसे में बेहतर उपाय यही है कि हम जनता के बीच में जाकर उन्हें सुने और जो भी प्रतिनिधि अपनी जनता से सीधा संपर्क रखता है असल में वही सच्चा देशभक्त होता है. ऐसे में यदि मुझे भविष्य में मुख्यमंत्री बनने का अवसर मिलता है तो मैं जनता से सीधा जुड़ाव रखकर देश के विकास में अपना इस तरह योगदान दूंगा.

अब सक्षम की तरह यदि आपके बच्चे के पास भी अपनी सरकार के लिए किसी प्रकार का कोई सुझाव या कोई राय है तो अभी अपना वीडियो बनाकर भेजे और बताएं #BacchoKiSarkaarKaisiHo. इसी के साथ बच्चे डिजिटल बाल मेला की क्विज और डिबेट प्रतियोगिता में भी भाग लेकर अपना हूनर दिखाएं.जिसके बाद 14 नवंबर को विजेता बच्चों को राजस्थान विधानसभा जाने का सुनहरा मौका मिलेगा.

डि​बेट प्रतियोगिताओं के इन विषयों पर बच्चे बताएं अपनी राय:
Digital Baal Mela इन दिनों बच्चे जमकर डिबेट प्रतियोगिता में भाग ले रहे है. ऐसे में यदि आपके बच्चे ने अभी तक इन विषयों पर अपनी राय साझा करते हुए डिजिटल बाल मेला को अपना वीडियो नहीं भेजा. तो अब देरी ना करें अभी फोन उठाएं और अपने माता-पिता, अपने बड़े भाई-बहन की सहायता लेकर अपना वीडियो रिकोर्ड करें और सीधे डिजिटल बाल मेला को भेज दें.

Digital Baal Mela 2021 की डि​बेट प्रतियोगिता में ऐसे लें भाग:
डिबेट प्रतियोगिता के बारें में जानने के बाद बच्चों के मन में सबसे बड़ा सवाल यही आता है कि वो कैसे इस प्रतियोगिता में भाग लेकर सरकार से अपने मन की बात कर सकते है.तो बच्चे अब चिंता ना करें.वाद-विवाद प्रतियोगिता में शामिल होने की प्रतियोगिता बिल्कुल सरल है.तो आइए जानते है बच्चे कैसे रखें अपना पक्ष:-

- इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए बच्चों को अपना वीडियो बनाना होगा.
- 6 से 16 साल के बच्चे डिजिटल बाल मेला को अपना वीडियो भेजे.
- वीडियो को डिजिटल बाल मेला के सोशल प्लेटफॉर्म पर भेजना होगा.
- बच्चे अपना वीडियो वेबसाइड www.digitalbaalmela.com
  व्हॉटसअप 8005915026 पर भेज सकते है. बता दें वीडियो में किसी प्रकार की समय पाबंदी नहीं है लेकिन बच्चों को वीडियों में विषय से संबंधित तथ्यों पर बात करना जरूरी है. अपनी बात कहने के साथ वीडियों में बच्चे अपने नाम के साथ स्कूल और शहर का नाम जरूर जोड़े. वही वीडियो में बच्चे #BacchoKiSarkaarKaisiHo मेंशन करें.

किस संदर्भ में बात कर बच्चे डिबेट प्रतियोगिता के लिए बनाएं अपना वीडियो:
इस वीडियो में बच्चे मोदी सरकार कितनी अच्छी विषय पर बात करेंगे. तो वही दूसरा विषय 'क्या अशोक गहलोत सफल मुख्यमंत्री' पर अपना वीडियो में बनाकर सरकार के लिए पक्ष और विपक्ष पर अपनी बात रखें. बच्चों के तर्क तथ्यों पर आधारित होने चाहिए. बच्चे मोदी सरकार के साथ ही राजस्थान सरकार के कार्यों का आकलन कर सकते है. सरकार के कार्यो के किसी भी योजना, नियम अपना तर्क- वितर्क रख सकते है. अपनी सरकार को संदेश दे सकते है. उनके लिए उनकी सरकार अच्छी या बुरी खुलकर बता सकते है. सरकार को बच्चों के लिए क्या करना चाहिए पर भी अपने विचार रख सकते है. वही सरकार से अपने अधिकारों के बारें में बात कर सकते है.

Digital Baal Mela की वेबसाइड के साथ अब बच्चे व्हॉटसप पर भी भेज सकते है अपनी एंट्री: 
'डिजिटल बाल मेला सीजन2' में 'बच्चों की सरकार कैसी हो' की किसी भी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए बच्चों को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा जिसके लिए बच्चे रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट www.digitalbaalmela.com के साथ ही डिजिटल बाल मेला के व्हॉटसप नंबर 8005915026 पर भी अपनी एंट्री भेज सकते है.

और पढ़ें