खुशखबरी! घर बैठे 21000 जीतने का बड़ा मौका, Digital Baal Mela2021 बच्चों को फिर दे रहा है सुनहरा अवसर

खुशखबरी! घर बैठे 21000 जीतने का बड़ा मौका, Digital Baal Mela2021 बच्चों को फिर दे रहा है सुनहरा अवसर

खुशखबरी! घर बैठे 21000 जीतने का बड़ा मौका,  Digital Baal Mela2021 बच्चों को फिर दे रहा है सुनहरा अवसर

जयपुर: देश के पहला डिजिटल बाल मेला 2021 का आगाज हो चुका है. देशभर के बच्चों को घर बैठे राजनीति में प्रवेश दिला रहा ये मंच बच्चों को काफी लुभा रहा है. बीते वर्ष की तरह ही इस साल भी बच्चे ​बढ़-चढ़ कर डिजिटल बाल मेला सीजन2 में हिस्सा ले रहे है. बालमन का मन मोहने वाला ये मंच अब उनकी नायाब प्रतिभा को प्रदर्शित करेगा. पढ़ाई-लिखाई से अलग ये मंच अब नन्हें बच्चों को देश की सरकार का एक अनोखा पाठ पढ़ाएगा. डिजिटल बाल मेला 2021 सीजन 2 का विषय बच्चों की सरकार कैसी हो से जुड़ रहे बच्चे अब अपनी सरकार बनाएंगे. इसी के साथ देश के संविधान को जानकर देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे. जिन बच्चों ने अभी तक सरकार का मतलब सिर्फ अपने माता-पिता अपने पड़ोसी से सुना था वो बच्चे अब इस सरकार के हर एक पहलू को अपनी नजर से जानेंगे समझेंगे. सरकार की कार्यप्रणाली को समझ उन्हें अपने मन से सुझाव देंगे, उनसे अपनी सरकार के लिए राय लेंगे और एक नये संगठन की और प्रस्थान करेंगे.

फ्यूचर सोसायटी और एलआईसी की ओर से प्रायोजित डिजिटल बाल मेला 2021 पहली बार बच्चों को देश के मंत्रियों के साथ ही विदेशी हस्तियों संग रूबरू करवा रहा है, जहां देश के राजनेता बच्चों की हर जिज्ञासा को दूर करेंगे उनके प्रश्नों को हल करेंगे तो वही बालमन में उत्पन्न अनेक विधाओं उत्तर देंगे. ये मंच बच्चों के भविष्य को नया और अद्धभूत मार्गदर्शन देगा जहां बच्चे देश की रक्षा करने में अपना सहयोग देंगे अपनी कला से इस मंच को रोशन करेंगे.

15 अगस्त तक इन प्रतियोगिता में शामिल होंगे बच्चे:
15 जून से शुरू हुआ बाल मेला सीजन2 अब 60 दिनों तक चलने वाला है. इस मंच पर 6 से 16 साल तक के बच्चे अपनी कला का प्रदर्शन कर सकते है. ऐसे में कोरोना महामारी के दौर में डिजिटल बाल मेला सीजन 2 द्वारा आयोजित बच्चों की सरकार कैसी हो में बच्चे अलग—अलग गतिविधियों में हिस्सा लेंगे. जिसमें बच्चों को राजनीति के बारें में करीब से जानने का मौका मिलेगा तो वही भारत के लोकतांत्रिक विकास में भी उन्हें उनकी महत्वता जानने का भी बड़ा अवसर मिलेगा. 

इस दौरान इन ​गतिविधियों में शामिल होंगे बच्चे:
क्विज: बाल मेला में रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद बच्चों को विधानसभा, राज्यसभा और लोकसभा के साथ ही राजनीति के कुछ सामान्य सवाल पूछे जाएंगे।जिनके सही जवाब से बच्चे इस प्रतियोगिता में आगे बढेंगे.

प्रश्नोत्तरी: क्विज के साथ ही बच्चें प्रशनोत्तरी राउंड में भी हिस्सा ले सकते है. जिसमें उनसे राजस्थान के साथ ही देश की सामान्य राजनीति का संज्ञान लिया जाएगा. ऐसे में कुछ सवाल किए जाएंगे जिनका जवाब बच्चों को देना होगा. ऑनलाइन सेशन: इसके अलावा राजस्थान के कई मंत्रियों और उच्च पद के अफसरों के साथ बच्चों को रूबरू होने का बड़ा अवसर प्रदा​न किया जाएगा. इस संवाद में बच्चे अपने मन की सभी विडंबनाओं को राजनेताओं के सामने रख सकते है. जहां उन्हें नेताओं की राजनीतिक जिंदगी के साथ ही उनक निजी जिंदगी के अनुभव भी जानने का मौका मिलेगा. इसके अलावा उन्हें सरकार और उनके कर्तव्य को करीब से जानने का बड़ा अवसर मिलेगा जिससे वो अपनी सरकार का भी चुनाव करने में सहायता ले पाएंगे.

डिजिटल बाल मेला की बेवसाइड या व्हॉटसप पर वीडियो बनाकर भेजे बच्चे:
डिजिटल बाल मेला 2021 से जुड़ी किसी भी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए बच्चे डिजिटल बाल मेला की बेवसाइड या व्हॉटसप पर अपना 2 से 3 मिनट का वीडियो बनाकर भेजे. इस वीडियों में बच्चे बताएं कि उनकी सरकार कैसी होनी चाहिए. बच्चे बता सकते है ​यदि वो मंत्री होते तो क्या योजनाएं लेकर आते, देश की सेवा करने में किस तरह अपनी भूमिका निभाते. इसके अलावा नन्हें बच्चे अपने लिए कैसी सरकार चाहते है और वही वो अपनी सरकार से क्या उम्मीद रखते है. इस दौरान बच्चे वीडियो में अपने देश के राजनेताओं को सुझाव भी दे सकते है.

विजेता को मिलेगा 14 नवंबर बाल दिवस पर विधानसभा जाने का सुनहरा अवसर:
बाल मेला में राजनीति से जुड़ी सभी गतिविधियों में जीत हासिल करने पर विजेता को विधानसभा जाने को सुनहरा अवसर दिया जाएगा. जी हां इन प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों का मूल्यांकन करने उन्हें बाल दिवस के सुनहरे मौके पर विधानसभा जाने का अवसर मिलेगा. जहां वो तमाम राजनेताओं संग मुलाकात करेंगे तो वही विधानसभा की कार्यप्रणाली को भी करीब से जानेंगे.

डिजिटल बाल मेला2021 के मंच पर ढेरों उपहार और इस राशि से पुरस्कृत होंगे बच्चे:
डिजिटल बाल मेला 2021 बच्चों की सरकार कैसी हो में शामिल हो रहे बच्चे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे और अपनी सरकार बनाने में अपने विचार देशभर के सामने रखेगे. ऐसे में बच्चों की प्रतियोगिता में उनके द्वारा पूछे गये आकर्षक सवालों, राजनेताओं संग हुए संवाद में उनके जवाबों तो वही प्रतियोगिता में शामिल की गई गतिविधियों के उनके परिणामों को ध्यान में रखते हुए मूल्यांकन किया जाएगा. जिसमें सबसे प्रतिष्ठित बच्चे को विजेता घोषित किया जाएगा और उसे प्रथम पुरस्कार के रूप में 21000 रुपये की कैश राशि से नवाजा जाएगा. 

बता दें डिजिटल बाल मेला2021 में तीन विजेताओ के साथ ही सांत्वना पुरस्कार भी ​शामिल किया गया है हर एक विजेता को अलग-अलग पुरस्कार से नवाजा जाएगा जो इस प्रकार है:
प्रथम पुरस्कार - 21000 रुपये
द्वितिय पुरस्कार -11000 रुपये
तृतीय पुरस्कार - 5100 रुपये
सांत्वना पुरस्कार -1100 रुपये

राजनीति में बच्चों को सक्रिय बनाना है बाल मेला का असली मकसद:
बच्चों के टैलेंट का फरिशता बनकर सामने आया बाल मेला उनकी भविष्य की खुशियों का पिटारा है. जिसका मकसद बच्चों को राजनीति रूप से सक्रिय बनाना और इसमें पूर्णरूप से सहभागी बनाना है. बच्चों के मनोबल को बढ़ाने वाला बाल मेला उनकी हर विषय में जानकारी का विकास करता है. ऐसे में बच्चों की सरकार कैसी हो में बाल मनुहार अपने इसी टैलेंट से अपना भविष्य उज्जवल करेंगे.

देशभर के बच्चें घर बैठे दिखाएंगे अपना टैलेंट:
पिछले साल बाल मेला में बच्चों का रूझान देखते हुए अब राष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय हो रहा डिजिटल बाल मेला 2021 पूरे भारत देश का पसंदीदा मंच बन गया है. जिसमें देशभर के बच्चे अपना ​रजिस्ट्रेशन करवाकर डिजिटल बाल मेला में भाग ले सकते है और जीत हासिल कर सकते है.

इस गू्गल लिंक और सोशल मीडिया के जरिए डिजिटल बाल मेला सीजन2 से जुड़े बच्चे:

देश के किसी भी हिस्से से'डिजिटल बाल मेला सीजन2' से जुड़ने के लिए बच्चें इस  https://meet.google.com/ysn-pfjh-shh.   गूगल लिंक पर क्लिक करें. इस लिंक के जरिए बच्चे हर दिन होने वाले सेशन में शामिल हो सकते है और मंत्रियों से अपने मन की बात कर सकते है. तो वही डिजिटल बाल मेला सीजन2 में बच्चों की सरकार कैसी हो की किसी भी प्रतियोगिता-रजिस्ट्रेशन, अवार्ड या मेले से संबंधित अन्य जानकारी के लिए आप मेले की आधिकारिक वेबसाइट, व्हाट्सऐप, फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम पर संपर्क कर सकते हैं. डिजिटल मेला की वेबसाइट - www.digitalbaalmela.com. डिजिटल मेला व्हाट्सऐप - 8005915026 पर भी सम्पर्क कर सकते हैं.

और पढ़ें