Digital Baal Mela: दिल को छू लेगी स्वतंत्रता दिवस पर बच्चों की ये कविता, आप भी सुने

Digital Baal Mela: दिल को छू लेगी स्वतंत्रता दिवस पर बच्चों की ये कविता, आप भी सुने

Digital Baal Mela: दिल को छू लेगी स्वतंत्रता दिवस पर बच्चों की ये कविता, आप भी सुने

जयपुर: भारत मेरा प्यारा देश.. सब देशों से न्यारा देश, हिंदू मुस्लिम भाई-भाई,मिलकर रहते सिख-ईसाई,इसकी धरती उगले सोना,ऊँचा हिमगिरी बड़ा सलोना,सागर धोता इसके पॉव,है इसमें अलबेले गांव.कुछ इसी तरह नन्हीं सी आयशा खान ने भारत के आजादी पर्व को कविता के जरिये जाहिर किया।झालावाड़ (राजस्थान) के सेंट जोसेफ इंटरनेशनल स्कूल में पढ़ने वाली 5 वर्षीय आयशा ने अपनी कविता से हर किसी को दीवाना बना दिया.

इसी के साथ दिल्ली के कार्निक जैन ने स्वतंत्रता दिवस के लिए अपनी बनाई हुई कविता सुनाई.आजादी का मेला सबसे उपर नाच रहा है झंडा एक अकेला.सीना तान के फौजी हैं आते-जाते पूरे 9-9 बजे बच्चे चिप्स आते खाते.कुछ इसी तरह बाल मनुहार देश के हर नागरिक का दिल जीत रहे है. 9 वर्षीय कार्निक लिटिल फ्लावर्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पढ़ते है.

रक्त शिराओं में राणा का रह-रह आज हिलोरे लेता।मातृभूमि का कण-कण, तृण-तृण, हमको आज निमंत्रण देता. वीर प्रसूता भारत माँ की हम सब बन्धु हैं संतानें,हर विपदा जो मां पर आती सहते हैं हम सीना ताने,युग-युग की निद्रा को तजकर फिर है अपना गौरव चेता,मातृभूमि का कण-कण… जैसी राणा रणभूमि की कविता के जरिये जयपुर की भव्या असोपा ने देश के प्रति अपनी भावना व्यक्त की. 7 वर्षीय भव्या ईडियू ब्रेन स्कूल में पढ़ती है.

आयशा, कार्निक और भव्या की तरह देशभर के बच्चे इन दिनों बच्चे डिजिटल बाल मेला को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने वीडियोज बनाकर भेज रहे है. जिसमें बच्चे देश के प्रति अपना प्रेम जाहिर कर रहे है. ऐसे में क्या आपका बच्चा भी है तैयार.जो घर बैठे डिजिटल बाल मेला के जरिये एक बार फिर अपनी प्रतिभा देशभर के सामने ला सकते है.

स्वतंत्रता दिवस के लिए भाषण,​कविता,गाना,नाटक जैसी प्रतिभाओं से मनाये बच्चे आजादी का ये त्योहार.

फ्यूचर सोसाइटी और एलआईसी द्वारा प्रायोजित एवं आईडीबीआई बैंक के सह प्रायोजन से आयोजित Digital Baal Mela season 2  में 15 अगस्त को देशभर के बच्चे डिजिटल बाल मेला के संग घर बैठे आजादी का ये त्योहार मनाएंगे. जिसके लिए बच्चों के वीडियोज आने शुरू हो गये है. ऐसे में आपके बच्चे भी इसमें शामिल हो सकते है जिसके लिए ध्यान रहे वीडियो का विषय स्वतंत्रता दिवस का है, जिसमे बच्चे देश के प्रति अपना प्रेम जाहिर कर सकते है. वीडियो में बच्चे भाषण, कविता, गाना, नाटक जैसी किसी भी प्रतिभा के जरिये देशभक्ति दिखा सकते है. वीडियो डिजिटल बाल मेला को भेजने की प्रक्रिया वही है.

बच्चों के वीडियो भेजने की प्रक्रिया वही है:
बच्चे अपना वीडियो वेबसाइड http://www.digitalbaalmela.com/ व्हॉटसअप 8005915026 पर भेज सकते है. इसी के साथ बच्चे डिजिटल बाल मेला के अभियान #BacchoKiSarkaarKaisiHo. इसी के साथ बच्चे डिजिटल बाल मेला की क्विज और डिबेट प्रतियोगिता में भी भाग लेकर अपना हूनर दिखाएं. जिसके बाद 14 नवंबर को विजेता बच्चों को राजस्थान विधानसभा जाने का सुनहरा मौका मिलेगा.

डि​बेट प्रतियोगिताओं के इन विषयों पर बच्चे बताएं अपनी राय:
Digital Baal Mela इन दिनों बच्चे जमकर डिबेट प्रतियोगिता में भाग ले रहे है, ऐसे में यदि आपके बच्चे ने अभी तक इन विषयों पर अपनी राय साझा करते हुए डिजिटल बाल मेला को अपना वीडियो नहीं भेजा. तो अब देरी ना करें अभी फोन उठाएं और अपने माता-पिता, अपने बड़े भाई—बहन की सहायता लेकर अपना वीडियो रिकोर्ड करें और सीधे डिजिटल बाल मेला को भेज दें.

Digital Baal Mela की वेबसाइड के साथ अब बच्चे व्हॉटसप पर भी भेज सकते है अपनी एंट्री: 
डिजिटल बाल मेला सीजन 2 में बच्चों की सरकार कैसी हो की किसी भी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए बच्चों को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जिसके लिए बच्चे रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट www.digitalbaalmela.com के साथ ही डिजिटल बाल मेला के व्हॉटसप नंबर 8005915026 पर भी अपनी एंट्री भेज सकते है.

और पढ़ें