पुलिस महानिदेशक भूपेंद्र सिंह यादव ने आरपीटीसी के दीक्षांत समारोह को किया संबोधित

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/08/19 09:38

जोधपुर: राजस्थान पुलिस महानिदेशक भूपेंद्र सिंह यादव ने आज जोधपुर में नव आरक्षकों को संबोधित करते हुए सामने आ रही चुनौतियों को पूरी विवेक, निष्ठा और  तत्परता से निपटने का आह्वान करते हुए अपने दायित्व के प्रति पूरी तरह समर्पित रहने का आह्वान किया. जोधपुर के आरपीटीसी में 55वें दीक्षांत समारोह में भूपेंद्र सिंह यादव मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे. 

पुलिस बेड़े को मजबूत करने में ट्रेनिंग की अहम भूमिका: 
राजस्थान के अलावा देश के कई राज्यों के कमांडो को तैयार करने का गौरव रखने वाले राजस्थान पुलिस ट्रेनिंग सेंटर में 442 महिला कॉन्स्टेबल का 55 वां दीक्षांत समारोह प्रदेश के पुलिस मुखिया डॉ भूपेंद्र सिंह यादव के मुख्य अतिथि में आयोजित किया गया. राजस्थान पुलिस ट्रेनिंग सेंटर के सुल्तान सिंह स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रारंभ में डीजीपी ट्रेनिंग राजीव दासोत ने संबोधित करते हुए कहा कि, गुणवत्ता वाली ट्रेनिंग से पुलिस बेड़े को मजबूत करने में ये ट्रेनिंग अहम भूमिका निभाती है. एक साल में 11 हजार रिक्रूटर्स को ट्रेनिंग देते हुए बीएसएफ सहित कई पैरामिलिट्री ट्रेनर को साथ लेकर हर चुनौती से निपटने के लिए तैयार किया गया है. इस दौरान ट्रेनिंग सेंटर  के प्राचार्य विष्णु कांत ने ट्रेनिंग सेंटर की गतिविधियों के साथ साथ नवआरक्षकों को दी गई ट्रेनिंग पर प्रकाश डाला तो वही इस अवसर पर इस ट्रेनिंग के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं में अव्वल रहने वाले दर्शकों को भी मुख्य अतिथि पुलिस महानिदेशक भूपेंद्र सिंह यादव द्वारा पुरस्कृत किया गया.

राजस्थान पुलिस ट्रेनिंग सेंटर पूरे देश में सर्वश्रेष्ठ ट्रेनिंग सेंटर में शुमार: 
इस अवसर पर नव आरक्षकों सामने आ रही कई तरह की चुनौतियों से निपटने के लिए प्रदर्शन भी किया गए. इस अवसर पर 55 वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए पुलिस महानिदेशक भूपेंद्र सिंह यादव ने कहा कि परेड को देखकर आश्वस्त हुआ हूं कि आप सभी राजस्थान पुलिस की शान में गौरव प्रदान करेंगे. राजस्थान पुलिस ट्रेनिंग सेंटर पूरे देश में सर्वश्रेष्ठ ट्रेनिंग सेंटर में शुमार हैं. यह भी गौरव की बात है. हम लोग मुश्किल परिस्थितियों में काम करते हैं. एक एक संभाग एक एक प्रांत के बराबर हैं,सामने खड़ी चुनोतियों से निपटने के लिए हमेशा ततपर रहे. निर्धारित महिला आरक्षण के चलते अन्य महिलाओं को पुलिस बेड़े से जोड़ने का भी उन्होंने आह्वान किया. शक्ति व सद्भाव का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि एक साल में कई तरह के जो अनुभव हासिल किए हैं, वे शक्ति का काम करेंगे लेकिन सद्भाव से जब दायित्व निभाएंगे तब सभी की उन्नति होगी. मन में अच्छे विचार से काम करने पर आत्मसंतुष्टि भी मिलेगी. सभी अलग अलग जाति धर्म से है मगर ड्यूटी के वक़्त इन सबसे उठ कर पूरी निष्ठा से अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करे.

कई पुलिस अधिकारी रहे मौजूद: 
इस अवसर पर जोधपुर संभाग के महा निरीक्षक पुलिस सचिन मित्तल,पुलिस कमिश्नर प्रफुल्ल कुमार, एसीबी के डीआईजी सवाई सिंह गोदारा,रेलवे एसपी ममता विश्नोई, ग्रामीण एसपी राहुल बारहट, डीसीपी डॉ रवि, प्रीति चंद्रा व धर्मेंद्र सिंह के अलावा जोधपुर के एडिशनल एसपी स्तर से लेकर कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे तो वहीं दूसरी ओर इस दौरान समाजसेवी जसवंत सिंह कच्छवाहा व पूर्व पुलिस अधिकारी भी समारोह में मौजूद रहे. वहीं इस अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज व पुलिस ध्वज पार्टी का आगमन व अभिवादन,प्रशिक्षणार्थियों द्वारा शपथ ग्रहण,परेड का मंच से गुजरना,पारितोषित वितरण,संस्था प्रधान द्वारा अतिथियों को स्मृति चिन्ह प्रदान,परेड निरीक्षण,जिप परेड,लेजियम प्रदर्शन,यूएसी प्रदर्शन,योगा प्रदर्शन,कमाण्डेट,पीटीएस जोधपुर का धन्यवाद ज्ञापन व अंत में अल्पाहार का आयोजन भी किया गया. 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in