संसद के बजट सत्र में विदेशों में भेजी गई वैक्सीन के बारे में हुई चर्चा, दिवंगत सांसद को दी गई श्रद्धांजलि 

संसद के बजट सत्र में विदेशों में भेजी गई वैक्सीन के बारे में हुई चर्चा, दिवंगत सांसद को दी गई श्रद्धांजलि 

संसद के बजट सत्र में विदेशों में भेजी गई वैक्सीन के बारे में हुई चर्चा, दिवंगत सांसद को दी गई श्रद्धांजलि 

नई दिल्ली: संसद में बजट सत्र के दूसरे चरण के तीसरे दिन आज सदन की कार्यवाही शुरू हुई. कार्यवाही के दौरान वैक्सीन मैत्री पहल के तहत विदेशों में भेजी गई वैक्सीन के बारें में भी बताया गया. इस दौरान BJP सांसद राम स्वरूप शर्मा और पूर्व सांसद दिलीप गांधी को श्रद्धांजलि भी दी गई. आपकों बता दे कि आज भाजपा सांसद राम स्वरूप शर्मा की संदिग्ध हालात में दिल्ली में मौत हो गई है. वे अपने दिल्ली स्थित आवास पर फंदे से लटके हुए थे और दरवाजा अंदर से बंद था. वहीं पूर्व सांसद दिलीप गांधी भी कोरोना संक्रमित होने के बाद अस्पताल में भर्ती हुए थे जिनका भी आज सुबह निधन हो गया है.

पूर्व सांसद दिलीप गांधी अटल सरकार में शिपिंग मिनिस्टर थे:
पूर्व सांसद दिलीप गांधी महाराष्ट्र के अहमदनगर के रहने वाले थे. वही पर गांधी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में 2003 से 2004 तक शिपिंग मिनिस्टर थे. दोनों को सदन में दो मिनट का मौन रखकर सदन की तरफ से श्रद्धांजलि दी गई. सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद BJP सांसद राम स्वरूप शर्मा और पूर्व सांसद दिलीप गांधी को सदन में श्रद्धांजलि दी गई.

कांग्रेस सांसद नारणभाई जे रठवा पे कविता के माध्यम से केंद्र पर किया प्रहार:
राज्यसभा में गुजरात से कांग्रेस सांसद नारणभाई जे रठवा ने सरकार को निशाने पर लिया. उन्होंने इस दौरान एक कविता पढ़ी. रठवा बोले- 60 साल का जतन, 7 साल में पतन. इसे कहते हैं शीघ्र ही पतन. GST से उद्योग धंधा खत्म. नोटबंदी से अर्थव्यवस्था खत्म. बेरोजगारी से युवा बल का भविष्य खत्म. कर्ज में डूबे खेत खत्म. सरकारी खजाना खत्म. हिंदू-मुस्लिम का भाईचारा खत्म. लोकतंत्र खत्म. ST, SC, OBC, की नौकरियां खत्म. उन्होंने कहा कि बिना योजना के लॉकडाउन से पूरा देश खत्म हो रहा है. रेलवे मिनिस्ट्री खत्म हो रही है.

भारत बन गया दुनिया में फार्मेसी:
राज्यसभा में कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि सरकार कह रही है कि भारत दुनिया में फार्मेसी बन गया. इसकी नींव 2014 के पहले ही शुरू हो गई थी. देश को दुनिया में फार्मेसी बनाने में मदद कई सरकार समर्थित संस्थानों ने की है. सरकार से अनुरोध है कि इस बात ऑन रिकॉर्ड ले.

वैक्सीन मैत्री पहल के तहत 72 देशों में कोरोना वैक्सीन भेजी गई:
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राज्यसभा में बताया कि कोरोना के समय दवाओं की मांग की जरूरतों को पूरा करने भारत सफल रहा है. इसमें 150 देशों की दवाओं की अपूर्ति की है. साथ 80 देशों की दवाएं अनुदान में दी गई है. साथ ही बताया कि वैक्सीन मैत्री पहल के तहत 72 देशों में कोरोना वैक्सीन भेजी गई है. इसकी शुरूआत मालदीव से की गई थी. इसके बाद भूटान, श्रीलंका, नेपाल, म्यांमार, बांग्लादेश को भी वैक्सीन भेजी गई है.

संशोधित मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी बिल पास हुआ:
राज्यसभा में बुधवार को मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी बिल में किया गया संशोधन (2021) पास हो गया. इसमें अब अबॉर्शन की समय सीमा 20 सप्ताह से बढ़ाकर 24 सप्ताह कर दी है. ये कानून दुष्कर्म और दुराचार का शिकार हुईं महिलाओं के अलावा कमजोर महिलाओं को भी कवर करता है.

AAP ने किया गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन:
इससे पहले केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाइक संसद पहुंचे. 11 जनवरी को कर्नाटक से येलापुर से लौटने के दौरान उनके एक्सीडेंट हो गया था. संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले गांधी प्रतिमा के सामने AAP सांसद संजय सिंह और सुशील गुप्ता ने प्रदर्शन किया. 15 मार्च को दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र शासन संशोधन विधेयक 2021 लोकसभा में पेश किया गया था. इसके अलावा किशनगंज से सांसद डॉ जावेद ने भी गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया. इस दौरान उन्होंने AMU सेंटर के लिए फंड जारी करने की मांग की.

और पढ़ें