8 शहरों में 20 हजार करोड़ के निवेश की हुई चर्चा, कचरे से बिजली बनाएगी अमेरिका की एजी डॉटर्स

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/02/09 08:02

जयपुर: ब्यूरो ऑफ इण्डस्ट्रियल प्रमोशन अर्थात BIP की उद्योग भवन में आयोजित बैठक में करीब 20 हजार करोड़ के निवेश प्रस्तावों से उद्योग विभाग के अफसरों की बांछे खिल गई. राज्य में प्रस्तावित निवेश योजनाओं काे गति देने व मौजूदा उद्यमियों को विस्तार योजनाओं में मदद करने के लिए गठित BIP में बैठक की अध्यक्षता ACS उद्योग सुबोध अग्रवाल ने की. 

निवेशक राज्य में निवेश के लिए दिखा रहे रुचि:
अग्रवाल ने कहा कि देश-विदेश के निवेशक अब राज्य में निवेश के लिए रुचि दिखा रहे हैं. आज की बैठक में अमेरिका की एजी डॉटर्स ने 8 शहरों में ठोस व तरल कचरा आधारित परियोजनाओं में रुचि दिखाई. इसी तरह जेके सीमेंट भी राज्य में अपने प्लांट की क्षमता के विस्तार की योजना में रुचि दिखा रहा है. बैठक में उद्योग आयुक्त मुक्तानन्द अग्रवाल के अलावा BIP व उद्योग विभाग के आला अधिकारी भी मौजूद रहे. 

कचरे से बिजली बनाएगी अमेरिका की एजी डॉटर्स:
एजी डॉटर्स के प्रतिनिधियों ने अपने प्रजेंटेशन में कहा कि कम्पनी विश्व की नवीनतम तकनीक का प्रयोग कर जयपुर सहित 8 शहरों में ठोस व तरल कचरे का निष्पादन कर उससे 13735 मेगावाट बिजली का उत्पादन, 695 एमएलडी पीने का पानी और 495 एमएलडी फ्यूल में गैस व डीजल आदि का उत्पादन किया जा सकता है. अमेरिका के अलावा कम्पनी की भारत में उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र व हिमाचल प्रदेश में इकाइयां कार्यरत है. कंपनी को इकाई की स्थापना के लिए कचरा डंपिग स्थान के पास 3 एकड़ भूमि की जरूरत होगी. यहां कंपनी पूरी तरह से विदेशी निवेश से इकाई की स्थापना करेगी. 

जेके सीमेंट राज्य में बढ़ाएगा उत्पादन क्षमता:
बैठक में जेके सीमेंट ने राज्य में 868 करोड़ रु. के निवेश से उत्पादन क्षमता में बढ़ोतरी का प्रस्ताव रखा गया. विस्तार योजना से कम्पनी की उत्पादन क्षमता में 2.48 मिलियन टन की बढ़ोतरी होगी. 

... संवाददाता विमल कोठारी की रिपोर्ट  
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in