लोक समस्याओं के निराकरण का कार्य त्वरित गति से करे: Shale Mohamed

लोक समस्याओं के निराकरण का कार्य त्वरित गति से करे: Shale Mohamed

लोक समस्याओं के निराकरण का कार्य त्वरित गति से करे: Shale Mohamed

जयपुर: अल्पसंख्यक मामलात (Minority Affairs), वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री (Minister for Waqf and Public Grievance Redressal) शाले मोहम्मद (Shale Mohamed) ने लोक समस्याओं के निराकरण का कार्य त्वरित गति से संपादित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं और कहा है कि जनता की तकलीफों का समाधान किए जाने का कार्य पूरी गंभीरता एवं संवेदनशीलता से किया जाना चाहिए.

जन राहत की गतिविधियों को प्रभावी बनाने की जरूरत:
जन अभियोग निराकरण मंत्री ने रविवार को जैसलमेर जिला मुख्यालय (Jaisalmer District Headquarters) पर हुई जन सुनवाई में यह निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए और कहा कि समस्याओं और शिकायतों का समाधान पूरी पारदर्शिता और निष्पक्षता के साथ समयबद्ध ढंग से किए जाने और जन राहत की गतिविधियों को प्रभावी बनाकर आदर्श स्थिति सामने लाए जाने की आवश्यकता है, तभी सुशासन की अवधारणा को पूरी तरह साकार किया जा सकता है. 

सुशासन की दृष्टि से सरकार उठा रही है व्यापक कदम:
उन्होंने कहा कि प्रदेश में सुशासन की दृष्टि से सरकार द्वारा व्यापक कदम उठाए गए हैं और इनकी बदौलत लोक समस्याओं के निराकरण में तेजी आयी है. जनता की समस्याओं के समाधान के लिए और अधिक गंभीरता के साथ काम करने की आवश्यकता है. शाले मोहम्मद ने विभागीय अधिकारियों (Departmental Officers) को निर्देश दिए कि अपने विभाग के स्तर पर सभी प्रकार के कार्यालयों में समस्या समाधान की गतिविधियों की खुद मॉनिटरिंग (Monitoring) करें और यह व्यवस्था सुनिश्चित करें कि हर समस्या और शिकायत का समाधान जल्द से जल्द हो जाए ताकि लोगों को मामूली समस्याओं के लिए आगे जाने की आवश्यकता नहीं रहे.

तयशुदा समय सीमा में हो निराकरण:
जन अभियोग निराकरण मंत्री ने सम्पर्क पोर्टल (Sampark Portal) एवं अन्य माध्यमों से प्राप्त होकर दर्ज हुई शिकायतों के निस्तारण की रफ्तार को तेज करने के निर्देश दिए और कहा कि लम्बित समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान करने के साथ ही तयशुदा समय सीमा में हर समस्या के निर्णायक समाधान (Decisive Solution) की आदत डालें. उन्होंने पोकरण शहर सहित आस-पास के गांवों में पानी-बिजली, स्वास्थ्य, राशन आदि तमाम आधारभूत सुविधाओं और जन सेवाओं की समीक्षा की और कहा कि इस दिशा में हर स्तर पर प्रभावी परिणाम सामने लाएं. विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग से संबंधित समस्या के समाधान के बारे में फीडबेक (Feedback) दिया और क्षेत्र में संचालित विकास गतिविधियों और योजनाओं की प्रगति के बारे में परिचित कराया.

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने इस अवसर पर आए सभी लोगों से कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में कोविड से बचाव व रोकथाम के लिए सरकार द्वारा जारी गाईड लाईन का पूरा-पूरा पालन करने के प्रति गंभीर रहें और अपने क्षेत्र में कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए सामाजिक और क्षेत्रीय स्तर पर किए जा रहे प्रयासों में भागीदारी निभाते हुए लोक स्वास्थ्य सुरक्षा का बेहतर माहौल स्थापित करने का संकल्प लें। 

और पढ़ें