Live News »

डॉक्टर्स डे पर सम्मानित होंगे बेस्ट चिकित्सक, 22 जून तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

डॉक्टर्स डे पर सम्मानित होंगे बेस्ट चिकित्सक, 22 जून तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

जयपुर: प्रदेश में एक जुलाई को "डॉक्टर्स डे" मनाया जाएगा. इस मौके पर राजधानी के बिडला सभागार में राज्य स्तरीय कार्यक्रम होगा, जिसमें उत्कृष्ठ कार्य करने वाले चिकित्सक सम्मानित होंगे. राजस्थान मेडिकल कौंसिल की तरफ से आयोजित होने वाले कार्यक्रम के लिए सभी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. 

आयोजन समिति के सचिव डॉ ईश मुंजाल ने बताया कि प्रदेशभर के चिकित्सकों को 11 श्रेणियों में सम्मान किया जाएगा, जिसके लिए चिकित्सकों से उपलब्धियों को लेकर आवेदन मांगे गए हैं. रजिस्ट्रार डॉ एसएस राणावत ने बताया कि चिकित्सक 22 जून तक आवेदन कर सकते हैं, जिसके बाद चयन समिति आवेदनों पर विचार करेगी. डॉ राणावत के मुताबिक कार्यक्रम में काउंसिल से रजिस्टर्ड सरकारी व निजी चिकित्सक भाग ले सकेंगे. 
-----
(इन श्रेणियों में पुरस्कृत होंगे चिकित्सक)
- रूरल मेडिकल हेल्थ सर्विस
- अर्बन मेडिकल हेल्थ सर्विस
- यंग मेडिकल अचीवर अवार्ड 
- एक्सीलेंस इन मेडिकल एज्युकेशन रिसर्च 
- एक्सीलेंस इन फिल्ड ऑफ हॉस्पिटल मैनेजमेंट 
- एक्सीलेंस इन स्टेट हेल्थ केयर मैनेजमेंट 
- एक्सीलेंस इन प्राइवेट मेडिकल सर्विस अवॉर्ड 
- एक्जेंप्लरी वर्क बाय सीनियर डॉक्टर 
- मेडिको लीडरशिप अवॉर्ड 
- बेस्ट डॉक्टर फॉर स्पोर्टस, सोश्यल-कल्चरल एक्टिविटी, 

   जयपुर से विकास शर्मा की रिपोर्ट
 

और पढ़ें

Most Related Stories

प्रदेश में 30 अप्रैल तक लॉक डाउन बढ़ना तय, मुख्यमंत्री लेंगे आधिकारिक फैसला

प्रदेश में 30 अप्रैल तक लॉक डाउन बढ़ना तय, मुख्यमंत्री लेंगे आधिकारिक फैसला

जयपुर: प्रदेश में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. ऐसे में अब 30 अप्रैल तक लॉक डाउन बढ़ना तय माना जा रहा है. जानकारी के अनुसार चिकित्सा विभाग पूरी तरह लॉकडाउन चाहता है जबकि कुछ विभाग कोरोना से अप्रभावित जगह पर आंशिक छूट चाहते हैं. लेकिन आज उद्योग जगत ने भी लॉक डाउन का समर्थन किया है. हालांकि बाहरी इलाकों में छोटी इंडस्ट्री शुरू हो सकती है. इस तरह एक नजर में लॉक डाउन बढ़ाने की राय है. ऐसे में अब मुख्यमंत्री गहलोत कैबिनेट से राय लेकर इस पर आधिकारिक फैसला करेंगे. 

Coronavirus Updates: 24 घंटे में कोरोना के 678 नए केस आए सामने, 33 लोगों की मौत 

राजस्थान में 520 कोरोना पॉजिटिव मरीज:
राजस्थान में कोरोना पॉजिटिव का आंकड़ा थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. प्रदेश में पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 500 के पार पहुंच गया है. इनमें 31 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं. इसके साथ ही दोपहर 2 बजे तक प्रदेश में 57 नए पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं. अकेले जयपुर शहर में 15 पॉजिटिव केस चिन्हित किए गए हैं. ऐसे में अब राजस्थान में 520 कोरोना पॉजिटिव मरीज हो गए हैं. 

लॉकडाउन के चलते डाकिया पहुंचाएगा घर-घर सामान, मिलेगी ये सुविधाएं  

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 678 नए केस सामने आए: 
वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने आज अपनी नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 678 नए केस सामने आए हैं और 33 लोगों की मौत हुई है. संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि अब तक 6412 मामले आए हैं और 199 लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि गुरुवार को कोरोना के 16 हजार टेस्ट किए गए इसमें केवल 0.2 प्रतिशत केस ही पॉजिटिव पाए गए. एकत्र किए गए सैंपल्स के आधार पर, संक्रमण दर अधिक नहीं है. रैपिड डायग्नोस्टिक्स किट को भी मंजूरी दी गई है. 


 

Coronavirus Lockdown: ‘रामायण’ ने दूरदर्शन को बनाया नंबर वन चैनल, बनाया रिकॉर्ड

Coronavirus Lockdown: ‘रामायण’ ने दूरदर्शन को बनाया नंबर वन चैनल, बनाया रिकॉर्ड

जयपुर: लॉकडाउन के दौरान दर्शकों के स्वस्थ मनोरंजन का ध्यान रखने के लिए दूरदर्शन पर रामायण और महाभारत सीरियल दिखाने का फैसला कमर्शियल तौर पर सुपर हिट रहा है. इन पुराने शोज़ की बदौलत डीडी नेशनल ने टीवी रेटिंग की दुनिया में इतिहास रच दिया है. पूरे देश में सभी चैनल्स को पीछे छोड़कर तेरहवें हफ़्ते में डीडी नेशनल चैनल नम्बर वन बन गया है. इससे पहले दूरदर्शन टॉप 10 मनोरंजन चैनलों में भी शामिल नहीं था.

Coronavirus Updates:  राजस्थान में 31 नए कोरोना पॉजिटिव केस आए सामने, मरीजों का ग्राफ पहुंचा 520  

साप्ताहिक इंप्रेशन 156.48 करोड़ दर्ज किए गए: 
रेटिंग एजेंसी BARC की ओर से गुरुवार को जारी किए आंकड़ो के अनुसार 2020 के तेरवें हफ्ते यानि 28 मार्च से 3 अप्रैल के दौरान दूरदर्शन के साप्ताहिक इंप्रेशन 156.48 करोड़ दर्ज किए गए हैं. सामान्य मनोरंजन चैनलों की टॉप श्रेणी में अन्य कोई भी चैनल दूरदर्शन के आसपास भी नजर नहीं आया. 

दूसरे स्थान पर 1.3 मिलियन से अधिक इम्प्रेशंस के साथ सन टीवी: 
वहीं टॉप 10 में आये दूसरे चैनलों की बात करें तो दूसरे स्थान पर 1.3 मिलियन से अधिक इम्प्रेशंस के साथ सन टीवी है, जबकि तीसरे पर दंगल (1.1 मिलियन से अधिक इम्प्रेशंस) चैनल रहा है. 

लॉकडाउन के चलते डाकिया पहुंचाएगा घर-घर सामान, मिलेगी ये सुविधाएं  

दूरदर्शन के विभिन्न चैनलों पर कई पुराने शोज़ का दोबारा प्रसारण:
पीएम मोदी ने 25 मार्च से 14 अप्रैल तक देशभर में लॉकडाउन की घोषणा की थी और देश की जनता से लॉकडाउ के दौरान घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की थी. घरों में जनता का मनोरंजन होता रहे, इसके लिए सरकार ने दूरदर्शन के विभिन्न चैनलों पर कई पुराने शोज़ का दोबारा प्रसारण करवाया है. उनमें रामायण, महाभारत, शक्तिमान, बुनियाद जैसे धारावाहिक शामिल हैं, जिनमें ज़बर्दस्त नॉस्टैलजिक वैल्यू है. 

VIDEO: चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने की केंद्र से कई सुविधाएं प्रदेश को देने की मांग

जयपुर: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने आज सभी राज्यों के चिकित्सा मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करके कोरोना के बने हालातों पर चर्चा की. राजस्थान की ओर से चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने वीडियो कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया और राजस्थान के हालातों की जानकारी दी. डॉ रघु शर्मा ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को बताया कि प्रदेश सरकार ने कोरोना आए लड़ने के लिए क्या क्या व्यवस्था की है. उन्होंने केंद्र से कई सुविधाएं प्रदेश को देने की मांग की. 

Coronavirus Updates: राजस्थान में 31 नए कोरोना पॉजिटिव केस आए सामने, मरीजों का ग्राफ पहुंचा 520

Coronavirus Updates:  राजस्थान में 31 नए कोरोना पॉजिटिव केस आए सामने, मरीजों का ग्राफ पहुंचा 520

जयपुर: राजस्थान में कोरोना का आंकड़ा थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. प्रदेश में पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 500 के पार पहुंच गया है.  इनमें 31 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए हैं. इसके साथ ही दोपहर 2 बजे तक प्रदेश में 57 नए पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं. अकेले जयपुर शहर में 15 पॉजिटिव केस चिन्हित किए गए हैं. ऐसे में अब राजस्थान में 520 कोरोना पॉजिटिव मरीज हो गए हैं. 

लॉकडाउन के चलते डाकिया पहुंचाएगा घर-घर सामान, मिलेगी ये सुविधाएं  

कोरोना पॉजिटिव मरीजों के मामले में चौथे पायदान पर पहुंचा राजस्थान:
वहीं दूसरी ओर लगातार बढ़ते मामलों के चलते कोरोना पॉजिटिव मरीजों के मामले में राजस्थान चौथे पायदान पर पहुंच गया है. देशभर में अब तक सर्वाधिक पॉजिटिव मरीज महाराष्ट्र में चिन्हित किए गए है. उसके बाद दूसरे नंबर पर तमिलनाडु और तीसरे नंबर पर देश की राजधानी दिल्ली का नाम है. आज दोपहर 2 बजे तक राजस्थान में 520 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. ऐसे में इस आंकड़े के साथ राजस्थान का चौथा जबकि तेलंगाना का 5वां नंबर है. 

यूथ कांग्रेस चुनाव सियासत, अशोक चांदना ने कहा परिणाम रोके जाये 

देश में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 6400 से ज्यादा: 
देश में इस समय कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 6400 से ज्यादा हो गई है. इनमें से एक्टिव पेशेंट की संख्या 5709 है और कुल 199 लोगों की मौत इस वायरस के संक्रमण से हो चुकी है. हालांकि 503 मरीज इस बीमारी से ठीक भी हो चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक मिले आंकड़ों के आधार पर ये जानकारी दी गई है. वहीं दुनियाभर में 16 लाख से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हैं. इस वायरस से अब तक 95 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है.


 

लॉकडाउन के चलते डाकिया पहुंचाएगा घर-घर सामान, मिलेगी ये सुविधाएं

लॉकडाउन के चलते डाकिया पहुंचाएगा घर-घर सामान, मिलेगी ये सुविधाएं

जयपुर: लॉकडाउन के चलते आम जरूरतों की सेवा के लिए आम आदमी इधर उधर मुंह तक रहा है लेकिन इस समस्या को दूर करने में अब डाक विभाग ने पहल की है. इसके तहत वह दवाइयां, सब्जी, फल, आटा, दाल और राशन की होम डिलीवरी करेगा. देशभर के डेढ़ लाख से ज्यादा पोस्ट ऑफिस में यह सुविधा आम लोगों को मुहैया कराई जा रही है.

यूथ कांग्रेस चुनाव सियासत, अशोक चांदना ने कहा परिणाम रोके जाये 

डाक विभाग डोर स्टेप पर तमाम तरह का सामान पहुंचाएगा:
आटा, दाल या अन्य जरूरी सामान जैसी राशन की सामग्री लेनी हो या दवाइयां, सब्जी, फल... अब इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. डाक विभाग अपने डाकियों के जरिए आपके डोर स्टेप पर यह तमाम तरह का सामान पहुंचाएगा. साथ ही आप अपना पार्सल देश के किसी भी कोने में भेज सकते हैं. 

क्या सुविधाएं मिलेंगी: 

 -केंद्र सरकार ने रोज के उपयोग में आने वाले सामान को पार्सल के जरिए होम डिलीवरी का काम डाक विभाग को दिया है.

- ऐसे में लॉक डाउन के दौरान रिश्तेदार या परिचित को कोई भी जरूरी सामान भेजना चाहते हैं तो इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

- इसके लिए आपको पास के डाक विभाग में जाकर अपनी जरूरत बतानी होगी.

- यही नहीं आप पोस्ट ऑफिस नहीं जा पाएंगे तो आप सबसे पास के पोस्ट ऑफिस को फोन भी कर सकते हैं... सूचना पर पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी आपके घर पहुंच जाएंगे. वहीं से आपको सभी सुविधाएं मिल जाएंगी.

- यही नहीं आपको यदि पैसों की जरूरत है तो आप पैसे भी ले सकते हैं और सामान पार्सल करना है या और कोई जानकारी लेनी है तो घर पर ही सारी जानकारियां उपलब्ध करा दी जाएंगी.

- कर्फ्यू के दौरान भी जो लोग बैंक तक पैसे निकालने नहीं जा सकते उन्हें पोस्ट ऑफिस उनके घरों पर रुपए निकालने की सुविधा दे रहा है.

- अगर आपका अकाउंट आधार से लिंक है तो डाकिए को आधार कार्ड दिखाकर आप 500 से ₹5000 तक ले सकते हैं इसके लिए किसी भी बैंक में आपका खाता होना चाहिए आधार मिलते ही बायोमेट्रिक से डाकिया वाजिब रकम निकाल कर दे देगा या पैसा आपके अकाउंट से कट जाएगा. 

VIDEO: टीम गहलोत के जज्बे की दास्तां, Corona को हराने में जुटे सूबे के 'कर्णधार' 

हालांकि लॉक डाउन के चलते ग्रामीण और शहरी अपने घरों से बाहर कम से कम निकल पा रहे हैं. लेकिन इस स्कीम से गांव के लोगों को ज्यादा लाभ मिल रहा है. 
 

यूथ कांग्रेस चुनाव सियासत, अशोक चांदना ने कहा परिणाम रोके जाये

यूथ कांग्रेस चुनाव सियासत, अशोक चांदना ने कहा परिणाम रोके जाये

जयपुर: प्रदेश यूथ कांग्रेस के चुनाव परिणाम आने के बाद से ही सियासत उफान पर है. खेल मंत्री और पूर्व यूथ कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चांदना ने भी परिणामों पर आपत्ति जताई है. चांदना ने कहा कि यूथ कांग्रेस के निरंतर बदल रहे चुनाव परिणाम से कांग्रेस की तरफ उम्मीद भरी निगाहों से देख रहा प्रदेश का युवा ठगा हुआ महसूस कर रहा है.

Coronavirus Updates:  राजस्थान में पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ पहुंचा 489, देश में चौथे पायदान पर 

निष्पक्ष जांच न हो तब तक इस चुनाव परिणाम पर रोक लगा देनी चाहिए:
उन्होंने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय युवा कांग्रेस ने रिपोर्ट दर्ज कराकर चुनाव हैक होने की बात स्वीकार की है ऐसे में मेरा मानना है कि जब तक किसी भी स्वतंत्र एजेंसी से इसकी निष्पक्ष जांच न हो तब तक इस चुनाव परिणाम पर रोक लगा देनी चाहिए. कांग्रेस पार्टी में आम युवा की भागीदारी को लेकर आदरणीय राहुल गांधी का जो सपना था, वो आज हैकर्स के हाथों दम तोड़ता नजर आ रहा है, जो कि दुःखद है.

VIDEO: टीम गहलोत के जज्बे की दास्तां, Corona को हराने में जुटे सूबे के 'कर्णधार' 

अवैध शराब और हथकढ़ शराब बेचने की शिकायतें मिलने के बाद आबकारी विभाग की टीम जगह-जगह दे रही दबिश

अवैध शराब और हथकढ़ शराब बेचने की शिकायतें मिलने के बाद आबकारी विभाग की टीम जगह-जगह दे रही दबिश

जयपुर: लॉक डाउन के दौरान राजधानी और राजधानी के आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में अवैध शराब और हथकढ़ शराब बेचने की आबकारी विभाग को लगातार शिकायतें मिल रही थी. इसके बाद आबकारी आयुक्त बीसी मलिक ने सभी जिला आबकारी अधिकारियों को अवैध शराब व हथकढ़ शराब पर कठोर कार्रवाई के निर्देश दिए. इसके बाद आबकारी विभाग ने जयपुर ग्रामीण के जिला आबकारी अधिकारी बाबूलाल जाट और सहायक आबकारी अधिकारी निरोधक दल नरेश शर्मा के नेतृत्व में 2 दिन से विशेष अभियान छेड़ दिया है. 

Coronavirus Updates:  राजस्थान में पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ पहुंचा 489, देश में चौथे पायदान पर 

आबकारी विभाग की टीम जगह-जगह दे रही दबिश: 
विशेष अभियान के तहत कल शाहपुरा और चोमू क्षेत्र के गांव अकोडीया, ढूंढ नदी ऐरीया बगरीया, बगरीया गांव, सितारामपुरा, अचलपुरा गांव, अचलपुरा बंधा ऐरीया, सामभरीया क्षेत्र में गांव में दबिश दी गई. इस दौरान निजी खातेदारी और सरकारी भूमि में शराब के काले कारोबार में जुटे लोगों ने खेतों में दबाकर उत्तेजित वाट रख रखी थी और बच्चियों के जरिए हथकढ़ शराब तैयार कर रहे थे. आबकारी विभाग की टीम ने मौके पर ही करीब 3000 लीटर वाश नष्ट किया. आज भी आबकारी टीमों ने शाहपुरा के पास ना गांव में 3000 लीटर से ज्यादा वॉश नष्ट किया और हथकढ़ शराब बनाने के लिए चलाई जा रही 10 से अधिक भट्टी भी नष्ट की. 

VIDEO: टीम गहलोत के जज्बे की दास्तां, Corona को हराने में जुटे सूबे के 'कर्णधार' 

घरों में हीं रहकर लोगों ने मनाई शब-ए-बारात, देश और दुनिया की हिफाजत के लिए की गई देशभर में दुआ

घरों में हीं रहकर लोगों ने मनाई शब-ए-बारात, देश और दुनिया की हिफाजत के लिए की गई देशभर में दुआ

जयपुर: कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर मुसलमान भाइयों ने प्रदेशभर में घरों में रहकर हीं शब-ए-बारात मनाई. प्रदेश में किसी भी कब्रिस्तान, दरगाह और मस्जिद में सजावट नहीं दिखी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आह्वान के बाद धर्मगुरूओं, उलेमाओं, जनप्रतिनिधियों की अपील का असर चारो तरफ देखा गया.

Coronavirus Updates:  राजस्थान में पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ पहुंचा 489, देश में चौथे पायदान पर 

लोगों ने अपने घरों में ही रहकर घरों में ही रहकर मोमबत्ती जलाकर इबादत की: 
गुरुवार की शाम मगरिब की अजान होने के साथ शब-ए-बारात की शुरुआत हुई. लोगों ने अपने घरों में ही रहकर मोमबत्ती जलाकर इबादत की तो वही पूरी रात जागकर नमाज व कुरान की तिलावत करते रहे. अजमेर दरगाह के पैगाम को लेकर पुरे देशभर के मुसलमानों ने देश और दुनिया के लोगों को कोरोना महामारी से बचने व अपने मूल्क में नहीं फैलने की दुआएं मांगी. 

VIDEO: टीम गहलोत के जज्बे की दास्तां, Corona को हराने में जुटे सूबे के 'कर्णधार' 

Open Covid-19