डॉग शो में हुआ श्वानो का शानदार केट वॉक

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/01/27 03:07

उदयपुर। अब तक आपने रैंप पर हसीनाओं को जलवे बिखेरते देखा होगा लेकिन लेकसिटी उदयपुर में आज हुए डॉग शो में श्वानो के शानदार केट वॉक ने न सिर्फ लोगों को बल्कि श्वानो के प्रति खासा लगाव रखने वाले डॉग लवर्स को भी रोमांचित कर दिया। करीब दो दर्जन से अधिक विभिन्न नस्लों के 200 श्वानो ने अपनी चुलबुली अदाओं से लोगों को न सिर्फ आकर्षित किया बल्कि श्वानो के प्रति लोगों को संवेदनशीलता बनाये रखने का संदेश भी दिया।

उदयपुर में आज का दिन अनूठे डॉग शो के आयोजन के नाम रहा। दरअसल लगातार घटती श्वानो की संख्या को लेकर लोगों में जागरूकता लाने और इनके रखरखाव और विभिन रोगों से इन्हें बचाने के मकसद से आयोजित इस डॉग शो में उदयपुर शहर के अलावा और राजस्थान के कई जिलो से करीब 200 से अधिक श्वान का रजिस्ट्रेशन हुआ। विभिन्न चरणों में आयोजित हुई प्रतियोगिताओं में इन श्वानो ने मॉडल्स के साथ रिंग में इठलाते हुए केट्वाक की तो कार्यक्रम में मौजूद लोग ने उनकी चुलबुली हरकतों से मुस्कुराये बिना नहीं रह सके। आयोजक डॉ शक्ति सिंह के इस प्रयास की भी लोगों ने खुब सराहना की तो कईयों को नई नस्ल के श्वानो को भी देखने को मिला।

डॉग शो में बेस्ट डॉग्स को पेट फेयर अवार्ड से भी सम्मानित किया गया। यही नहीं डॉग शो में भाग लेने आये श्वान प्रेमियों ने भी जहां श्वानो के बारे में विभिन्न जानकारिया जुटाई, वही अपने डॉग को सबके सामने प्रदर्शित कर अपने आत्मविश्वास में भी वृद्वि की। इस दौरान विभिन्न नस्लों के श्वानो को देखकर श्वान प्रेमी भी खूब खुश हुए। इस डॉग शो देखने के लिए सेंकडो लोग पहुंचे और श्वानो की कलाबाजियो से खासे रोमांचित हुए। आयोजक शक्ति सिंह ने बताया कि आम तौर पर श्वानों को लेकर कोई शो नही होते, ऐसे में नई थीम से उन्होने इस इवेंट को करने का सोचा।

बहरहाल राज्य में लगातार घटती श्वानों की संख्या में बढ़ोतरी के लिए राज्य में तीसरे स्थान पर रहने वाली लेकसिटी के लिए यह आयोजन खासा लाभदायक होगा वही इंसानों की रक्षा में सच्चे सेवक और वफादार माने जाने वाले इस बेजुबान जानवर के प्रति आमलोगो में संवेदनशीलता भी पैदा होगी।
पंकज शर्मा, फर्स्ट इंडिया न्यूज, उदयपुर

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in