ताज महल का दीदार करेंगे डोनाल्ड ट्रंप, 7 अमेरिकी हेलीकॉप्टर करेंगे आसमान से निगरानी 

ताज महल का दीदार करेंगे डोनाल्ड ट्रंप, 7 अमेरिकी हेलीकॉप्टर करेंगे आसमान से निगरानी 

ताज महल का दीदार करेंगे डोनाल्ड ट्रंप, 7 अमेरिकी हेलीकॉप्टर करेंगे आसमान से निगरानी 

आगरा: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत यात्रा के दौरान ताज महल के दीदार के​ लिए आगरा आएंगे. इस यात्रा में उनकी पत्नी मेलानिया ट्रम्प के साथ बेटी इवांका और दामाद जेरेड भी आगरा आ रहे हैं. राष्ट्रपति ट्रम्प के साथ 1000 अमेरिकी भी आगरा पहुंचेंगे. ट्रम्प के विमान एयरफोर्स वन के साथ 2 कार्गो विमान और आने हैं.

17 फरवरी से अब तक 400 अमेरिकी सुरक्षाकर्मी आगरा आ चुके हैं, जिनके रहने और आने-जाने की लग्जरी व्यवस्था प्रशासन कर रहा है. यहां 600 लोग ट्रम्प के साथ भी आने हैं. ट्रम्प के दौरे के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस के दस हजार जवानों के साथ सीआईएसएफ, पैरामिलेट्री, एटीएस, पीएसी आरएएफ सहित तमाम सुरक्षा एजेंसियां एक्टिव रहनी हैं.

सात हेलीकॉप्टर आसमान से करेंगे निगरानी:
वैसे तो ट्रंप सड़क मार्ग से ताजमहल देखने जाएंगे, लेकिन अमेरिका के सात हेलीकॉप्टर आसमान से उनकी निगरानी करेंगे. छतों पर ड्यूटी के दौरान स्नाइपरों के साथ पुलिसकर्मी भी नीचे की हर गतिविधि पर नजर रखेंगे. दूर तक की निगरानी करने के लिए रूफ टॉप ड्यूटी पर लगे पुलिसकर्मियों को नाइट विजन दूरबीन दी जाएंगी.

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में मुठभेड़, लश्कर के 2 आतंकी ढेर, भारी मात्रा में हथियार-गोलाबारूद जब्त

आगरा में कुछ दूरबीन पहले से थीं. 80 दूरबीन लखनऊ से मंगवाई हैं. एयरपोर्ट से लेकर ताजमहल तक के रूट पर छतों पर 150 से अधिक की ड्यूटी लगाई गई हैं. इन सभी को पुलिस हथियार के साथ-साथ नाइट विजन दूरबीन भी देगी. इससे वे रूट पर बारीकी से निगरानी रखेंगे. इसके लिए 80 दूरबीन सुरक्षा मुख्यालय लखनऊ से मंगाई गई हैं. शेष आगरा में उपलब्ध थीं.

ताज दीदार पर आएगा 100 करोड़ रुपए से ज्यादा का खर्च: 
अगर खबरों की माने तो ट्रंप के ताज दीदार पर 100 करोड़ रुपए से ज्यादा का खर्च आएगा. इसमें 70 फीसदी खर्च सुरक्षा व्यवस्था पर होगा. शेष खर्च आवास से लेकर अन्य व्यवस्थाओं पर होगा.पांच सितारा होटलों में 500 कमरे अमेरिकी दल के लिए बुक कराए गए हैं. सुरक्षा की दृष्टि से 14 किलोमीटर लंबे रास्ते में 10 हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया जा रहा है. ट्रंप के आने से पहले अमेरिकी दल के चार सौ सदस्य आगरा पहुंच चुके हैं. उनके लिए पांच सितारा होटलों में ठहरने की व्यवस्था की गई है. उनके आने-जाने के लिए परिवंहन की व्यवस्था प्रदेश सरकार द्वारा की गई है. आठ दिनों के लिए आरक्षित किए गए होटल के कमरों और खानपान पर लगभग आठ करोड़ रुपए का खर्च आ रहा है.  

और पढ़ें