Driving Tips: बारिश के दौरान कार चलाने में बरतें सावधानी, कुछ इस तरह करें Safe Driving

Driving Tips: बारिश के दौरान कार चलाने में बरतें सावधानी, कुछ इस तरह करें Safe Driving

Driving Tips: बारिश के दौरान कार चलाने में बरतें सावधानी, कुछ इस तरह करें Safe Driving

जयपुर: मॉनसून इस वक्त जोरों पर हैं, जाहिर है आपको गर्मी से राहत जरूर मिल रही होगी लेकिन बारिश के मौसम में आपको अपने आने-जाने में बेहद दिक्कत भी हो रही हैं. ऐसे में आपको अपने साथ साथ अपनी कार का भी ख्याल रखना होगा. आपकी गाड़ी को भी बारिश के मौसम में खास केयर की जरूरत होती है. साथ ही बारिश के दिनों में ड्राइविंग के दौरान भी बेहद सावधानी बरतनी होती हैं. आज हम आपको बताएगें मानसून के दौरान आपकी कार को सुरक्षित रखने के टिप्स और साथ ही वो बातें, जो बारिश में ड्राइविंग के दौरान ध्यान में रखना बेहद जरूरी है. 

टायर की कड़ीशन:
मौसम चाहे कोई सा भी हो आपकी कार के टायर की कंडीशन हमेशा अच्छी होनी जरुरी हैं. बारिश के मौसम में तो कार को लेकर हमारी जिम्मेदारी और बढ़ जाती हैं. कार के टायर्स के कंडीशन पर नजर रखने के लिए आप अपनी कार में टायर त्रेड डेफ्थ गॉज (Tyre thread depth gauge) रख सकते हैं. 

ब्रेक, वाइपर का रखें विशेष ध्यान:
गाड़ी के ब्रेक, वाइपर ब्लेड और वाश पाइप सिस्टम को एकदम समय पर चेक करते रहें. साथ ही गाड़ी में खराब हो चुके पुर्ज़ों को तूंरत बदलवा दें. किसी जानकार मेकैनिक से चेसिस में बने पानी निकलने वाली जगह को चेक कराएं ताकि बारिश के मौसम में गाड़ी की चेसिस के अंदर पानी इकट्ठा ना हो. और आप सावधानी पुर्वक ड्राइव कर सकें. 

एक्सट्रा लाइट बेहद जरुरी:
भीगी हुई सड़कों पर लाइट की ज्यादा जरूरत होती है. ऐसे में अपनी कार के हेड लाइट को एकदम ठीक रखें, और हो सके तो जरूरत हो तो गाड़ी में एक एक्सट्रा लाइट लगवाकर लें. बारिश के मौसम में उमस काफी बढ़ जाती है ऐसे में अपनी कार को बिल्कूल ढक कर ना रखें, इससे गाड़ी में रेस्ट लगने का खतरा होता है.  कार को हमेशा थोड़ी खुली जगह में ही पार्क करें ताकि कार का वातावरण सहन करने लायक बना रहे. 

Moisture से कार को बचाएं:
आद्रता ( Moisture ) से आपकी कार को काफी नुकसान पहुंच सकता है, ऐसे में आप कुछ देसी नुस्खे भी अपना सकते हैं. डीज़ल और जले हुए मोबिल को मिलाकर गाड़ी की बॉडी के निचले हिस्से, इंजन के आसपास और लीफ स्प्रिंग पर लगा सकते हैं. ये गाड़ी को रस्ट से बचाता है. ध्यान रखें कि जले हुए मोबिल और डीज़ल का ये मिक्सचर आपकी त्वचा पर ना लगे, ये आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता हैं. इस मिक्सचर का इस्तेमाल डिस्क ब्रेक, कैलिपर्स, व्हील ड्रम और रबर पार्ट पर बिल्कुल ना करें. समय समय पर आप अपनी कार पर वैक्स पॉलिश भी लगाते रहें.

गाड़ी की सफाई बेहद जरुरी:
रस्ट लगने पर आप रस्ट रिमूवल पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये पाउडर किसी भी कार एसेसरिज की दुकान पर आसानी से मिल जाता हैं. बारिश में ड्राइव करने के बाद गाड़ी को अच्छी तरह पानी से धोएं. गाड़ी की वाशिंग, मेंटेनेंस, ऑयल स्प्रे की सुविधा कई पेट्रोल पंप पर भी उपलब्ध होती है. आप वहां भी जा सकते हैं. 

गाड़ी की स्पीड़ धीमी रखें:
अपनी कार को उन रास्तों पर बिल्कूल ना लेकर जाएं जिन पर जल भराव हुआ हो और अगर किसी कारणवश आपको कार ले जानी पड़े तो पानी में गाड़ी को कभी भी तेज़ ना चलाएं. कार को बिल्कूल कम स्पीड पर ही निकाले. साथ ही ये ध्यान रखें कि गाड़ी बंद ना हो. अगर पानी में घुसने के बाद आपकी कार बंद होती है तो संभव है कि टेल पाइप से पानी घुसकर आपकी कार की इंजन तक पहुंच जाए. इससे आपकी कार के इंजन को नुकसान पहुंच सकता है. और आप सड़क पर बूरी तरह फंस सकते हैं. 

सड़क के किनारे जाने से बचे:
अगर पानी में घुसने के बाद आपकी कार बंद हो जाती है तो उसे भूलकर भी दोबारा स्टार्ट ना करें. ऐसा करना आपकी कार के इंजन को लॉक कर सकता है. इसलिए बेहतर है कि ऐसे समय में गाड़ी को धक्का देकर पानी से बाहर निकालें और फिर स्टार्ट करें. बारिश में गाड़ी चलाते वक्त कभी भी सड़के के किनारों पर ना जाएं. बारिश के मौसम में सड़कों पर फिसलन होती है और अगर आप अपनी कार को लेकर सड़क के किनारों पर उतरते हैं तो गाड़ी के फिसलने का डर बना रहता है. 

कार में रस्सी बेहद जरुरी:
बारिश के मौसम में अपनी कार में एक रस्सी और एक बेलचा (Shovel) अव्शय रखें ताकि जब आपकी कार कहीं गीली मिट्टी या पानी में फंस जाए तो रस्सी की मदद से आप उसे बाहर निकाल सके. बेलचा आपको टायर के आसपास की मिट्टी हटाने में मदद करेगा. 

एकस्ट्रा टॉर्च रखें:
गाड़ी में एक टॉर्च जरूर रखें. अगर आप कही अंधेरी या सूनसान जगह पर फंसते हैं तो ये टॉर्च आपकी मदद करेगी. ट्रैफिक जाम में घंटों फंसने के बाद हो सकता है कि आपको भूख लगे. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए कार में पर्याप्त खाना लेकर चलें इससे ना केवल आपकी भुख शांत होगी बल्कि आप थोड़ा रिलैक्स भी फील करेंगे. ऐसे समय में व्यक्ति ट्रैफिक से ज्यादा स्ट्रैस का शिकार हो जाता हैं. तो घबराएं नहीं ये बारिश का मौसम हैं जिस पर किसी का बस नहीं चल सकता. 

मेडिकल इमरजेंसी के लिए रहें तैयार:
सबसे जरुरी बात एक मेडिकल किट भी गाड़ी में जरूर रखें. वैसे आमतौर पर सभी गाड़ियों में मेडिकल किट मुहैया कराया जाता है लेकिन आप उस किट को हमेशा मेंटेन भी रखें. इमरजेंसी की स्थिति में आपको इसकी जरूरत पड़ सकती है. और वो सभी चीजें किट में जरुर होनी चाहिए जो इमरजेंसी में जरुरी हैं. जैसे सर-पेट दर्द की दवाई, बैन्डेज आदि. सोर्स-भाषा

 

और पढ़ें