Dry Fruits सेहत के लिए होते है बहुत फायदेमंद, लेकिन काजू के गुणों का कोई मुकाबला नहीं

Dry Fruits सेहत के लिए होते है बहुत फायदेमंद, लेकिन काजू के गुणों का कोई मुकाबला नहीं

Dry Fruits सेहत के लिए होते है बहुत फायदेमंद, लेकिन काजू के गुणों का कोई मुकाबला नहीं

नई दिल्ली: कई शोध के अनुसार, यह पता चला है कि ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसके अंदर पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स हमारे शरीर के अनेक अंगों के लिए सेहतमंद होते हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक, ड्राई फ्रूट्स में किस्म-किस्म प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के अनेक तंत्रों के फंक्शन के लिए लाभकारी माने जाते हैं. कहा जाता है काजू ड्राई फ्रूट्स का राजा है और इसे खाना बेहद लाभदायक होता है. जानकार बताते हैं कि, सुबह-सुबह खाली पेट काजू खाना बहुत गुणकारी होता है. तो चलिए इस खबर में जानते है काजू के शरीर के लिए फायदें.

आंखों के लिए रामबाण है काजू:
कई शोध के अनुसार, यह पता चला है कि काजू के अंदर Zeaxanthin नाम का एक पिगमेंट होता है जो रेटिना के लिए उत्तम माना जाता है. खाली पेट काजू का सेवन करने से हमारी आंखों को यूवी रेज से सुरक्षा मिलता है, इसके साथ मुक्त कणों के प्रभाव से हमारी आंखें बच जाती हैं.

याददाश्त के लिए फायदेमंद:
जानकार बताते हैं कि काजू कॉपर, मैग्नीशियम और मैंगनीज का अच्छा स्त्रोत है. यह सभी खनिज पदार्थ आंखों के लिए किसी अमृत से कम नहीं हैं. खाली पेट काजू का सेवन करने से याददश्त बढ़ती है तथा हमारा मूड भी बेहतर होता है.

शरीर की ताकत को बढ़ाता है काजू:
कार्बोहाइड्रेट शरीर के ताकत के लिए बहुत प्रभावी होता है और काजू के अंदर कार्बोहाइड्रेट की पर्याप्त मात्रा रहती है. कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के तंत्रों और ऑर्गंस के लिए महत्वपूर्ण है.

वजन को करता है नियंत्रित:
काजू में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है लेकिन फिर भी वह वजन नियंत्रित करने में मदद करता है. इसके अंदर ओमेगा-3 मौजूद होता है जो पाचनक्रिया कि लिए फायदेमंद होता है. यह फाइबर युक्त होता है और इसमें कोलेस्ट्रॉल कम करने की शक्ति होती है.

हड्डियों को बनाए मजबूत:
काजू के अंदर विटामिन के, कॉपर, मैगनीशियम और फॉस्फोरस होता है जो हड्डियों के लिए लाभदायक माना जाता है. यह हड्डियों को मजबूत बनाता है, घनत्व बढ़ाता है और टूटने से बचाता है. इसलिए सुबह-सुबह खाली पेट काजू खाना फायदेमंद होता है.
 

और पढ़ें