'डुअल' सिम मोबाइल के बाद अब आया 'डुअल' चिप एटीएम कार्ड

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/10/11 07:58

नई दिल्‍ली। मल्टी कार्ड और कार्ड पेमेंट की और लोगों के बढ़ते रुझान को देखते हुए अब बैंक भी सुविधाओं के मामले में कोई कमी नहीं छोड़ रहे हैं। अक्सर जब लोग बैंक में खाता खुलवाते हैं, तो इसके साथ डेबिट कार्ड दिया जाता है। लेकिन जब क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता होती है तो इसके लिए अलग से कार्ड लेना होता है। अब एक से ज्यादा कार्ड की समस्या अब खत्म होने जा रही है। 

दरअसल निजी क्षेत्र के इंडसइंड बैंक ने बुधवार को भारत का पहला दो चिप वाला कार्ड लॉन्‍च कर दिया है। यह डेबिट कम क्रेडिट कार्ड होगा और इसे डुओ कार्ड नाम दिया गया है। इस कार्ड में न सिर्फ दो चिप हैं बल्कि मैग्‍नेटिक स्ट्रिप भी दो हैं। मतलब यह कि एक ही प्‍लास्टिक कार्ड पर आपको डेबिट और क्रेडिट कार्ड की सुविधा मिलेगी। 

बता दें कि इस कार्ड की डिजाइनिंग एनाग्राम तकनीक पर आधारित है। मतलब इसे एक तरफ से इस्‍तेमाल करने पर यह डेबिट कार्ड की तरह काम करता है और दूसरी तरफ से इस्‍तेमाल करने पर क्रेडिट कार्ड की तरह। इतना ही नहीं, युवाओं को लक्ष्‍य कर लॉन्‍च किया गया यह कार्ड एंटरटेनमेंट, ट्रैवल और लाइफस्‍टाइल पर ढेरों ऑफर्स देगा। डुओ कार्ड में स्‍टेटमेंट भी ग्राहकों को एक ही भेजा जाएगा। 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in