'टिप टिप बरसा पानी...' लेकिन स्कूल के बच्चों के लिए यूं बन जाता है परेशानी

FirstIndia Correspondent Published Date 2017/07/28 05:36

गुलाबपुरा। राज्य सरकार सहित केंद्र सरकार द्वारा देश को विश्व में सिरमौर बनाने के लिए शिक्षा के क्षेत्र को महत्वपूर्ण मानते हुए इसमें अनगिनत प्रयास किए जा रहे हैं। दूसरी ओर ढांचागत मूलभूत सुविधाओं के अभाव में यह प्रयास बेमानी साबित हो रहे हैं। हुरड़ा तहसील क्षेत्र के खेजड़ी ग्राम पंचायत में राजकीय प्राथमिक विद्यालय डांग पर भीलों का खेड़ा लापरवाही, अनदेखी एवं दुर्दशा के चलते अपने अस्तित्व को तलाशता नजर आ रहा है। वहीं वर्तमान स्थिति को खोने का दंश भी झेल रहा है।

वर्ष 2013 में प्रारंभ हुआ यह विद्यालय खुद के भवन एवं भूमि के अभाव में आज तक जर्जर हो चुकी एक सार्वजनिक विश्रांति गृह में संचालित हो रहा है। चारों ओर गंदगी, कीचड़, बबूल एवं कांटेदार झाड़ियों से घिरा हुआ, टपकती जर्जर छत, विद्यालय समय के बाद आवारा पशुओं की शरणस्थली बना हुआ है। इसके साथ ही समाजकंटकों द्वारा इसे मयखाने के रूप में भी काम लिए जाने के चलते शराब की सड़ांध मारता रहता है एवं गुटखे की पीक से भरी दीवारों के बीच पढ़ने की मजबूरी में कक्षा 1 से 5 तक के 32 छात्र-छात्राएं अपना भविष्य तलाश रहे हैं।

विद्यालय में पीने के पानी का एकमात्र स्त्रोत फ्लोराइडयुक्त हैंडपंप है। बच्चों को बैठने के लिए दरियां तक नहीं है। चाहे सर्दी हो, गर्मी हो या बारिश का मौसम विद्यालय स्टाफ और यहां पढ़ने वाले बच्चे समस्याओं से जूझ रहे हैं। वहीं विद्यालय की जरूरतमंद चीजों का रिकॉर्ड, फर्नीचर, पोषाहार सामग्री गांव के ही एक ग्रामीण के घर में रखी हुई है।

विद्यालय का भवन बनाने के लिए उपखंड अधिकारी की पहल पर तत्कालीन जिला कलक्टर ने 30 दिसंबर 2016 को 5 बीघा भूमि आवंटन कर शेष कार्यवाही के लिए स्थानीय तहसीलदार को अधिकृत किया था। लेकिन यहां आज 7 माह बीत जाने के बाद भी स्थिति जस की तस बनी हुई है। विद्यालय में कार्यरत दोनों अध्यापिकाओं का कहना है कि इस समस्या को लेकर सैकड़ों बार हम जरूरी कागजात लेकर तहसील कार्यालय के चक्कर लगा चुके हैं, परंतु कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

ममता के गढ़ में शाह की हुंकार

EVM हैकिंग को लेकर विवाद, राहुल गांधी पर भाजपा का बड़ा हमला
15वें प्रवासी भारतीय दिवस पर PM Modi का नमो मंत्र
जानिए सर्वार्थसिद्धि योग में किये जाने वाले महा टोटकों के बारे में
10:00 बजे की सुपर फास्ट खबरें | News 360
राहुल गांधी का लकी वाला चकी
\'हलवा समारोह\' के साथ बजट की छपाई शुरू
राहुल की ताशपोशी के लिए \"चकी\" की रणनीति
loading...
">
loading...