पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत में बढ़े सर्दी के तीखे तेवर

Divya Gaur Published Date 2018/12/30 08:03

जयपुर। उत्तर पूर्वी अफगानिस्तान की ओर से हिमालय तराई क्षेत्र की ओर बढ़ रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण सर्दी के तेवर तीखे बन गए हैं । अगले दो-तीन दिन उत्तर पूर्वी राज्यों समेत प्रदेश में भी कड़ाके की सर्दी का दौर जारी रहने की संभावना है । बीते 24 घंटे में प्रदेश में हाड़ कंपाने वाली सर्दी का दौर जारी रहा। प्रदेश में ठंड की ठिठुरन ने हड्डियों तक को छू लिया है। कड़ाके की ठंड से लोगों की हड्डियों और जोड़ों में दर्द होने लगा है।  पूरे प्रदेश ने सर्दी के सितम से खुद को रजाईयों में समेट लिया है । प्रदेश में सर्दी ने पिछले सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए है।

चूरू में प्रचंड सर्दी का दौर जारी है। कड़ाके की सर्दी ने आमजन की दिन चर्या बदल गई है। सर्दी के तांडव से जो लोग सडक़ों पर निकल रहे हैं वो अलाव का सहारा लेते नजर आ रहे हैं। संभावना जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में तापमान में अधिक गिरावट आएगी। सीकर में सर्दी का सितम लगातार बना हुआ है। जिले के फतेहपुर शेखावाटी में लगातार पारे के जमाव बिंदू से नीचे रहने से इलाके के लोगों की हालत खराब हो गई है। फतेहपुर शेखावाटी स्थित ऋषि अनुसंधान केंद्र पर शुक्रवार सुबह का न्यूनतम तापमान माइनस 1 डिग्री और अधितकम 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया । शेखावाटी में पिछले कई दिनों से पड़ रही तेज सर्दी ने इलाके के लोगों की दिनचर्या को खासा प्रभावित कर दिया है. लोग दिन में सर्दी से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं । सिरोही जिले में भी सर्दी का असर बरकरार है । माउंट आबू में ठंड से पिछले तीन दिनों से राहत थी पर एकाएक बर्फीली हवा चलने से सर्दी ने फिर से अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं . बर्फीली हवाओं से ठिठुरन बढ़ गई। सर्द हवा लोगों को कंपकंपा रही हैं। पारे में गिरावट दर्ज की जा रही है। तापमान में गिरावट से कई इलाकों में बर्फ जम गई। घरों की छतों पर, बाहर खड़ी कारों पर बर्फ की परत जमी रही। मैदानी इलाकों में भी अलसुबह बर्फ की चादर देखी गईं।

प्रदेश में हाड़ कंपा देने वाली सर्दी से सब कुछ थम सा गया है। रात में सर्द हवा ने जनजीवन को बेहाल कर दिया है। ट्रेनें अपने समय पर नहीं चल रही हैं तो पाला फसलों को खासा नुकसान पहुंचा रहा है। राजधानी जयपुर में बीती रात सर्दी के कारण गलन महसूस हुई। हालांकि बीती रात हवा की रफ्तार थमी रही लेकिन सर्दी से राहत नहीं मिली। शहर में दिन में सर्द हवा चलने और छितराए बादलों की आवाजाही रहने पर सर्दी से राहत मिलने की संभावना नहीं दिखी । दिन के समय का तापमान अधिकांश इलाकों में 22 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया राजधानी जयपुर में अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तो सबसे कम 5 डीग्री सेल्सियस दर्ज किया । जो इस सीजन का अब तक का सबसे कम तापमान रहा है । 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

Loksabha Election 2019 : भाजपा ने जारी की यूपी के उम्मीदवारों की लिस्ट

यूपी के भदोही में बीजेपी की \'विजय संकल्प\' सभा
योगी आदित्यनाथ से प्रियंका गाँधी के 4 सवाल
राहुल गांधी का राजस्थान दौरा, 2 चुनावी रैलियों को करेंगे संबोधित
कंगाली, गरीबी, दरिद्रता से मुक्ति दिलवाने वाले महा चमत्कारी उपाय
11 बजे की सुपर फ़ास्ट खबरें | INDIA 360
दीया का राजनीतिक भविष्य ?, राज्यपाल ने ये क्या कह दिया ? #ElectionExpress2019
दिल्ली में गिरफ्तार हुआ आईएसआई एजेंट | Breaking