Dungarpur Dungarpur: अवैध खनन, अवैध परिवहन और भंडारण के खिलाफ की 195 कार्रवाई, 2.5 करोड़ से अधिक का जुर्माना वसूला

Dungarpur: अवैध खनन, अवैध परिवहन और भंडारण के खिलाफ की 195 कार्रवाई, 2.5 करोड़ से अधिक का जुर्माना वसूला

Dungarpur: अवैध खनन, अवैध परिवहन और भंडारण के खिलाफ की 195 कार्रवाई, 2.5 करोड़ से अधिक का जुर्माना वसूला

डूंगरपुर: जिले के बेशकीमती खनिज पदार्थो का अवैध खनन और परिवहन करते हुए अपनी जेबे भरने में लगे है. हालांकि खनिज विभाग इन खनन माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई भी करता आ रहा है. डूंगरपुर जिले के खनिज विभाग के सहायक अभियंता दिलीप सुथार ने बताया की जिले में अवैध खनन के खिलाफ खनिज विभाग सख्त है. गत डेढ़ साल में अवैध खनन, अवैध परिवहन और भंडारण के खिलाफ 195 कार्रवाई की गई. जिसमें विभाग ने ढाई करोड़ से अधिक का जुर्माना वसूला है. 

खनिजो के अवैध परिवहन व भंडारण के खिलाफ कार्रवाईया भी की गई है. उन्होंने बताया की वर्ष 2021-22 में खनिज विभाग की ओर से 172 प्रकरण बनाए गए थे. जिसमें अवैध खनन के 25 प्रकरण व अवैध परिवहन के 143 प्रकरण और भंडारण के 4 प्रकरण बनाए गए थे. वहीं इन प्रकरणों में खनिज विभाग ने खनन  माफियाओं से 2 करोड़ 18 लाख 85 हजार का जुर्माना वसूला है. 10 खनिज माफियाओं के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज करवाई गई है. 

अभी तक 23 प्रकरण बनाए गए:

इसी तरह खनिज विभाग ने वर्ष 2022-23 में भी पुलिस परिवहन व राजस्व विभाग की टीम के साथ मिलकर कार्रवाई की जिसमे अभी तक 23 प्रकरण बनाए गए है. इन प्रकरणों में खनिज विभाग ने 23 लाख 60 हजार रुपए का जुर्माना वसूलने की कार्रवाई की है. वहीं 5 मामलों में एफआइआर भी दर्ज करवाई गई. सहायक अभियंता ने बताया की यह कार्रवाई ज्यादातर क्वार्ट्ज पत्थर, बजरी, चुनाई पत्थर जैसे खनिजों के अवैध खनन और परिवहन के लिए भी की गई है.

और पढ़ें